Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Ishita Kishore Interview Video: इशिता के UPSC 2022 Topper बनते ही वायरल हुआ उनका मॉक इंटरव्यू, जानें कैसे थे सवाल-जवाब

UPSC 2022 Topper Ishita Kishore ने यूपीएससी सिविल सेवा एग्जाम में ऑल इंडिया में पहली रैंक हासिल की है, जिसका रिजल्ट मंगलवार को घोषित किया गया है.

article-main

Ishita Kishore UPSC Topper 2022

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: UPSC CSE 2022 Result- संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने UPSC CSE 2022 का फाइनल रिजल्ट घोषित कर दया है. इस परीक्षा में इशिता किशोर ने पूरे देश में पहली रैंक हासिल किया है. दिल्ली यूनिवर्सिटी की पूर्व छात्रा इशिता ने अपने तीसरे प्रयास में सिविल सेवा परीक्षा में बाजी मारी है. इससे पहले दोनों बार वे प्रिलिमिनरी एग्जाम भी क्लियर नहीं कर पाई थीं. इशिता (UPSC 2022 Topper Ishita Kishore) के यूपीएससी 2022 में AIR-1 रैंक के साथ टॉप करने के बाद उनका एक इंटरव्यू सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है. इस वीडियो में वे यूपीएससी इंटरव्यू जैसे सवालों का जवाब देती दिख रही हैं.

पढ़ें- Who Is Ishita Kishore: मिलिए UPSC 2022 Topper इशिता किशोर से, DU स्टूडेंट से कैसे बनीं IAS

कोचिंग सेंटर का मॉक इंटरव्यू है वायरल वीडियो में

पहली नजर में यह वीडियो यूपीएससी इंटरव्यू का लगता है, लेकिन असल में यह मॉक इंटरव्यू (प्रैक्टिस इंटरव्यू) का वीडियो है. यह वीडियो उस कोचिंग इंस्टीट्यूट में रिकॉर्ड किया गया था, जहां इशिता सिविल सेवा की तैयारी कर रही थीं. इस वीडियो में रिटायर्ड IAS विनोद जुत्शी (IAS Vinod Jutshi) इशिता से सवाल पूछ रहे हैं, जो यूपीएससी चयन बोर्ड (UPSC Selection Board) के पूर्व मेंबर और पूर्व केंद्रीय पर्यटन सचिव रह चुके हैं. आपको बताते हैं कि उन्होंने इस मॉक इंटरव्यू में इशिता से क्या सवाल पूछे थे.

  • विनोद इशिता को सबसे पहले अपना परिचय देने के लिए कहते हैं.
  • इशिता बेहद कॉन्फिडेंस के साथ अपना नाम, अपनी पढ़ाई, अपने करियर में किए गए काम और अपनी पर्सनेलिटी के बारे में उन्हें बताती हैं. 
  • विनोद दूसरे सवाल में इशिता से पूछते हैं कि आपने अपने सीवी में खुद को स्कूल में ऑलराउंड परफॉर्मर बताया है तो आपकी नजर में ऑलराउंड होने का बेंचमार्क क्या है? 
  • इशिता कहती हैं कि पढ़ाई में अच्छे प्रदर्शन के साथ ही को-करिकुलम एक्टिविटीज में भी स्कूल में पार्टिसिपेशन करना, डिबेट्स में भाग लेना, स्पोर्ट्स एक्टीविटिज में भाग लेना और साथ ही स्कूल में कोई न कोई जिम्मेदारी भी निभाना ऑलराउंड परफॉर्मर होने का बेंचमार्क है. 
  • विनोद अगला सवाल पूछते हैं कि यदि आप सिविल सर्वेंट के तौर पर ऑलराउंड परफॉर्मर के रूप में आपका बेंचमार्क क्या होगा?
  • इशिता एक पल सोचने के बाद कहती हैं कि सबसे पहले सिविल सर्वेंट के तौर पर आपके अंदर टीम के रूप काम करने की योग्यता होनी चाहिए. टीम प्लेयर होना बेहद अहम है. दूसरा लीडरशिप स्किल्स होना भी बेहद अहम है. आपके अंदर जल्दी से और समय पर निर्णय लेने की क्षमता होनी चाहिए, वह भी तरह की संभावनाओं को ध्यान में रखते हुए.

पढ़ें- UPSC Results 2023: यूपीएससी सिविल सर्विस एग्जाम के फाइनल रिजल्ट घोषित, यहां देखें टॉपर्स की लिस्ट

933 सलेक्ट हुए हैं UPSC Civil Services Exam 2022 में

यूपीएससी ने UPSC Civil Services Exam 2022 का फाइनल रिजल्ट अपनी आधिकारिक वेबसाइट www.upsc.gov.in पर घोषित कर दिया है. इस बार कुल 933 कैंडिडेट्स सलेक्ट किए गए हैं, जिनमें से 180 का चयन IAS के लिए हुआ है और बाकी IFS, IPS, IRS आदि सेवाओं में जाएंगे. UPSC CSE 2022 में बाजी मारने वालों में 345 सामान्य वर्ग के हैं, जबकि 99 EWS, 263 OBC, 154 SC और 72 ST कैटेगरी से चुने गए हैं. इनके अलावा 178 कैंडिडेट्स को रिजर्व में रखा गया है. 

पढ़ें- UPSC Results 2022: इशिता किशोर बनीं टॉपर, केंद्रीय मंत्री से लेकर आम यूजर्स तक कर रहे सफलता को सलाम

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement