Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

यदि आपके पास है iPhone तो हो जाएं सावधान, मोदी सरकार ने जारी की है ये एडवाइजरी

iphone High Risk Warning Advisory: केंद्र सरकार ने Apple iPhone समेत कंपनी के सभी प्रॉडक्ट्स में 'रिमोट कोड एक्जीक्यूशन' का गंभीर सुरक्षा चूक होने की चेतावनी दी है.

Latest News
article-main

Apple iOS Update Warning

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

iPhone High Risk Warning Advisory: यदि आप एप्पल कंपनी (Apple) का iPhone, iPad या MacBook जैसे प्रॉडक्ट्स इस्तेमाल करने के शौकीन हैं तो सावधान हो जाएं. एप्पल कंपनी भले ही अपने प्रॉडक्ट्स को दुनिया में सबसे ज्यादा सिक्योर होने का दावा करती है, लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली भारत सरकार ने इन प्रॉडक्ट्स के भारतीय यूजर्स के लिए गंभीर चेतावनी जारी की है. केंद्र सरकार की सिक्योरिटी एडवाइजरी इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पॉन्स टीम (CERT-In) ने Apple iPhone, Apple iPad, MacBook और Vision Pro Headset जैस प्रॉडक्ट्स में गंभीर सुरक्षा चूक होने की चेतावनी दी है. CERT-In ने एप्पल प्रॉडक्ट्स के यूजर्स के लिए एक 'High Risk' वार्निंग जारी की है. इस एडवाइजरी में बताया गया है कि एप्पल के विभिन्न प्रॉडक्ट्स में एक गंभीर लूप होल सामने आया है, जिससे आपके फोन का डाटा लीक हो सकता है और फोन हैक भी हो सकता है. फोन सिक्योरिटी को खतरे में डालने वाले इस लूप होल को 'रिमोट कोड एक्जीक्यूशन' नाम दिया गया है.

एप्पल के सभी तरह के सॉफ्टवेयर हुए हैं प्रभावित

एडवाइजरी के मुताबिक, रिमोट कोड एक्जीक्यूशन से एप्पल के सभी तरह के सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर प्रभावित हुए हैं. इनमें Apple Safari के 17.4.1 से पहले के सभी वर्जन, Apple macOS Ventura के 13.6.6 से पहले के सभी वर्जन, Apple macOS Sonoma के 14.4.1 से पहले के सभी वर्जन, Apple visionOS के 1.1.1 से पहले के सभी वर्जन, Apple iOS और iPadOS के 17.4.1 से पहले के सभी वर्जन तथा Apple iOS और iPadOS के 16.7.7 से पहले के सभी वर्जन शामिल हैं.

क्या है रिमोट कोड एक्जीक्यूशन से खतरा

रिमोट कोड एक्जीक्यूशन (remote code execution) से प्रभावित किसी भी सिस्टम में कोई भी हैकर आसानी से दूर से ही उसकी सिक्योरिटी भेदकर एंट्री कर सकता है और अपना मनचाहा कोड उसमें एक्जीक्यूट कर सकता है. CERT-In के मुताबिक, रिमोट कोड एक्जीक्यूशन WebRTC और CoreMedia में आउट-ऑफ-बाउंड्स राइट इश्यू पैदा करता है, जिससे हैकर कहीं दूर बैठकर भी आपके उपकरण को आसानी से निशाना बना सकता है.

बचाव के लिए दी है ये सलाह

CERT-In ने एप्पल यूजर्स को अपनी डिवाइस को हैकर्स का निशाना बनने से बचने के लिए कुछ खास कदम उठाने की सलाह दी है.

  • अपने Apple iOS, iPadOS, macOS और VisionOS को सिक्योरिटी पैच के साथ आ रहे लेटेस्ट वर्जन के साथ तत्काल अपडेट कीजिए.
  • किसी भी असुरक्षित या पब्लिक Wi-Fi नेटवर्क के साथ अपने डिवाइस को कनेक्ट ना कीजिए ताकि अनॉथराइज्ड एक्सेस का खतरा कम रहे.
  • अपने अहम पासवर्ड चोरी होने से बचाने के लिए Two-Factor Authentication (2FA) की एक्स्ट्रा सिक्योरिटी लेयर को ऑन कीजिए.
  • केवल Apple App Store जैसे विश्वनीय सोर्स से ही ऐप्स और सॉफ्टवेयर डाउनलोड कीजिए ताकि मालवेयर का खतरा कम से कम हो.
  • अपने डिवाइस की सिक्योरिटी में सेंध लगने या सिस्टम फेल होने की स्थिति में डाटा गायब हो सकता है. ऐसे में रेगुलर डाटा बैकअप लेते रहिए.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement