Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

सिर्फ मरीज ही नहीं डॉक्टर को भी है 'ना' कहने का अधिकार, जानें गुजरात के gynecologist ने क्यों कही ये बात

गुजरात के वड़ोदरा से एक चौंका देने वाली खबर आई है. यहां एक गायनेकोलॉजिस्ट ने 30 साल की महिला का इलाज करने से इंकार कर दिया. इसके बाद सोशल मीडिया पर हड़कंप मच गया है और लोग तरह-तरह की प्रतिक्रिया दे रहे हैं.

Latest News
article-main
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

गुजरात के वड़ोदरा से एक हैरान कर देने वाली खबर आ रही है. जहां एक गायनेकोलॉजिस्ट ने 30 साल की गर्भवती महिला का इलाज करने से इनकार कर दिया. इसके बाद सोशल मीडिया पर लोंगों ने तरह-तरह की प्रक्रिया देना शुरू कर दिया. लोकिन आपको बते दें कि सोशल मीडिया पर लोग डॉक्टर के फैसले को एकदम सही बता रहे हैं. डॉक्टर ने ऐसा इसलिए किया क्योंकि, महिला ने कुछ जरूरी जांच करवाने से मना कर दिया था.

क्या है पूरा मामला?
गुजरात के एक गायनेकोलॉजिस्ट डॉ. राजेश पारिख ने 30 साल की गर्भवती महिला का इलाज करने से इनकार कर दिया था. वजह यह थी कि महिला ने कुछ जरूरी जांच करवाने से मना कर दिया था. इसके बाद गायनेकोलॉजिस्ट ने जोर देकर कहा कि जब मरीज इलाज कैसे होगा इसपर अपनी मर्जी चला सकते हैं तो डॉक्टर के पास इलाज करने से इनकार करने का पूरा हक है.


ये भी पढ़ें-एमपी बोर्ड 10वीं-12वीं का रिजल्ट जारी, इस link से करें चेक  


 

सोशल मीडिया पर वायरल पोस्ट
डॉ. राजेश पारिख ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट षेयर किया है जिसमें उन्होंने लिखा है, ‘जिस तरह मरीजों को अपने डॉक्टर चुनने का अधिकार है, उसी तरह डॉक्टरों को भी आपात स्थिति यानी इमरजेंसी सिचुएशन को छोड़कर इलाज से इनकार करने का अधिकार है.’ 

 

उन्होंने आगे लिखा, ‘मैंने 30 साल की एक गर्भवती मरीज का इलाज करने से मना कर दिया, जिसने अपने नॉन मेडिकल दोस्त की सलाह पर चिकित्सीय सलाह को नजरअंदाज करते हुए एनटी स्कैन और डबल मार्कर टेस्ट करवाने से इनकार कर दिया. मैंने उसे समझाने की कोशिश की पर जब वह नहीं मानी तो, मैंने उसे एक ऐसे डॉक्टर से मिलने की सलाह दी, जो उसकी गलतफहमियों को दूर कर दे.’ 

‘एक डॉक्टर के रूप में और विशेष रूप से एक प्रेगनेंसी स्पेशलिस्ट के रूप में कभी भी रोगी को अपने हिसाब से इलाज चलाने की अनुमति न दें. अदालत में नतीजे आपको भुगतने होंगे, उन्हें नहीं. ऐसे लोगों को आप साफ ‘नहीं’ कहें और किसी दूसरे की तलाश करने को कहें.’

डॉक्टर राजेश पारिख का यह पोस्ट अब सोशल मीडिया पर तोजी सो वायरल हो रहा है. कई इंटरनेट यूजर अपनी राय रख रहे हैं. अब तक इस पोस्ट को 48 हजार व्यूज मिल चुके हैं. लोग डॉक्टर की बात से सहमत नजर आ रहे हैं.

डीएनए हिंदी का मोबाइल एप्लिकेशन Google Play Store से डाउनलोड करें.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement