Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

World Cup 2023 Semifinal: इंग्लैंड के खिलाफ मुकाबले से पहले ही सेमीफाइनल से कट गया पाकिस्तान का पत्ता, जानें कैसे

पाकिस्तान को वर्ल्डकप 2023 में अपना आखिरी लीग मुकाबला इंग्लैंड के साथ खेलना है जो दोनों टीमों के लिए काफी महत्वपूर्ण होने वाला है.

article-main

pakistan may disqualify from icc cricket world cup 2023 semifinal after new zealand beat srilanka trent boult

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: भारत में खेले जा रहे वनडे वर्ल्डकप 2023 में पाकिस्तान की टीम 11 नवंबर को अपना आखिरी मुकाबला खेलती हुई नजर आ सकती है. ये मैच कोलकाता के ईडन गार्डेंस में खेला जाएगा. पाकिस्तान को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए किसी चमत्कार की जरूरत है. समीकरण ऐसा है जो पाकिस्तान ही नहीं बल्कि किसी मजबूत टीम के लिए सबसे कमजोर टीम के खिलाफ ऐसी जीत हासिल करनी होती तो भी मुश्किल होती. लेकिन पाकिस्तान के सामने इंग्लैंड की चुनौती होगी, जो अपने आखिरी मुकाबले में हर हाल में जीत हासिल करना चाहेगी. इंग्लैंड जीती तो उनका 2025 में होने वाले चैंपियंस ट्ऱॉफी का टिकट पक्का होगी और पाकिस्तान जीतकर भी सेमीफाइनल से बाहर हो सकती है. चलिए सझमते हैं सेमीफाइनल में कैसे पाकिस्तान का सफर तय हो सकता है. 

ये भी पढ़ें: वर्ल्डकप खत्म होते ही बदल जाएगा टीम इंडिया का कप्तान, पंड्या नहीं बल्कि ये दो खिलाड़ी दावेदार

न्यूजीलैंड ने गुरुवार को श्रीलंका के खिलाफ 5 विकेट से बड़ी जीत हासिल की और अंक तालिका में चौथे स्थान पर पहुंच गई है. न्यूजीलैंड के पास अब लीग स्टेज में कोई मैच नहीं बचा है और उनका सेमीफाइनल का टिकट पाकिस्तान के प्रदर्शन पर निर्भर करता है. हालांकि पाकिस्तान अगर मैदान पर भी नहीं उतरी तो भी न्यूजीलैंड सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर जाएगी. पाकिस्तान को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए इंग्लैंड के खिलाफ 287 रन से जीत हासिल करनी होगी या बाद में बल्लेबाजी करते हुए 6 ओवर में लक्ष्य को चेज करना होगा. सामने वो टीम है जो वर्ल्डकप से पहले इस टूर्नामेंट की सबसे मजबूत टीमों में से एक मानी जा रही थी. इसलिए पाकिस्तान के लिए ये समीकरण सिर्फ पाकिस्तान का मजाक बना रहे हैं. दूसरी ओर न्यूजीलैंड ने सेमीफाइनल की तैयारी और प्लानिंग शुरू कर दी है. 

भारत को चुनौती देने के लिए विलियमसन तैयार

न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने कहा कि अगर उनकी टीम विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंचने में भाग्यशाली रहती है तो मेजबान भारत के खिलाफ खेलना चुनौतीपूर्ण होगा. न्यूजीलैंड ने यहां अपने अंतिम लीग मैच में श्रीलंका के खिलाफ पांच विकेट से जीत हासिल की. पाकिस्तान और अफगानिस्तान अगर अपने अंतिम मैच में बड़ी जीत हासिल करते है तो ही न्यूजीलैंड के सेमीफाइनल में पहुंचने में बाधा हो सकती है. न्यूजीलैंड ने जीत के लिए 172 रन का लक्ष्य 23.2 ओवर में ही हासिल कर लिया. यह पूछने पर कि न्यूजीलैंड अंतिम चार में भारत से भिड़ने के लिए तैयार है तो विलियमसन ने कहा, ‘‘सेमीफाइनल में खेलना विशेष है लेकिन घरेलू टीम से खेलना चुनौतीपूर्ण होगा. अगर हम सेमीफाइनल में पहुंचने में भाग्यशाली रहते हैं तो इसके लिए तैयार हैं.’’ 

पाक और अफगानिस्तान की राह मुश्किल

अफगानिस्तान को नेट रन रेट में न्यूजीलैंड को पछाड़ने के लिए अहमदाबाद में दक्षिण अफ्रीका को 400 से ज्यादा रन से हराना होगा जबकि पाकिस्तान को शनिवार को कोलकाता में इंग्लैंड को कम से कम 287 रन से मात देनी होगी. विलियमसन ने कहा, ‘‘कुछ टीमें समान अंक से समापन कर सकती हैं. यह हमारे हाथ में नहीं है. हम दो दिन आराम करेंगे, नहीं पता कि क्या होगा.’’ तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट ने 37 रन देकर तीन विकेट झटके और ‘प्लेयर आफ द मैच’ रहे. उन्होंने कहा, ‘‘कुछ सफलतायें हासिल करना शानदार रहा. इस मैच में जीतना हमारे लिए जरूरी था. खुश हैं कि नतीजा हमारे हक में रहा. दुनिया के इस हिस्से में गेंदबाजी की शुरूआत करना चुनौतीपूर्ण है.’’ उन्होंने कहा, ‘‘यहां सबसे बड़ी चुनौती, अलग परिस्थितियां होती है.’’ सेमीफाइनल में पहुंचने के बाद भारत से भिड़ने के बारे में इस तेज गेंदबाज ने कहा, ‘‘इसके लिए तैयार हैं."

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement