Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Weather Update: दिल्ली की उमस में पसीने पसीने हो जाएंगे G20 के मेहमान या रहेंगे कूल, पढ़ें मौसम विभाग का अलर्ट

Delhi Weather Forecast: मौसम विभाग ने कहा है कि G-20 Summit के दौरान दिल्ली के तापमान में कमी आने और बादल छाए रहने की संभावना है, जिससे उमस में बढ़ोतरी होगी.

article-main

Delhi NCR UP Bihar Weather Update Rain Hindi News 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Weather News- दिल्ली में 8 से 10 सितंबर तक दुनिया भर के ताकतवर देशों के राजनेताओं का जमावड़ा रहेगा. जी-20 सम्मेलन में भाग लेने आ रहे इन नेताओं को दिल्ली की चिलचिलाती गर्मी और उमस से जूझना होगा या पिछले डेढ़ महीने से राजधानी से रूठा मानसून इन दिनों में थोड़ी राहत देगा? इस सवाल का जवाब गुरुवार को भारतीय मौसम विभाग (India Meteorological Department) ने अपनी ताजा वेदर रिपोर्ट में दिया है. IMD के वैज्ञानिकों ने 8 से 10 सितंबर तक राजधानी के तापमान में थोड़ी कमी आने का अनुमान लगाया है. इस दौरान बादल भी छाए रहेंगे. इसके चलते IMD ने राजधानी के मौसम में उमस के बढ़ने की संभावना जाहिर की है. इसका मतलब है कि दिल्ली की सड़कों पर आपको न केवल जी-20 सम्मेलन के दौरान लगने वाले ट्रैफिक जाम के कारण पसीना बहाना होगा, बल्कि मौसम में बढ़ी उमस भी आपके शरीर का पानी जमकर बाहर निकालेगी. हालांकि IMD ने यह भी बताया है कि सम्मेलन वाले दिन राजधानी के कई हिस्सों में बारिश भी हो सकती है. जी-20 समिट का आयोजन 9 और 10 सितंबर को दिल्ली के प्रगति मैदान के भारत मंडपम में होने जा रहा है.

9 और 10 सितंबर को बरस सकते हैं बादल

IMD की वैज्ञानिक सोमा सेन ने ANI से कहा, हम दिल्ली में उमस बढ़ने का अनुमान लगा रहे हैं. आसमान में बादल छाए रहेंगे, इस कारण सम्मेलन के दौरान तापमान तेजी से नहीं बढ़ेगा. राजधानी में 9 और 10 सितंबर को बारिश की बौछारों के पड़ने की भी संभावना है. IMD वेदर बुलेटिन के हिसाब से राष्ट्रीय राजधानी में मौसम लगातार खुशुनमा बना रहेगा. आसमान में बादल छाए रहेंगे और तेज हवाएं भी चलेंगी. इसके चलते अगले 2 से 3 दिन में राजधानी का तापमान घट सकता है.

जी-20 समिट के लिए स्पेशल वेदर बुलेटिन देगा IMD

मौसम विभाग गुरुवार से जी-20 सम्मेलन के कारण राष्ट्रीय राजधानी के लिए स्पेशल वेदर बुलेटिन देना शुरू करेगा. इसके लिए उसने सम्मेलन के आयोजन स्थल के करीब एक ऑटोमेटिक वेदर स्टेशन भी स्थापित किया है. इससे मौसम विभाग स्पेशलाइज्ड और रियल टाइम वेदर फोरकास्ट जारी कर पाएगा. सम्मेलन के दौरान IMD टीम 24 घंटे मौसम की निगरानी करेगी और वेदर अपडेट्स व फोरकास्ट जारी करेगी. इ, वेदर फोरकास्ट के लिए IMD की वेबसाइट पर पूरी तरह G-20 को समर्पित पेज mausam.imd.gov.in/g20 शुरू किया गया है. इस वेबपेज पर रियल टाइम वेदर डाटा उपलब्ध होगा, जिसमें जी-20 वेन्यू पर हवा का तापमान, आर्द्रता, हवा की गति व दिशा और बारिश की रियल टाइम जानकारी उपलब्ध होगी. यह जानकारी हर 15 मिनट में अपडेट की जाएगी.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement