Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Parliament Monsoon Session 2023: संसद का मानसून सत्र 20 जुलाई से होगा शुरू, दिल्ली अध्यादेश, UCC, NRF समेत कई बिल हो सकते हैं पेश

Parliament Monsoon Session 2023: संसद का मानसून सत्र 20 जुलाई से 11 अगस्त तक चलेगा. इस सत्र में कुल 17 बैठकें होंगी.

article-main

Parliament Monsoon Session 2023

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Parliament Monsoon Session:संसद का मानसून सत्र 20 जुलाई से शुरू हो रहा है. संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने शनिवार को ट्वीट कर यह जानकारी दी है. उन्होंने ट्वीट में लिखा, ‘संसद का मानसून सत्र, 2023 आगामी 20 जुलाई से शुरू होकर 11 अगस्त तक चलेगा. 23 दिन तक चलने वाले इस सत्र में कुल 17 बैठकें होंगी.’ उन्होंने कहा, ‘मैं सभी पार्टियों से सत्र के दौरान संसद के विधायी और अन्य काम-काज में रचनात्मक योगदान देने की अपील करता हूं.’ सबसे खास बात यह है कि इस बार मानसून सत्र नए भवन में चलेगा. पीएम मोदी ने इस नई बिल्डिंग का 28 मई को किया था.

संसद का मानसून सत्र हंगामेदार रहने की संभावना है, क्योंकि अगले वर्ष होने वाले लोकसभा चुनाव के मद्देनजर प्रमुख विपक्षी दलों ने नरेंद्र मोदी नीत भाजपा सरकार के खिलाफ मोर्चे बंदी शुरू कर दी है. वहीं, प्रधानमंत्री मोदी के समान नागरिक संहिता (Uniform Civil Code) की वकालत करने के बाद कांग्रेस सहित कई विपक्षी दलों की ओर से कड़ी प्रतिक्रिया आई है. माना जा रहा है कि मोदी सरकार इस सत्र में यूनिफॉर्म सिविल बिल पेश कर सकती है. यूसीसी कानून संबंधी बिल संसदीय समिति के पास भेजा जा सकता है.

ये भी पढ़ें- कर्नाटक में सिद्धारमैया सरकार पर भड़के क्यों हैं महंत, हिंदूवादी गुटों के निशाने पर क्यों है कांग्रेस सरकार? 

इन बिल को भी पेश कर सकती है सरकार
सूत्रों के अनुसार सत्र की शुरुआत पुराने संसद भवन में होगी और बाद में नये संसद भवन में बैठक हो सकती हैं. आसन्न सत्र में केंद्र सरकार ‘राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली सरकार (संशोधन) अध्यादेश’ की जगह लेने के लिए विधेयक ला सकती है जो सेवा मामलों में दिल्ली सरकार को विधायी एवं प्रशासनिक नियंत्रण देने वाले उच्चतम न्यायालय के फैसले को निष्प्रभावी कर देगा. इसके अलावा सरकार राष्ट्रीय अनुसंधान फाउंडेशन (NRF) विधेयक 2023 को संसद में पेश कर सकती है जिससे राष्ट्रीय अनुसंधान फाउंडेशन (एनआरएफ) की स्थापना का मार्ग प्रशस्त होगा.

इसे भी पढ़ें- Domestic Violence: भारत में 70 साल बाद 23% ज्यादा होंगे गृह क्लेश, महिलाओं पर टूटेगी आफत, स्टडी में बताया ये कारण

कांग्रेस ने आज शाम बुलाई बैठक
उधर, कांग्रेस ने यूनिफॉर्म सिविल कोड पर चर्चा के लिए आज शाम 5 बजे बैठक बुलाई है. सोनिया गांधी की अध्यक्षता में कांग्रेस संसदीय स्ट्रेटजी ग्रुप की बैठक होगी. इसमें UCC के मसले पर संसद की विधि और कानून संबंधी ससदीय समिति की बैठक से पहले तमाम पहलुओं पर चर्चा होगी.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement