Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Worst Breakfast Foods: बच्चों को कभी न खिलाएं नाश्ते में ये 5 फूड्स, सेहत पर पड़ेगा बुरा असर

Breakfast Foods To Avoid Feeding Child: नाश्ते में कई ऐसे फूड्स हैं जिन्हें बच्चों को नहीं खाना चाहिए. यह सेहत पर असर करते हैं.

Latest News
article-main

Breakfast Foods To Avoid Feeding Child

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Worst Breakfast Foods: खान-पान सेहत पर सीधा असर करता है. हेल्दी फूड्स खाने से शरीर चुस्त-दुरुस्त रहता है. वहीं, गलत खान-पान शरीर में बीमारियों (Diet For Kids) का कारण बनता है. आजकल बच्चों की सेहत को लेकर भी पेरेंट्स को ज्यादा सतर्क रहना चाहिए. नाश्ते में गलत चीजों (Worst Breakfast) को लेने से सेहत खराब हो सकती है. आज आपको ऐसे ही फूड्स (Kid's Breakfast) के बारे में बताने वाले हैं जिन्हें खाने से बचना चाहिए.

बच्चों को नाश्ते में भूलकर भी न दें ये चीजें
बचा हुआ खाना

अक्सर लेट उठने या जल्दी में खाना तैयार करने के चलते बच्चों को रात का बचा हुआ वासी खाना दे देते हैं. कई बार इसी खाने को पेरेंट्स लंच में भी पैक कर देते हैं. लेकिन यह गलत है. यह सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है. बच्चों को बचा हुआ बासी खाना नहीं खिलाना चाहिए.

तला खाना

सुबह-सुबह चिप्स, पकौड़े, फ्रेंच फ्राइज आदि तली हुई चीजों को आहार में शामिल करने से परहेज करना चाहिए. यह फैट बढ़ाने का काम करते हैं. इससे बच्चे को मोटापे की समस्या हो सकती है. अच्छी सेहत के लिए इन फूड्स को नाश्ते में न खिलाएं.


Dry Skin को मात देंगे चंदन से बने ये 3 Face Pack, चांद सा चमकेगा चेहरा


प्रोसेस्ड स्नैक्स

लोग प्रोसेस्ड स्नैक्स बच्चों के नाश्ते के लिए बेस्ट मानते हैं. क्योंकि पैकेज्ड स्नैक्स को बनाने की कोई सिरदर्दी नहीं होती है साथ ही यह बच्चों की भी पसंद होते हैं. हालांकि पैकेज्ड स्नैक्स खाने से बच्चों की सेहत पर बुरा असर पड़ता है. लंबे समय तक इसे खाने पर मोटापे समेत कई समस्या हो सकती है.

नूडल्स

मैगी और नूडल्स बच्चों की भी पहली पसंद होती है और पेरेंट्स की भी पसंद होती है. नूडल्स बनाने में आसान होते हैं और बच्चे भी इसे शौक से खाते हैं. लेकिन इसमें मैदा होता है जो सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है. कई बार इसके कारण पेट में दर्द हो सकता है.

प्रोसेस्ड मीट

बच्चों को नाश्ते में चाय बिस्किट, हॉट डॉग और प्रोसेस्ड मीट आदि भी नहीं देने चाहिए. आप बच्चों को पोषण देने के लिए नाश्ते में अंडा, बादाम, दूध, सेब, अनार और हरी सब्जियां शामिल कर सकते हैं.

Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है.. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement