Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Who Is Ishita Kishore: मिलिए UPSC 2022 Topper इशिता किशोर से, DU स्टूडेंट से कैसे बनीं IAS

UPSC 2022 Topper Ishita Kishore: इशिता किशोर ने मंगलवार को घोषित UPSC CSE 2022 एग्जाम में पूरे देश में टॉप किया है. 

article-main

UPSC 2022 Topper Ishita Kishore

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: UPSC CSE 2022 Final Result- संघ लोक सेवा आयोग (Union Public Service Commission) ने मंगलवार को UPSC CSE 2022 का फाइनल रिजल्ट घोषित कर दिया है. पहले चार स्थान पर लड़कियों ने बाजी मारी है, जिसमें इशिता किशोर (Ishita Kishore) ने पहला स्थान हासिल करते हुए टॉप रैंक पाई है. इशिता किशोर (UPSC रोल नंबर 5809986) के अलावा अन्य तीन स्थानों में दूसरे नंबर पर गरिमा लोहिया, तीसरे पर उमा हरथी एन और चौथे पर स्मृति मिश्रा हैं. आइए आपको बताते हैं UPSC Civil Services Exam 2022 की टॉपर इशिता किशोर कौन हैं, जिनकी चर्चा अब हर जुबां पर हो रही है. साथ ही बताते हैं आपको उनकी तैयारी के बारे में. 

पढ़ें- Ishita Kishore Interview Video: इशिता के UPSC 2022 Topper बनते ही वायरल हुआ उनका मॉक इंटरव्यू, जानें कैसे थे सवाल-जवाब

दो बार फेल होने के बाद तीसरे प्रयास में किया टॉप

इशिता ने तीसरी बार यूपीएससी एग्जाम दिया था, लेकिन इंटरव्यू तक वे पहली बार पहुंची थीं. अपने पहले दोनों प्रयास में वह प्रिलिमिनरी एग्जाम भी पास नहीं कर पाई थीं, लेकिन इससे उन्होंने हिम्मत नहीं हारी. वे लगातार मेहनत में जुटी रहीं और आखिरकार तीसरे प्रयास में उन्होंने देश की इस सबसे कठिन परीक्षा में न केवल पास होकर दिखाया बल्कि ऑल इंडिया नंबर-1 रैंक (UPSC Rank AIR-1) हासिल करते हुए सभी को चौंका भी दिया. तीसरे प्रयास में उन्होंने प्रिलिमिनरी स्टेज, फिर मेन्स और आखिरकार इंटरव्यू में भी बाजी अपने नाम की. 

पढ़ें- UPSC Results 2023: यूपीएससी सिविल सर्विस एग्जाम के फाइनल रिजल्ट घोषित, यहां देखें टॉपर्स की लिस्ट

IAS ही बनना है ये कर रखा था तय

इशिता ने टॉप रैंक हासिल की है और अब वे भारतीय विदेश सेवा (IFS), भारतीय सिविल सेवा (IAS) और भारतीय पुलिस सेवा (IPS) में से किसी का भी चयन कर सकती हैं, लेकिन इशिता ने पहले ही तय कर रखा था कि उन्हें IAS बनना है और वे एग्जाम देने के बाद से ही कॉन्फिडेंट थीं कि उनका चयन हो जाएगा. अब वे IAS के लिए ही विकल्प चुनेंगी.उन्होंने अपना चयन होने के बाद मीडिया से कहा भी कि मैं सफल रहूंगी, ये पूरी उम्मीद थी, लेकिन टॉपर बनना मेरे लिए सुखद आश्चर्य है.

दिल्ली यूनिवर्सिटी की पूर्व छात्रा हैं इशिता

UPSC 2022 Topper Ishita Kishore (AIR 1) दिल्ली यूनिवर्सिटी की पूर्व छात्रा हैं. उन्होंने इकोनॉमिक्स में ग्रेजुएशन किया है. उन्होंने अपनी ग्रेजुएशन दिल्ली के श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स (Shri Ram College of Commerce) से साल 2017 में पूरी की थी.

सिविल की तैयारी के लिए छोड़ दी नौकरी

इशिता ने ग्रेजुएशन करने के बाद एक निजी मल्टी नेशनल कंपनी अर्नेस्ट एंड यंग में बतौर रिस्क एडवाइजरी के जॉब शुरू की थी. इस जॉब में भी वे बेहद आगे तक जा सकती थी, लेकिन उन्होंने सिविल सेवा को अपना लक्ष्य बनाया और नौकरी छोड़कर अपनी तैयारी शुरू कर दी.

पढ़ें- UPSC Results 2022: इशिता किशोर बनीं टॉपर, केंद्रीय मंत्री से लेकर आम यूजर्स तक कर रहे सफलता को सलाम

कई संगठनों व कंपनियों से जुड़कर हासिल किया अनुभव

इशिता ग्रेजुएशन करने के बाद और निजी MNC में नौकरी करने से पहले इंटर्नशिप के लिए कई संगठनों व कंपनियों से जुड़ी रहीं. इस दौरान उन्होंने CRY, Gail India के अलावा खेल व युवा कल्याण मंत्रालाय में इंडो-चाइना यूथ डेलीगेट के तौर पर भी काम किया. उनका ये अनुभव उन्हें सिविल सेवा के इंटरव्यू की तैयारी कराने में बेहद काम आया.

खेलों की हैं शौकीन

इशिता किशोर बतौर यूथ डेलीगेट ही खेल मंत्रालय से नहीं जुड़ी रहीं हैं बल्कि उन्हें खुद भी खेलों का बेहद शौक है. वे एक्टिव स्पोर्ट्स पर्सन हैं और अलग-अलग खेलों में हाथ आजमाती रहती हैं. अपने स्कूल टाइम में वे खेलों में शानदार परफॉर्मर रही हैं. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement