Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Hair Fall Control: हेयर फॉल रोकने के लिए पीएं ये आयुर्वेदिक चाय, झड़ते बालों की समस्या से मिलेगी राहत

Ayurvedic Tea To Stop Hair Fall: बालों को झड़ने से रोकने के लिए आप इस आयुर्वेदिक चाय का इस्तेमाल कर सकते हैं. यह हेयर फॉल को कंट्रोल करने में मदद करेगी.

Latest News
article-main

Hair Fall Remedy

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः अक्सर महिलाओं और पुरुषों दोनों को ही बाल झड़ने की समस्या होती है. बालों के झड़ने (Hair Fall) की आम समस्या आपके लुक्स को बिगाड़ सकती है. कई बार ज्यादा बाल झड़ने की वजह से गंजेपन की शिकायत हो जाती है. अगर कंघी करते समय बालों के गुच्छे के गुच्छे टूटते हैं तो आपको बाल झड़ने की समस्या (Hair Loss Problem) को लेकर सतर्क हो जाना चाहिए. बालों के झड़ने को रोकने के लिए मार्केट में कई तरह के तेल और प्रोडक्ट्स मौजूद हैं. हालांकि आज हम आपको बाल झड़ने से रोकने (Hair Fall Remedy) के लिए एक आयुर्वेदिक चाय के बारे (Natural Remedy For Hair Loss) में बताने वाले हैं. आइये इसके बारे में बताते हैं.

बाल झड़ने के कारण (Hair Fall Reason)
- किसी बीमारी या मेडिकल कंडीशन के कारण भी बाल तेजी से झड़ने लगते हैं. कई बार बाल झड़ने की समस्या आनुवांशिक कारणों से भी होती है.
- बढ़ती उम्र के साथ, हेयर केयर न करने, गंदगी और पॉल्यूशन भी बालों के झड़ने का कारण हो सकते हैं.
- बालों को सही मात्रा में पोषण न मिलने पर भी बाल झड़ने लगते हैं. शरीर में प्रोटीन की कमी के कारण हेयर फॉल हो सकता है.
- स्ट्रेस और तनाव के कारण भी बाल तेजी से झड़ने लगते हैं. ऐसे में बाल झड़ने की समस्या को रोकने के लिए आपको इन परिस्थितियों से बचना चाहिए.

स्किन केयर के लिए अपनाएं ये 5 टिप्स, 40 के बाद भी त्वचा रहेगी जवां और खूबसूरत

बाल झड़ने से रोकने के लिए ऐसे तैयार करें आयुर्वेदिक चाय (Ayurvedic Tea For Stop Hair Fall)
बालों को झड़ने से रोकने के लिए आप आयुर्वेदिक चाय बनाकर पी सकते हैं. इसके लिए आपको एक गिलास पानी में 10 सूखी सहजन की पत्तियां डालें. 3 गुड़हल के फूल और 10 ताजे करी पत्ते और 15 गुलाब के फूल की पत्तियां मिलाएं. इन्हें अच्छे से उबाल लें. करीब 5 मिनट बाद इसे छानकर गुनगुना होने के बाद पी लें.

ऐसे करें चाय का सेवन
बालों की देखभाल के लिए आपको इस आयुर्वेदिक चाय को सुबह खाली पेट पीना है. यह आयुर्वेदिक चाय कॉफी और दूध वाली चाय से कई बेहतर है. अगर आप लगातार इसे पीते है तो हेयर फॉल काफी हद तक कम होगा. आप चाहे तो इस चाय को शाम को भी पी सकते हैं.

Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement