Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

आपको Tax Expert बनाने आ रहे हैं Motu-Patlu, निर्मला सीतारमण ने लॉन्च की ये खास कॉमिक्स बुक

आर्थिक लेन-देन से जुड़ी सही और गलत बातों के बारे में जागरुक करने के लिए विभाग द्वारा सांप-सीढ़ी का खेल भी तैयार किया गया है.

article-main

comin book launch

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: टैक्स का गणित समझना हर किसी के बस की बात नहीं होती. हर साल कई लोग टैक्स भरते हैं, लेकिन हर साल टैक्स फाइल करते वक्त उन्हें किसी ना किसी एक्सपर्ट एडवाइस की जरूरत पड़ ही जाती है. कई बार टैक्स में होने वाले बदलाव कंफ्यूज कर देते हैं, कई बार ज्यादा टैक्स कट जाए तो टेंशन बढ़ जाती है. ऐसे में आपकी इन सारी उलझनों को आसान भाषा में सुलझाने के लिए सरकार ने खास पहल की है. बच्चों से लेकर बूढ़ों तक सब अब टैक्स एक्सपर्ट बन सकते हैं. अब टैक्स की बारीकियां समझाने के लिए सरकार ने एक स्पेशल कॉमिक बुक और गेम लॉन्च किया है. 

भारत के इनकम टैक्स विभाग के ट्विटर हैंडल पर दी गई जानकारी के मुताबिक आयकर विभाग और केंद्रीय प्रत्यक्ष कर विभाग ने मिलकर यह तैयारी की है. इसके लिए कार्टून कैरेक्टर मोटू-पतलू को चुना गया है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने यह कॉमिक बुक शनिवार को ही लॉन्च की है. इससे जुड़ा एक गेम भी साथ में ही लॉन्च किया गया है. इस पूरे अभियान को #taxlieracykhelkhelmein नाम दिया गया है. 

यह भी पढ़ें- LIC IPO में चाहिए स्लॉट तो पॉलिसीधारक 28 फरवरी से पहले कर लें यह जरूरी काम

सरकार युवाओं के बीच टैक्स संबंधी जागरुकता और जानकारी बढ़ाना चाहती है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक आर्थिक लेन-देन से जुड़ी सही और गलत बातों के बारे में जागरुक करने के लिए विभाग द्वारा सांप-सीढ़ी का खेल भी तैयार किया गया है. आजादी के अमृत महोत्सव के तहत मनाए जा रहे Iconic week में यह लॉन्चिंग की गई थी. अब यह फेस्टिवल भी समाप्त हो गया है.

यह भी पढ़ें- Nupur Sharma controversy: मुंबई पुलिस ने भेजा समन, 25 जून को दर्ज होगा नूपुर का बयान

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए  हिंदी गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement