Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Covid: क्या आने वाली है Omicron मामलों की 'सुनामी'? WHO प्रमुख ने जताई आशंका

दक्षिण अफ्रीका (South Africa) में पिछले महीने सबसे पहले सामने आए वायरस के ओमिक्रॉन वेरिएंट का संक्रमण अमेरिका और यूरोप के हिस्सों में फैलता जा रहा है.

Covid: क्या आने वाली है Omicron मामलों की 'सुनामी'? WHO प्रमुख ने जताई आशंका

Image Credit- Twitter/WHO

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के प्रमुख ने बुधवार को कहा कि वह कोविड-19 के ओमिक्रॉन (Omicron) और डेल्टा (Delta) स्वरूपों के मिलने से संक्रमण के मामलों की ‘सुनामी’ आने की आशंका को लेकर चिंतित है, लेकिन उम्मीद जताई कि दुनिया अगले साल में इस महामारी को पछाड़ देगी.

कोरोना वायरस (Covid-19) सबसे पहले सामने आने के लगभग दो साल बाद संयुक्त राष्ट्र (UN) की स्वास्थ्य एजेंसी के शीर्ष अधिकारियों ने आगाह किया कि वायरस के सबसे नए स्वरूप ओमिक्रॉन से हल्के-फुल्के लक्षण वाला संक्रमण होने की ओर इशारा करने वाले शुरुआती आंकड़ों को पूरी तरह मान लेना अभी जल्दबाजी होगी.

दक्षिण अफ्रीका (South Africa) में पिछले महीने सबसे पहले सामने आए वायरस के इस स्वरूप का संक्रमण अमेरिका और यूरोप के हिस्सों में फैलता जा रहा है. WHO के 194 सदस्य देशों में से 92 देश इस साल के अंत तक अपनी 40 प्रतिशत आबादी का टीकाकरण कराने के लक्ष्य को पूरा नहीं कर पाए हैं, जिसके बाद इसके महानिदेशक टेड्रस अधनम घेब्रेयेसस ने सभी से नए साल पर यह संकल्प लेने का आग्रह किया है कि जुलाई की शुरुआत तक देशों की 70 प्रतिशत जनसंख्या के टीकाकरण के अभियान का समर्थन करें.

WHO के आंकड़ों के अनुसार, दुनियाभर में पिछले सप्ताह सामने आए कोविड-19 के मामलों की संख्या उससे पहले के सप्ताह की तुलना में 11 प्रतिशत अधिक हो गयी और अमेरिका महाद्वीपीय देशों में सर्वाधिक बढ़ोतरी देखी गई है।

संयुक्त राष्ट्र की स्वास्थ्य एजेंसी (WHO) ने मंगलवार को जारी अपनी साप्ताहिक महामारी संबंधी रिपोर्ट में कहा कि 20 से 26 दिसंबर के बीच दुनियाभर में करीब 49.9 लाख नए मामले सामने आए. इनमें से आधे से अधिक मामले यूरोप में आए. हालांकि यूरोप के मामलों में एक सप्ताह से पहले की तुलना में केवल तीन प्रतिशत वृद्धि दर्ज की गई.

WHO ने कहा कि अमेरिका महाद्वीपीय क्षेत्र में नए मामले 39 प्रतिशत बढ़कर करीब 14.8 लाख हो गए. अकेले अमेरिका में 34 प्रतिशत वृद्धि के साथ 11.8 लाख से अधिक मामले हो गए. अफ्रीका में नए मामलों में 7 प्रतिशत बढ़ोतरी के साथ संक्रमितों की संख्या करीब 2,75,000 हो गई. उसने कहा, "नए स्वरूप ओमिक्रॉन से संबंधित जोखिम बहुत ज्यादा बना हुआ है."

टेड्रस ने एक ऑनलाइन पत्रकार वार्ता में कहा, "मुझे इस बात की बहुत चिंता है कि डेल्टा के प्रकोप के दौरान ही Omicron का अधिक संक्रामक होना मामलों की सुनामी लाने की आशंका दर्शाता है." उन्होंने कहा कि इससे पहले ही थक चुके स्वास्थ्य कर्मियों और स्वास्थ्य प्रणाली पर अत्यधिक बोझ पड़ेगा. (Input- Bhasha)

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement