Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Methi Saag Benefits: ठंड में शरीर को अंदर से गर्म रखेगा ये साग, डायबिटीज समेत ये 5 बीमारियां रहेंगी दूर

Methi Saag Ke Fayde: मेथी का साग सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. सर्दियों में इसके सेवन से डायबिटीज समेत ये 5 बीमारियां दूर रहती है...

article-main

सर्दी में शरीर को अंदर से गर्म रखेगा ये साग, ये 5 बीमारियां रहेंगी

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: सर्दी ने दस्‍तक दे दी है और अब हल्‍की-हल्‍की ठंडी हवाएं चलनी शुरू हो चुकी हैं. इस मौसम में सेहत का ध्‍यान रखना बहुत ही (Methi Saag Ke Fayde) जरूरी होता है, क्‍योंकि बदलते मौसम में कई तरह की समस्‍याएं घेर लेती हैं. इस मौसम में बाजार में हरी सब्जियों की भरमार रहती है, ऐसे में फिट और सेहतमंद रहने के लिए (Winter Diet) हरी सब्जियों को डाइट में जरूर शामिल करें. बता दें कि हरी पत्तेदार सब्जियों (Fenugreek Leaves) में मेथी का साग सर्दी के सीजन का बेहद पसंद किया जाने वाला साग है. मेथी का साग सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. इसका सेवन आप सब्जि या फिर परांठे के रूप में कर सकते हैं. इसके सेवन से न केवल ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है, बल्कि इससे सेहत को कई फायदे मिलते (Methi Ka Saag) हैं. आइए जानते हैं इसके बारे में... 

डायबिटीज मरीजों के लिए है फायदेमंद

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार मेथी का सेवन करना डायबिटीज पेशेंट के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. आप इसका सेवन साग का जूस या फिर उसे सब्जी के रूप में भी कर सकते हैं. बता दें कि इसमें अमीनों एसिड होता है जो कि ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में लाभदायक होता है. 

35 की उम्र में कैसे इतने फिट हैं विराट, वीडियो शेयर कर बताया राज

हड्डियों को बनाए मजबूत

इसके अलावा मेथी का सेवन करने से हड्डियों को मजबूती मिलती है. इसमें मौजूद प्रोटीन बोन मेटाबॉलिज्म के लिए काफी अच्छा होता है. ऐसे में अगर आप हड्डियों से जुड़ी समस्या से परेशान हैं तो रोजाना इसका सेवन करना शुरू कर दें. इससे जल्दी ही आपको इस समस्या से निजात मिल जाएगा.

किडनी स्टोन 

वहीं मेथी किडनी में कैल्शियम ऑक्सालेट की मात्रा को कम करती है जो किडनी स्टोन का कारण बनता है. इससे किडनी स्टोन के खतरे को टलता है. बता दें कि यह साग किडनी में कैल्शियम की मात्रा को कम करता है जिससे किडनी स्टोन से बचाव होता है. 

बालों के लिए फायदेमंद

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक मेथी की पत्तियों का सेवन करना बालों के लिए अच्छा रहता है और इसके लिए बस आप मेथी की पत्तियों को पीसकर बालों पर लगाएं. इससे आपके बाल काले, घने और चमकदार रहेंगे. 

विटामिन डी से भरपूर ये चीजें रोज खाने से दूर होगी हड्डियों और दिमाग की कमजोरी

सर्दी में बॉडी रखता है गर्म

इसके अलावा मेथी की पत्तियों की तासीर गर्म होती है जो सर्दी में बॉडी को गर्म रखती हैं और इसका सेवन सर्दी में करने से बॉडी पर सर्दी का असर कम होता है. ऐसे में सर्दी की वजह से होने वाली बीमारियों का जोखिम भी कम रहता है.. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement