Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

सोते समय खुद से इतनी दूरी पर रखें अपना Mobile Phone, वरना हो सकते हैं इन गंभीर बीमारियों के शिकार

Keeping Phone Near Your Head: कई लोग रात में सोते समय तकिए के नीचे फोन रखकर सो जाते हैं, आपकी ये आदत भी आपके लिए खतरनाक साबित हो सकती है.

Latest News
सोते समय खुद से इतनी दूरी पर रखें अपना Mobile Phone, वरना हो सकते हैं इन गंभीर बीमारियों के शिकार

फोन सिरहने रखकर सोने के नुकसान 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Harmful Effects Of Keeping Phone While Sleeping: आजकल लोगों के लिए बिना मोबाइल के थोड़ा भी वक्त गुजार पाना मुश्किल हो गया है, बच्चे हों या बड़े हर कोई हर वक्त मोबाइल में लगा रहता है. इतना ही नहीं, कई लोग देर रात तक मोबाइल चलाते हुए जगते रहते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि ज्यादा मोबाइल के इस्तेमाल (Using Mobile While Sleeping) की वजह से लोग कई तरह की गंभीर बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं. इसकी वजह से स्ट्रेस, एंग्जायटी समेत अन्य कई बीमारियां लोगों का अपना शिकार बना रही हैं. 

कई लोग रात में सोते समय तकिए के नीचे फोन रखकर (Using Mobile At Night) सो जाते हैं, आपकी ये आदत भी आपके लिए खतरनाक साबित हो सकती है. इससे आप इन बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं... 

तकिए के नीचे मोबाइल रखकर सोने के नुकसान 

स्ट्रेस 
हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक मोबाइल से निकलने वाली रेडिएशन आपकी ब्रेन मसल्स पर भी बुरा असर डाल सकती हैं. ऐसे में 
 फोन को बिस्तर के साइड में रखकर सोने से आपको स्ट्रेस जैसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है. 


यह भी पढ़ें: महिलाओं के लिए वरदान हैं ये भूरा बीज, ये 8 दिक्कतें कभी नहीं करेंगी परेशान


एंग्जायटी
ऐसी स्थिति में स्ट्रेस का लेवल बढ़ जाने से व्यक्ति एंग्जायटी और डिप्रेशन जैसी गंभीर बीमारियों की चपेट में आ सकता है. इसलिए इस तरह की मेंटल प्रॉब्लम्स से खुद को बचाए रखने के लिए सोते समय फोन को खुद से दूर रखना जरूरी है. 

स्लीप क्वालिटी
वहीं बार-बार मोबाइल पर सुनाई देने वाली नॉटिफिकेशन साउंड की वजह से आपकी स्लीप क्वालिटी काफी हद तक खराब हो सकती है. इसलिए अच्छी स्लीप लेने के लिए फोन को सिरहाने पर रखकर सोने की आदत को सुधार लेना चाहिए. 

सर्वाइकल की समस्या 
फोन सिरहाने पर रखने से व्यक्ति का मन फोन में लगा रहता है और लेटे-लेटे फोन का इस्तेमाल करने लगता है. ऐसे में गलत पोश्चर में फोन यूज करने से आप सर्वाइकल का शिकार भी हो सकते हैं. 

माइग्रेन की समस्या 
इसके अलावा फोन को रात में सिरहाने पर रखकर सोने की वजह से माइग्रेन होने की संभावना भी काफी हद तक बढ़ जाती है. ऐसे में ओवरऑल हेल्थ को मजबूत बनाए रखने के लिए सोते समय मोबाइल फोन को अपने पास नहीं रखना चाहिए. 

कितनी दूरी रखें फोन

सोने से पहले आपको अपना मोबाइल दूसरे रूम में रखकर सोना चाहिए या फिर आप रूम की जिस साइड सो रहे हों, उसकी दूसरी साइड किसी टेबल पर फोन रखें. लेकिन अगर आप फोन अपने बेड पर रखकर ही सोना चाहते हैं तो फोन का एयरप्लेन मोड ऑन करना न भूलें. फोन को सिरहाने पर रखकर सोने से होने वाले खतरनाक नुकसानों के बारे में जानकर आप भी अपनी इस आदत को सुधार लेंगे. 

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.
 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement