Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

7th Pay Commission: इन राज्यों के गवर्नमेंट ने कर्मचारियों के DA में की बढ़ोतरी, जानिए कितनी बढ़ी सैलरी

7th Pay Commission: दिवाली पर कर्नाटक से लेकर उत्तर प्रदेश तक की सरकार ने राज्य के कर्मचारियों के DA में बढ़ोतरी कर के खुशी दी है.

Latest News
article-main

7th Pay Commission

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: केंद्र सरकार की वेतन वृद्धि (7th Pay Commission) के मुताबिक, विभिन्न राज्यों ने दिवाली सीजन के दौरान अपने संबंधित राज्य सरकार के कर्मचारियों के लिए डीए बढ़ोतरी की घोषणा की है. जहां कुछ राज्यों ने 3% डीए की घोषणा की, वहीं अन्य राज्यों ने अपने कर्मचारियों के लिए 4% डीए बढ़ोतरी की घोषणा की. यहां देखें हाल ही में इन सरकारी कर्मचारियों की सैलरी में कितनी बढ़ोतरी हुई.

अरुणाचल ने DA में 4% की बढ़ोतरी की

अरुणाचल प्रदेश सरकार ने पिछले सप्ताह राज्य सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ता (DA) और महंगाई राहत (DR) में 4% की बढ़ोतरी की. यह घोषणा मुख्यमंत्री पेमा खांडू (Chief Minister Pema Khandu) ने एक्स पर की. 

विशेष रूप से, 1 जुलाई से डीए और डीआर को 42 प्रतिशत से बढ़ाकर 46 प्रतिशत कर दिया गया है. मुख्यमंत्री ने एक बयान में कहा, “1 जुलाई, 2023 से 31 अक्टूबर, 2023 तक डीए और डीआर बकाया का भुगतान नकद में किया जाएगा. आप सभी को दिवाली की हार्दिक शुभकामनाएं.

अरुणाचल के उप मुख्यमंत्री चाउना मीन (Arunachal Deputy Chief Minister Chowna Mein) ने कहा कि डीए और डीआर भत्ते के मद में होने वाला खर्च मौजूदा बजट प्रावधानों से पूरा किया जाएगा.

चंडीगढ़ ने DA में 4% की बढ़ोतरी की

कर्मचारियों में त्यौहार की खुशियां लाते हुए, चंडीगढ़ यूटी प्रशासन ने दिवाली के दौरान सरकारी और चंडीगढ़ प्रशासन के कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता (डीए) 4% बढ़ा दिया. ताजा बढ़ोतरी से DA 42% से बढ़कर 46% हो जाएगा, जिससे करीब 20,000 कर्मचारियों को फायदा होगा.

यह भी पढ़ें: Bikanerwala के फाउंडर की 86 साल की उम्र में निधन, दिल्ली में आज होगा अंतिम संस्कार

यूटी वित्त विभाग के अनुसार, यूटी प्रशासक आईएएस/आईपीएस/आईएफएस/दानिक्स के पक्ष में डीए की दरों को मूल वेतन के 42% से बढ़ाकर 46% करने के लिए भारत सरकार द्वारा जारी 20 अक्टूबर के आदेश को अपनाने में खुश है. 1 जुलाई से चंडीगढ़ प्रशासन में काम करने वाले /DANIPS अधिकारी और अन्य केंद्र सरकार के कर्मचारियों के साथ-साथ प्रशासन के कर्मचारी भी.

कर्नाटक ने DA में 3.75% की बढ़ोतरी की

इसी तरह, कर्नाटक सरकार ने भी राज्य सरकार के कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते (डीए) में 3.75 प्रतिशत की बढ़ोतरी की घोषणा की. इस बढ़ोतरी में पेंशनभोगी भी शामिल हैं. राज्य सरकार ने कहा कि वह महंगाई भत्ते को मौजूदा 35 प्रतिशत से संशोधित कर 38.75 प्रतिशत कर रही है.

कर्नाटक सरकार ने यह भी घोषणा की कि यूजीसी/एआईसीटीई/आईसीएआर पैमाने पर व्याख्याताओं और न्यायिक अधिकारियों को उनके डीए में चार प्रतिशत की बढ़ोतरी मिलेगी.

तमिलनाडु में DA में 4% की बढ़ोतरी

दिवाली सीजन के दौरान तमिलनाडु सरकार ने इस बार DA में 4 फीसदी की बढ़ोतरी का ऐलान किया है. बुधवार को, तमिलनाडु सरकार ने राज्य सरकार के कर्मचारियों, शिक्षकों और पेंशनभोगियों के लिए इस साल 1 जुलाई से पूर्वव्यापी प्रभाव से डीए (महंगाई भत्ता) में 4% की वृद्धि की घोषणा की.

गौरतलब है कि डीए 42 फीसदी से बढ़ाकर 46 फीसदी कर दिया गया है. डीए की यह बढ़ोतरी 7वें वेतन आयोग (7th Pay Commission) की सिफारिशों के आधार पर स्वीकृत फॉर्मूले के मुताबिक है.

असम ने DA में 4% की बढ़ोतरी की

असम सरकार ने पिछले हफ्ते राज्य सरकार के कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते (डीए) में 4% की बढ़ोतरी की घोषणा की और इसके साथ ही उनके लिए कुल डीए 46% तक बढ़ गया है. लेटेस्ट बढ़ोतरी 1 दिसंबर से प्रभावी होगी.

असम सरकार ने कहा कि जुलाई 2023 से नवंबर 2023 तक प्रभावी बकाया का भुगतान दो समान किस्तों में किया जाएगा, पहली दिसंबर में और दूसरी अप्रैल 2024 में की जाएगी.

Vokal for Local ने चीन के छुड़ाये पसीने, दिवाली पर 3.75 लाख करोड़ का हुआ कारोबार

उत्तर प्रदेश ने DA में 4% की बढ़ोतरी की

उत्तर प्रदेश सरकार ने दिवाली उपहार के रूप में राज्य सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ते (DA) में 4% बढ़ोतरी की घोषणा की. मुख्यमंत्री कार्यालय ने एक बयान में कहा कि इसके साथ, डीए 42 से बढ़ाकर 46% कर दिया गया.

एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर सीएम योगी ने कहा, “सभी राज्य सरकार के कर्मचारियों, सहायता प्राप्त शैक्षिक और तकनीकी शिक्षण संस्थानों, शहरी निकायों, यूजीसी कर्मचारियों, कार्य-को मूल वेतन के 46% की दर से महंगाई भत्ता प्रदान किया जाएगा. उन कर्मचारियों और पेंशनभोगियों पर आरोप लगाया जो उत्तर प्रदेश की प्रगति में योगदान दे रहे हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement