Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Obesity Removal Remedy: कमर-पेट और कूल्हे पर जमी चर्बी को गलाना है तो रोज पीएं ये कश्मीरी कहवा

जन घटाना सबसे चुनौतीपूर्ण कामों में से एक है और ठंड में इसे कम करना और भी मुश्किल होता है, लेकिन कश्मीरी कहवा पी कर आप इस मुश्किल काम को आसान कर सकते हैं.

Latest News
Obesity Removal Remedy: कमर-पेट और कूल्हे पर जमी चर्बी को गलाना है तो रोज पीएं ये कश्मीरी कहवा

कहवा पीने के फायदे

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः सर्दियों में वमेटाबॉलिज्म धीमा हो जाता है और यही कारण है कि वेट कम करना भी मुश्किल होता है.वहीं जो थायराइड के मरीज हैं या जिनका मेटाबॉलिक रेट कम होता है उनके लिए किसी भी मौसम में वेट कम करना चुनौती होती है. इसलिए आपको अपने एक्सरसाइज के साथ डाइट को लेकर काफी अलर्ट रहने की जरूरत होती है. 

ठंड में फिजिकल एक्टिविटी भी कम होने लगती है और खाने-पीने की चीजें भी खूब होती हैं. ऐसे में जरूरी है कि आप अपनी फिजिकल एक्टिविटी को कम न करें और खानपान में ऐसी चीजें शामिल करें जो आपके वेट को बढ़ने के बजाए घटाने का काम करें. यहां आपको कश्मीरी कहवे के बारे में बता रहे हो जो आपके मेटाबॉलिक रेट को हाई भी करेगा और वजन घटाने में सहायता भी. कहवा पीने के कई हेल्थ बेनिफिट्स भी हैं, चलिए जान लें.

कहवा चाय एक पारंपरिक कश्मीरी हर्बल चाय है

दालचीनी, इलायची, केसर के धागे और कभी-कभी बादाम या काजू सहित कई हर्बल मसालों से तैयार होने वाला कहवा एक तरह का हर्बल टी ही है जिसे चाय की पत्तियों को मिलाकर तैयार किया जाता है. चाय आमतौर पर पानी में बनाई जाती है और इसे बिना चीनी या कभी कभी शहद के साथ पिया जाता है.

जब वजन घटाने की बात आती है, तो कहवा चाय को अक्सर इसके संभावित लाभों के लिए प्रचारित किया जाता है. यहां बताया गया है कि यह सर्दियों के दौरान वजन घटाने में कैसे मदद कर सकता है:

कहवा से वजन घटाना: जानने योग्य 5 स्वास्थ्य लाभ

कम कैलोरी वाला पेय: कहवा चाय एक कम कैलोरी वाला पेय है, खासकर जब इसकी तुलना हॉट चॉकलेट या क्रीमी लट्टे जैसे अन्य गर्म पेय पदार्थों से की जाती है. कहवा चाय के साथ उच्च कैलोरी विकल्पों को प्रतिस्थापित करके, आप समग्र कैलोरी सेवन को कम कर सकते हैं और वजन प्रबंधन का समर्थन कर सकते हैं.

चयापचय को बढ़ावा देता है: कहवा चाय में हरी चाय और मसालों का संयोजन चयापचय को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है. ग्रीन टी में कैटेचिन होते हैं, जो एंटीऑक्सिडेंट हैं जो बढ़े हुए वसा ऑक्सीकरण और थर्मोजेनेसिस (वह प्रक्रिया जिसके द्वारा शरीर गर्मी उत्पन्न करता है और कैलोरी जलाता है) से जुड़ा हुआ है. इसके अतिरिक्त, दालचीनी और इलायची जैसे कुछ मसालों से चयापचय संबंधी लाभ होने का सुझाव दिया गया है.

भूख की लालसा कम करता है: कहवा चाय के कुछ घटक, जैसे दालचीनी और केसर, भूख दमन से जुड़े हुए हैं. ये मसाले लालसा को रोकने और भोजन के बीच नाश्ता करने की इच्छा को कम करने में मदद कर सकते हैं, अंततः वजन घटाने के प्रयासों का समर्थन करते हैं.

डीहाइड्रेशन से बचाता है: सर्दियों के दौरान हाइड्रेटेड रहना समग्र स्वास्थ्य और वजन प्रबंधन के लिए महत्वपूर्ण है. कहवा चाय पीना तरल पदार्थ का सेवन बढ़ाने का एक स्वादिष्ट तरीका हो सकता है, क्योंकि शरीर अक्सर प्यास को भूख समझ लेता है. पर्याप्त रूप से हाइड्रेटेड रहकर, आप संभावित रूप से निर्जलीकरण के कारण होने वाले अनावश्यक स्नैकिंग या अधिक खाने से बच सकते हैं.

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर: हरी चाय और अन्य अवयवों की उपस्थिति के कारण कहवा चाय एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है. एंटीऑक्सिडेंट शरीर को ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाने में मदद करते हैं, जो विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं से जुड़ा होता है. हालांकि वजन घटाने पर एंटीऑक्सिडेंट का सीधा प्रभाव अच्छी तरह से स्थापित नहीं है, लेकिन वे समग्र कल्याण में भूमिका निभाते हैं.

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि हालांकि कहवा चाय वजन घटाने के लिए संभावित लाभ प्रदान कर सकती है, लेकिन यह अपने आप में कोई जादुई समाधान नहीं है. प्रभावी ढंग से वजन कम करने के लिए आपको एक्सरसाइज पर भी ध्यान देना ही होगा.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले हमेशा अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement