Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

IND vs SL Score Updates: भारत ने 8वीं बार जीता एशिया कप का खिताब, श्रीलंका को 10 विकेट से रौंदा

India vs Sri Lanka: कोलंबो में खेले गए एशिया कप 2023 के फाइनल मुकाबले में रोहित शर्मी की टीम ने श्रीलंका को एकतरफा मुकाबले में हराकर 8वीं ट्रॉफी जीती.

article-main

india vs sri lanka score update mohammad siraj 6 wickets jasprit bumrah ind vs sl live cricket score 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: कोलंबो में एशिया कप 2023 का फाइनल (Asia Cup 2023) मुकाबला रविवार को आर प्रेमदासा स्टेडियम में खेला गया. इस में भारत ने श्रीलंका क 10 विकेट से हराकर 7वीं बार वनडे और 1 बार टी20 फॉर्मेट मिलकर कुल 8वां एशिया कप का खिताब जीत लिया. श्रीलंका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 रन बनाए. जवाब में भारत ने 6.1 ओवर में ही 10 विकेट से मुकाबला अपना नाम कर लिया. 

India vs Sri Lanka लाइव अपडेट्स- 

भारत ने जीता एशिया कप 2023

51 रन के लक्ष्य को भारतीय सलामी बल्लेबाजों ने सिर्फ 6.1 ओवर में ही मैच खत्म कर दिया. भारतीय गेंदबाजों ने इतनी घातक गेंदबाजी की है कि 100 ओवर का मैच 25 ओवर तक भी नहीं चला. शुभमन गिल 27 और ईशान किशन 23 रन बनाकर नाबाद रहे. 

शुभमन और ईशान ने की ताबड़तोड़ शुरुआत

शुभमन गिल और ईशान किशन ने भारतीय पारी की शुरुआत की है और दोनों ने तेजी से रन बनाते हुए 3 ओवर में ही 34 रन जोड़ लिए हैं. भारतीय टीम को जीत के लिए 51 रन की जरूरत है. 

50 पर ढेर हुई श्रीलंका

भारतीय तेज गेंदबाजों ने श्रीलंका के कोलंबो में कहर बरपाया और पूरी टीम को 50 के स्कोर पर ऑलआउट कर दिया. मोहम्मद सिराज ने 7 ओवर में 21 रन देकर 6 विकेट हासिल किए. इसके अलावा हार्दिक पंड्या ने 3 और बुमराह ने 1 विकेट लिए. 

12 के स्कोर पर श्रीलंका के गिरे 6 विकेट

मोहम्मद सिराज के सामने श्रीलंकाई गेंदबाज लाचार नजर आ रहे हैं और 12 के स्कोर पर 6 विकेट गंवा दिए हैं. मोहम्मद सिराज ने 4 रन देकर 5 विकेट चटकाए हैं. 

श्रीलंका को एक ओवर में लगे चार झटके

कुसल परेरा के बाद पथुम निसांका भी पवेलियन लौट गए हैं. उन्हें मोहम्मद सिराज ने अपने दूसरे ओवर की पहली ही गेंद पर प्वॉनंट पर जडेजा के शानदार कैच की बदौलत पवेलियन की राह दिखाई. इसके बाद सिराज ने सदीरा समरविक्रमा को भी LBW कर पवेलियन भेज दिया. इसके बाद उन्होंने धनंजय डीसिल्वा को भी आउट कर ओवर में 4 विकेट चटकाए. 

श्रीलंका को बुमराह ने दिया पहला झटका

जसप्रीत बुमराह ने मैच की तीसरी ही गेंद पर श्रीलंका को पहला झटका दे दिया है. उन्होंने कुसल परेरा को विकेट के पीछे राहुल के हाथों कैच कराया. पहले ओवर में बुमराह ने 7 रन देकर एक विकेट हासिल किया. 

शुरू हुआ फाइनल मुकाबला

श्रीलंका के सलामी बल्लेबाज पथुम निसांका और कुसल परेरा ने पारी की शुरुआत की है. जसप्रीत बुमराह पहला ओवर डाल रहे हैं. 

मैच शुरू होने में हो रही देरी

टॉस पूरा होने के बाद अचानक ही कोलंबो में बारिश होने लगी थी, जिसके चलते मैच में थोड़ी देर हो रही है. हालांकि अब मैदान से कवर्स हटा दिए गए हैं और 3.40 बजे मैच शुरू होगा. 

भारत की प्लेइंग इलेवन

रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, केएल राहुल (विकेटकीपर), ईशान किशन, हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा, वाशिंगटन सुंदर, जसप्रीत बुमराह, कुलदीप यादव और मोहम्मद सिराज.

श्रीलंका की प्लेइंग इलेवन

पथुम निसांका, कुसल परेरा, कुसल मेंडिस (विकेटकीपर), सदीरा समरविक्रमा, चरिथ असालंका, धनंजय डी सिल्वा, दासुन शनाका (कप्तान), दुनिथ वेलालेज, दुशान हेमंथा, प्रमोद मदुशन और मथीशा पथिराना.

-श्रीलंका ने जीता टॉस पहले बल्लेबाजी करेगी टीम

श्रीलंका के कप्तान दसुन शनाका ने टॉस जीता है और पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है. कप्तान रोहित शर्मा ने कहा है कि अगर वो जीतते पहले बैटिंग करते लेकिन अब हमारे पास आक्रामक गेंदबाजी कर श्रीलंका को कम स्कोर पर रोकने का मौका होगा. 

यह भी पढ़ें- श्रीलंका के खिलाफ उतरते ही ये उपलब्धि हासिल करेंगे रोहित शर्मा, धोनी-सचिन की करेंगे बराबरी

-दोनों टीमों को लगा झटका 

एशिया कप फाइनल से अक्षर पटेल चोट के कारण बाहर हो गए हैं. अक्षर की जगह वाशिंगटन सुंदर को बुलाया गया है. वहीं श्रीलंकाई टीम के मुख्य स्पिनर महीश तीक्षणा भी एशिया कप का फाइनल नहीं खेल पाएंगे क्योंकि वह हैमस्ट्रिंग चोट से जूझ रहे हैं. 

-कोलंबो में आज भी होगी बारिश? 

कोलंबो में आज भी भारी बारिश के आसार हैं. मौसम पूर्वानुमान के अनुसार आज कोलंबो में 90 प्रतिशत तक बारिश हो सकती है. ऐसे में बारिश भारत श्रीलंका के बीच होने वाले मुकाबले को प्रभावित भी कर सकती है.

यह भी पढ़ें- एशिया कप की ट्रॉफी उठाने के लिए श्रीलंका से भिड़ेगा भारत, जानें कब और कहां फ्री में देखें लाइव मैच

-रिजर्व डे की राहत 

भारत श्रीलंका के बीच होने वाले एशिया कप के इस फाइनल मुकाबले को लेकर एक रिजर्व डे भी रखा गया है. ऐसे में बारिश के चलते अगर आज मैच बाधित होता है, तो जहां आज मैच खत्म होगा, रिजर्व डे के दिन सोमवार को वहीं से शुरु होगा.  यह ठीक उसी तरह का होगा, जैसा भारत पाकिस्तान के बीच हुए सुपर फोर के मुकाबले में देखने को मिला था.

यह भी पढ़ें- अगर रिजर्व डे के दिन भी नहीं हुआ मैच तो कैसे होगा एशिया कप के चैंपियन का फैसला?

भारत-श्रीलंका के स्क्वॉड

टीम इंडिया: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, ईशान किशन, केएल राहुल (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, जसप्रीत बुमराह, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, मोहम्मद शमी, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, शार्दुल ठाकुर, प्रसिद्ध कृष्णा, तिलक वर्मा. 

यह भी पढ़ें- कोलंबो से टीम इंडिया के इस खिलाड़ी के लिए आया खुशियों का बुलावा, जानें क्या है इसकी खास वजह

श्रीलंका: दासुन शनाका (कप्तान), पथुम निसांका, दिमुथ करुणारत्ने, कुसल परेरा, कुसल मेंडिज (उप-कप्तान), चरिथ असलांका, धनंजय डी सिल्वा, सदीरा समरविक्रमा, महीश तीक्षणा, दुनिथ वेलालागे, मथीशा पथिराना, कासुन राजिथा, दुशान हेमंथा, बिनुरा फर्नांडो और प्रमोद मदुशन. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement