Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Kedarnath Dham में फिर गिरने से बचा हेलिकॉप्टर, इस कारण करनी पड़ी इमरजेंसी लैंडिंग

Kedarnath Dham में यात्रियों को ले जा रहे हेलिकॉप्टर में उड़ान भरने के थोड़ी देर बाद ही तकनीकी खराबी आ गई, जिसके चलते उसे इमरजेंसी लैंडिंग करनी पड़ी है.

Latest News
Kedarnath Dham में फिर गिरने से बचा हेलिकॉप्टर, इस कारण करनी पड़ी इमरजेंसी लैंडिंग
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Kedarnath Dham पर बहुत बड़ा हादसा होने से बाल-बाल बच गया है. श्रद्धालुओं को धाम पर ले जा रहा एक हेलिकॉप्टर तकनीकी खराबी के कारण क्रैश होने से बाल-बाल बचा है. उड़ान भरने के बाद अचानक आई खराबी के कारण हेलिकॉप्टर का संतुलन बिगड़ गया और वह हवा में लहराने लगा, लेकिन पायलट ने सूझबूझ दिखाते हुए हेलिकॉप्टर की इमरजेंसी लैंडिंग कराकर सभी पैसेंजर्स को सुरक्षित बचा लिया है. इस हादसे में हेलिकॉप्टर में सवार 6 यात्रियों में से किसी को भी चोट नहीं आई है. बता दें कि केदारनाथ पर साल 2023 में भी एक हेलिकॉप्टर हादसा हुआ था. हेलिकॉप्टर क्रैश होने के कारण 7 लोगों की मौत हो गई थी. इस हादसे के कारण एक बार फिर केदारनाथ मंदिर पर श्रद्धालुओं को ले जाने वाले हेलिकॉप्टरों के रखरखाव पर सवाल उठ गए हैं. इससे पहले भी धाम में कई बार हेलिकॉप्टर हादसे हो चुके हैं, जिनमें से ज्यादातर का कारण एक के बाद एक उड़ान भरने के चलते हेलिकॉप्टरों का सही तरीके से मेंटिनेंस नहीं होना रहा है.

फाटा से केदारनाथ धाम के लिए भरी थी उड़ान

उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग जिले में मौजूद केदारनाथ धाम तक जाने के लिए पैदल रास्ते के साथ ही हवाई सेवा भी मौजूद है. इसके लिए कई जगह हेलीपैड बनाए गए हैं. शुक्रवार को क्रिस्टन एविएशन कंपनी के हेलिकॉप्टर ने सुबह 7 बजे 6 श्रद्धालुओं के साथ फाटा से केदारनाथ धाम के लिए उड़ान भरी थी. धाम पर बने हेलीपैड से थोड़ा पहले ही हेलिकॉप्टर के रूटर में समस्या पैदा हो गई. इसके चलते हेलिकॉप्टर का संतुलन बिगड़ने लगा. पायलट कल्पेश ने हेलीकॉप्टर को हेलीपैड पर उतारने की कोशिश की, लेकिन सफल नहीं हो सका. इसके बाद हेलिकॉप्टर की हेलीपैड से करीब 100 मीटर पहले इमरजेंसी लैंडिंग कराई गई है. जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी नंदन सिंह रजवार के मुताबिक, सभी यात्रियों की मेडिकल जांच की गई है, जिसमें किसी को भी चोट नहीं आने की पुष्टि हुई है.

11 साल में धाम पर 10 हेलीकॉप्टर हादसे, मर चुके हैं कई श्रद्धालु

केदारनाथ धाम पर जाने वाले रास्ते पर बेहद दुर्गम पहाड़ियां होने के कारण यहां हेलिकॉप्टर सेवा संचालित करना बेहद मुश्किल काम है. इसके चलते यहां हादसे होते ही रहते हैं. पिछले 11 साल के दौरान 10 हेलीकॉप्टर हादसे हो चुके हैं. अक्टूबर, 2022 में गरुड़चट्टी के पास एक हेलिकॉप्टर क्रैश हो गया था, जिसमें पायलट समेत 7 लोगों की मौत हो गई थी.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement