Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Soaked Foods Benefits: इन 5 चीजों को भिगोकर खाने से सेहत को फायदा मिलता है डबल, आज से ही डाइट में करें शामिल

Soaked Foods Benefits: आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें रातभर भिगोकर सुबह इसका सेवन करने से इनका फायदा डबल हो जाता है...

Latest News
Soaked Foods Benefits: इन 5 चीजों को भिगोकर खाने से सेहत को फायदा मिलता है डबल, आज से ही डाइट में करें शामिल

हेल्दी डाइट

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

हेल्दी और फिट रहने के लिए सबसे ज्यादा (Health News) खानपान का ध्यान रखना जरूरी है, क्योंकि खराब खानपान और जीवनशैली कई गंभीर बीमारियों का कारण बनती है. इसलिए हेल्थ एक्सर्ट्स (Health Tips) किसी भी बीमारी में सबसे पहले डाइट और लाइफस्टाइल में सुधार करने की सलाह देते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें रातभर भिगोकर (Soaked Foods) सुबह इसका सेवन करने से इनका फायदा डबल (Soaked Foods Benefits) हो जाता है. इनके सेवन से पाचन से लेकर अन्य कई गंभीर समस्याएं दूर होती है. आइए जानते हैं इनके बारे में... 

इन 5 चीजों को भिगोकर खाने से फायदा मिलता है डबल

बादाम
हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक बादाम को भिगोकर खाना ही ज्यादा फायदामंद होता है. दरअसल  इससे इनकी गर्म तासीर से पाचन को नुकसान नहीं पहुंचता है और बैड कोलेस्ट्रॉल या हाई ब्लड प्रेशर जैसी समस्याएं भी दूर होती हैं. 


यह भी पढ़ें: महिलाओं के लिए वरदान हैं ये भूरा बीज, ये 8 दिक्कतें कभी नहीं करेंगी परेशान


चने 
चने में प्रोटीन और फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो कि शरीर की कमजोरी को दूर करने में मददगार साबित होता है. इतना ही नहीं अगर आप इन्हें रातभर के लिए भिगोकर खाते हैं तो इससे पाचन दुरुस्त रहता है. 

किशमिश
किशमिश का सेवन अगर भिगोकर किया जाए तो इससे मिलने वाले फायदे दोगुने हो जाते हैं. बता दें कि भीगी हुई किशमिश न सिर्फ सेहत के लिए बल्कि त्वचा और हेल्दी बालों के लिए भी काफी जरूरी होती है. इसके सेवन से एनीमिया यानी खून की कमी की समस्या भी दूर होती है. 

ओट्स
रातभर भीगे हुए ओट्स भी सेहत के लिहाज से बेहद फायदेमंद माने जाते हैं, इससे इसमें मौजूद स्टार्च और एसिड की मात्रा कम हो जाती है, जो कि पाचन के लिहाज से काफी बढ़िया माना जाता है.  ऐसे में आप इन्हें बिना पकाए भी खा सकते हैं. 

मूंग
इसके अलावा अंकुरित मूंग यानी रात भर भीगे हुए मूंग भी पाचन के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं. ऐसे में अगर आपको भी कब्ज या बदहजमी की समस्या है तो आप इन्हें भिगोकर खा सकते हैं. बता दें कि वेट लॉस की नजर से भी यह फायदेमंद माना जाता है. 

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement