Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

ICC World Cup Final 2023: 20 साल पुराना दर्द भुलाएगा भारत? जानिए वर्ल्ड कप के फाइनल के बारे में सबकुछ

India vs Australia Final Live: 20 साल बाद भारत और ऑस्ट्रेलिया एक बार फिर से वर्ल्ड कप के फाइनल मैच में आमने-सामने हैं.

article-main

India vs Australia Final

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: क्रिकेट में भारत और ऑस्ट्रेलिया की प्रतिद्वंद्विता दशकों पुरानी है. आज भारतीय क्रिकेट टीम के कोच राहुल द्रविड़ समेत पूरे देश के लिए एक 20 साल पुराना दर्द भी है. तब भी भारत फाइनल में पहुंचा था. उम्मीदें सातवें आसमान पर थीं लेकिन उस मैच में ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों ने भारतीय गेंदबाजों की बखिया उधेड़ते हुए मैच को एकतरफा कर दिया था. आज भारत के पास मौका है, खिलाड़ियों की शानदार फॉर्म है और इस वर्ल्ड कप के जबरदस्त रिकॉर्ड हैं और घरेलू दर्शकों के साथ-साथ पूरे देश का समर्थन है. पूरे देश को उम्मीदें हैं कि भारत अपनी जीत का सिलसिला जारी रखेगा और वर्ल्ड कप के लगातार 11वें मैच में जीत हासिल करके इस कुल तीसरी बार वर्ल्ड कप जीतेगा.

वर्ल्ड कप का यह फाइनल मैच भारत के सबसे बड़े क्रिकेट की क्षमता 1.3 लाख दर्शकों की है. सारे टिकट बिक चुके हैं. आसपास के होटलों में कमरे लाखों रुपये की कीमत के बावजूद रिजर्व है और मानो पूरी दुनिया के क्रिकेट फैन्स अहमदाबाद में ही उतर आए हैं. भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी मैच देखने पहुंचेंगे और मैच से पहले शानदार कार्यक्रम और एयर शो का आयोजित किया जाएगा.

यह भी पढ़ें- अहमदाबाद में वर्ल्डकप फाइनल खेलेंगे आर अश्विन? रोहित शर्मा ने बता दिया

मैच से पहले होगा एयर शो
इस फाइनल मैच से पहले अहमदाबाद में शानदार एयर शो और अन्य कार्यक्रमों का आयोजन होगा. एयरफोर्स की सूर्य किरण एरोबैटिक टीम यह एयर शो पेश करेगी. दोपहर बजकर 35 मिनट से शुरू होकर 50 मिनट चलने वाले इस कार्यक्रम में कई कलाकार अपनी प्रस्तुति देंगे. पहली पारी के ड्रिंक्स ब्रेक के दौरान प्लेबैक सिंगर आदित्य गढ़वी परफॉर्मेंस देंगे. इसके अलावा, मैच के दौरान ही शानदार लेजर और लाइट शो होने वाला है.

कैसे और कहां देखें लाइव मैच?
यह मैच नरेंद्र मोदी स्टेडियम में दोपहर 2 बजे से खेला जाएगा और टॉस 1:30 बजे होगा. टीवी पर स्टार स्पोर्ट्स और डीडी स्पोर्ट्स पर देख सकते हैं. ऑनलाइन या मोबाइल पर क्रिकेट मैच देखने के लिए आप डिज्नी प्लस हॉट स्टार ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं जहां आप फ्री में मैच का मजा उठा सकते हैं.

यह भी पढ़ें- धोनी ने सचिन के लिए जीता, अब रोहित इस दिग्गज के लिए जीतेंगे वर्ल्डकप

जबरदस्त होगी नरेंद्र मोदी स्टेडियम की सुरक्षा
इस मैच के लिए लाखों दर्शक मैच देखेंगे, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इसकी महत्ता बहुत ज्यादा है. दुनियाभर के क्रिकेट फैन्स के साथ-साथ कई वीआईपी भी मैच देखने पहुंचेंगे. भारत के गृहमंत्री अमित शाह और भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी स्टेडियम में पहुंचकर मैच देखेंगे. इसको ध्यान में रखते हुए सुरक्षा व्यवस्था भी चाक-चौबंद की गई है. सुरक्षा अधिकारियों के मुताबिक, स्टेडियम और अंदर को मिलाकर लगभग 6000 पुलिसकर्मी लगाए गए गए हैं जिसमें केंद्रीय बलों के जवान भी शामिल हैं.

इसके अलावा, NDRF की दो टीमें, बस डिस्पोजल एंड डिटेक्शन स्क्वॉड की 10 टीमें चेतक कमांडो की दो टीमें भी तैनात होंगी. साथ ही, ड्रोन की मदद से भी नजर रखी जाएगी. इस मैच को लेकर कई धमकियां भी दी गई हैं ऐसे में सुरक्षा व्यवस्था जबरदस्त बनाई गई है. मैच के दौरान स्टेडियम में पानी की बोतलें और स्नैक्स ले जाने की अनुमति नहीं है. पानी का इंतजाम स्टेडियम के अंदर मुफ्त में होगा.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement