Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Arvind Kejriwal को ईडी ने 2 फरवरी को बुलाया, क्या दिल्ली में भी होगा झारखंड जैसा खेला?

Delhi Excise Policy Case: झारखंड में हेमंत सोरेन की तरह ही दिल्ली में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल भी दिल्ली आबकारी नीति मामले में प्रवर्तन निदेशालय के समन को बार-बार टाल रहे हैं.

Latest News
Arvind Kejriwal को ईडी ने 2 फरवरी को बुलाया, क्या दिल्ली में भी होगा झारखंड जैसा खेला?
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Arvind Kejriwal Latest News- दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate) ने एक बार फिर पेश होने के लिए समन भेजा है. ईडी केजरीवाल को दिल्ली आबकारी नीति 2021-22 केस से जुड़ी मनी लॉन्ड्रिंग की जांच में पूछताछ के लिए बुला रही है. ANI के मुताबिक, उन्हें 5वीं बार समन भेजा गया है, जिसमें उन्हें 2 फरवरी को जांच में शामिल होने के लिए कहा गया है. हालांकि केजरीवाल अब तक ईडी के सामने पेश होने से बचते रहे हैं. केजरीवाल को ईडी का यह ताजा समन झारखंड में बुधवार को हुए हाई लेवल पॉलीटिक्ल ड्रामे के बीच मिला है, जहां भूमि घोटाले से जुड़े आरोप में फंसे मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को ईडी ने आखिरकार इस्तीफा दिलाने के बाद गिरफ्तार कर लिया है. हेमंत सोरेन भी लगातार केजरीवाल की तरह ही ईडी के समन टाल रहे थे, लेकिन आखिरकार उन्हें जांच में शामिल होना पड़ा और इसके बाद उनकी गिरफ्तारी हो गई है.

18 जनवरी को भेजा गया था केजरीवाल को पिछला समन

अरविंद केजरीवाल लगातार ईडी के सवालों का जवाब देने से बचते रहे हैं. उन्हें ईडी ने 2 नवंबर को पहली बार समन भेजा था. इसके बाद उन्हें 22 दिसंबर, 3 जनवरी और आखिरी व चौथी बार 18 जनवरी को समन भेजा गया था. केजरीवाल ईडी की तरफ से पूछताछ के लिए पेश होने के लिए भेजे जा रहे समन को अवैध व राजनीति से प्रेरित बताकर खारिज करते रहे हैं. केजरीवाल ने चौथे समन के बाद कहा था कि उन्हें भेजे जा रहे समन 'गैरकानूनी' हैं. मैं सहयोग के लिए तैयार हूं, लेकिन एजेंसी मुझे गिरफ्तार करने और लोकसभा चुनावों के कैंपेन में भाग लेने से रोकने के लिए तैयार दिख रही है.

ईडी पूछना चाहती है आबकारी नीति से जुड़ी मीटिंगों को लेकर सवाल

ईडी केजरीवाल से उन मीटिंगों को लेकर सवाल-जवाब करना चाहती हैं, जिनमें आबकारी नीति से जुड़े सारे फैसले लिए गए थे. आम आदमी पार्टी सुप्रीमो केजरीवाल के खिलाफ ईडी ने सीबीआई की उस FIR के आधार पर मुकदमा दर्ज किया है, जिसमें सीबीआई ने दिल्ली आबकारी नीति को तैयार करने और लागू करने में बहुत सारी अनियमितता होने का दावा किया है. दिल्ली आबकारी नीति को भ्रष्टाचार के आरोप लगने के बाद वापस ले लिया गया था.

चार्जशीट में बताई गई है केजरीवाल की भूमिका

इस मामले में अब तक छह चार्जशीट दाखिल की जा चुकी हैं, जिनमें से आखिरी चार्जशीट 2 दिसंबर, 2023 में कोर्ट में जमा की गई थी. आखिरी चार्जशीट में आप सांसद संजय सिंह और उनके सहयोगी सर्वेश मिश्रा को आरोपी बनाया गया था. इस चार्जशीट में दावा किया गया था कि आप ने आबकारी नीति में लाभ देने के बदले मिले 45 करोड़ रुपये का उपयोग साल 2022 में गोवा विधानसभा चुनाव के कैंपेन में किया था.

इन छह चार्जशीट में से जनवरी 2023 में दाखिल चार्जशीट में इस मामले में केजरीवाल की भूमिका बताई गई थी. इसमें कहा गया था कि केजरीवाल ने ही बिजनेसमैन समीर महेंद्रू को आप के भूतपूर्व कम्युनिकेशन इंचार्ज विजय नायर के लिए कहा था कि वह उनका आदमी है और वे उस पर यकीन कर सकते हैं. इस मामले में अब तक आम आदमी पार्टी के कई बड़े नेता गिरफ्तार हो चुके हैं, जिनमें पूर्व डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया और राज्यसभा सांसद संजय सिंह शामिल हैं. ये दोनों ही नेता इस समय जेल में बंद हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement