Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Obesity Risk Report: दुनियाभर में 1 अरब से ज्यादा लोग मोटापे का शिकार, भारत के आंकड़े चौंकाने वाले

द लैंसेट रिपोर्ट (The Lancet Report) में प्रकाशित वैश्विक अनुमान (Global Estimates) के अनुसार दुनिया भर में एक अरब से अधिक लोग मोटापे (Obesity) से ग्रस्त हैं और इसमें भारत के जो आंकड़ हैं वो ज्यादा ही चौकाने (India's Figures are More Shocking) वाले हैं.

Latest News
article-main

one billion people worldwide are obese

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

2022 के आंकड़ों के मुताबिक द लैंसेट रिपोर्ट ने मोटापे पर दुनिया भर से जो आंकड़े जुटाए उसमें करीब 88 करोड़ वयस्क और 15.9 करोड़ बच्चे शामिल हैं. करीब 190 देशों की इस सूची में ब्रिटेन पुरुषों के मामले में 55वें और महिलाओं के मामले में 87वें स्थान पर है. भारत का हाल क्या है चलिए इस पूरी रिपोर्ट से जानें.

वैज्ञानिकों की एक अंतरराष्ट्रीय टीम का कहना है कि मोटापे से निपटने के लिए बड़े बदलावों की तत्काल आवश्यकता है. मोटापा हृदय रोग, टाइप 2 डायबिटीज और कैंसर सहित कई गंभीर बीमारियों के खतरे को बढ़ा सकता है. वैश्विक मोटापे की दर को देखते हुए, शोधकर्ताओं ने पाया: अमेरिकी पुरुष सूची में 10वें स्थान पर हैं और महिलाएं सूची में 36वें स्थान पर हैं. जबकि 190 देशों की सूची में भारतीय महिलाएं 171वें और पुरुष 169वें स्थान पर हैं.जबकि चीनी महिलाएं 179वें और पुरुष 138वें स्थान पर हैं.


हर दिन 10 मिनट की ये एक्सरसाइज जला देगी पेट की चर्बी, 1 महीने 3 किलो तक कम होगा वजन

 

इंपीरियल कॉलेज लंदन के वरिष्ठ शोधकर्ता प्रोफेसर माजिद इज़्ज़ती के अनुसार, इनमें से कई देश द्वीपसमूह से बने हैं. यहां के लोगों का स्वास्थ्य वहां भोजन की उपलब्धता पर निर्भर करता है."कुछ मामलों में, अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थों की बिक्री बढ़ाने के लिए आक्रामक विज्ञापन अभियान चलाए जाते हैं. इससे स्वस्थ खाद्य पदार्थों की लागत और उपलब्धता एक समस्या बन जाती है.

प्रोफेसर इज़्ज़ती कई वर्षों से वैश्विक डेटा का विश्लेषण कर रहे हैं. उनका कहना है कि जिस तेजी से तस्वीर बदली है उससे वह हैरान हैं. जबकि कई देश आज मोटापे के संकट का सामना कर रहे हैं, ऐसे देश भी हैं जहां कम वजन को सबसे बड़ी चिंता माना जाता है.

रिपोर्ट में पाया गया कि बच्चों और किशोरों में मोटापे की दर 1990 से 2022 तक चौगुनी हो गई है. इस बीच, वयस्कों में, महिलाओं में मोटापे की दर दोगुनी और लगभग हो गई है पुरुषों में तीन गुना. रिपोर्ट में कहा गया है कि कम वजन वाले लोगों का प्रतिशत 50 प्रतिशत कम हो गया है, लेकिन यह अभी भी एक गंभीर समस्या है, खासकर गरीब समुदायों में.


कमर-पेट और कूल्हे पर जमी चर्बी को गलाना है तो रोज पीएं ये कश्मीरी कहवा

 

विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक डॉ. टेड्रोस एडनोम घेबियस के अनुसार , एक नए अध्ययन से पता चलता है कि मोटापे को सबसे पहले आहार, शारीरिक गतिविधि और पर्याप्त देखभाल के माध्यम से रोका जा सकता है. उनका कहना है कि यह सरकारों और समुदायों का काम है. इसमें निजी क्षेत्र के सहयोग की भी आवश्यकता है. उन्हें अपने उत्पादों को उनके स्वास्थ्य प्रभावों के लिए जवाबदेह बनाना होगा.

मद्रास डायबिटीज रिसर्च फाउंडेशन के अध्ययन के सह-लेखक डॉ. गुहा प्रदीपा के अनुसार मोटापा और कम वजन दुनिया की प्रमुख समस्याओं में से एक है, जिससे कुपोषण का खतरा बढ़ रहा है. उनका कहना है कि जलवायु परिवर्तन, कोरोना वायरस महामारी के कारण उत्पन्न व्यवधान और यूक्रेन में युद्ध जैसी घटनाएं इस प्रभाव को बढ़ाती हैं क्योंकि इससे गरीबी बढ़ती है और पौष्टिक भोजन की लागत बढ़ जाती है. परिणाम यह है कि कुछ घरों में अपर्याप्त भोजन है. परिणामस्वरूप, वे कम अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थों की ओर रुख करते हैं.

विश्व स्वास्थ्य संगठन के सहयोग से 1,500 से अधिक शोधकर्ताओं ने पांच और उससे अधिक उम्र के लगभग 22 मिलियन लोगों की ऊंचाई और वजन का विश्लेषण किया है. इसके लिए उन्होंने बॉडी मास इंडेक्स माप प्रणाली का उपयोग किया. शोधकर्ता स्वीकार करते हैं कि यह माप प्रणाली अपूर्ण है और कुछ देशों के पास दूसरों की तुलना में बेहतर जानकारी है. लेकिन उन्होंने तर्क देते हुए यह भी कहा कि यह माप पद्धति हर जगह प्रचलित है और यही कारण है कि वैश्विक विश्लेषण संभव है.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement