Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Covid New Variant: कोरोना वायरस के नए वैरिएंट से मचा हड़कंप, केरल में दो लोगों की मौत 

Covid New Variant In Kerala: कोरोना वायरस 2023 के जाते-जाते एक बार फिर  से लोगों को डराने लगा है. दक्षिणी राज्य केरल में दो लोगों की इस वायरस से मौत भी हुई है. इसके बाद एहतियात के तौर पर कई कदम उठाए गए हैं. 

article-main

Representative Image

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: पूरी दुनिया में कोरोना वायरस के आंकड़े फिर से डरा रहे हैं. भारत में भी इस वायरस ने दस्तक दे दी है. केरल में दो लोगों की मौत नए वैरिएंट से हुई है जिसके बाद राज्य सरकार एक्शन में आ गई है. केरल में पिछले कुछ दिनों में दो लोगों ने कोविड की वजह से जान गंवाई है, जिसके बाद स्वास्थ्य विभाग ने राज्य भर में वायरस को लेकर अलर्ट जारी कर दिया है. कोझिकोड में केस सामने आने के बाद सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क लगाने का निर्देश दिया गया है. वायरस की गंभीरता को देखते हुए कर्नाटक और तमिलनाडु जैसे पड़ोसी राज्यों में भी स्वास्थ्य विभाग हरकत में आ गया है. अस्पतालों को अलर्ट मोड में रखा गया है और स्वास्थ्य विभाग को सतर्क रहने के लिए कहा गया है.  

केरल में कोरोना वायरस की वजह से मौत की पुष्टि हुई है. मृतकों में कोझिकोड जिले के वट्टोली के 77 वर्षीय कलियाट्टुपरमबथ कुमारन और कन्नूर जिले के पनूर के 82 वर्षीय पलक्कंडी अब्दुल्ला शामिल हैं. मृतक अब्दुल्ला की लैब रिपोर्ट में कोरोना की पुष्टि हुई है.  कोविड के नए सब वेरिएंट जेएन.1 (Covid Sub-variant JN.1) के पहले दो केस केरल में मिलने की पुष्टि हुई है. कोविड महामारी की वजह से पूरी दुनिया आर्थिक नुकसान से अब तक उबर नहीं सकी है. ऐसे में नए वैरिएंट ने सरकारों को सतर्क कर दिया है. 

यह भी पढ़ें: एमपी में कांग्रेस की हार के बाद प्रदेश अध्यक्ष पद से हटाए गए कमलनाथ, जानिए किसको कमान मिली

केरल सरकार के साथ संपर्क में है केंद्र 
केंद्र सरकार केरल सरकार के साथ संपर्क में है. केंद्र सरकार की स्वास्थ्य मंत्रालय के नियमों के तहत केरल के सभी हेल्थ फैसिलिटी में मॉक ड्रिल का आयोजन किया गया है. प्रदेश के अस्पतालों की तैयारियों का जायजा लेने के लिए यह ड्रिल की गई है. सरकार की ओर से दी गई जानकारी में कहा गया है कि स्वास्थ्य मंत्रालय राज्य स्वास्थ्य अधिकारियों के संपर्क में है. प्रदेश से बड़ी संख्या में लोग बाहरी देशों में नौकरी करते हैं. क्रिसमस की छुट्टियों को देखते हुए प्रदेश के अलग-अलग एंट्री प्वाइंट की निगरानी की जा रही है.

केरल सरकार ने लोगों के लिए जारी किया निर्देश 
केरल सरकार स्वास्थ्य विभाग की ओर से लोगों के लिए निर्देश जारी किया गया है. अस्पतालों को अलर्ट मोड में रहने की ताकीद की गई है और कोविड के लिए अलग से वॉर्ड बनाया गया है. सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों को बुखार, कोविड लक्षण वाले मरीजों को कड़ी निगरानी में रखने का अलर्ट जारी किया गया है. बुखार के मरीजों की बढ़ी रही संख्या के मद्देनजर, जिन लोगों को सांस लेने में परेशानी, सीने में दर्द, लो ब्लड प्रेशर और भोजन करने में परेशानी है उन्हें तुरंत डॉक्टर से सलाह लेने का निर्देश दिया गया है.

यह भी पढ़ें: पहाड़ों पर बर्फबारी से दिल्ली में बढ़ेगी ठंड, जानें कैसा रहेगा मौसम

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement