Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Karnataka CM Decision: 'कल जाऊंगा दिल्ली' खड़गे से भाई की मीटिंग के बाद बोले शिवकुमार, CM का चयन अब मंगलवार को

Karnataka Government Formation: कर्नाटक कांग्रेस अध्यक्ष डीके शिवकुमार और सिद्धारमैया के बीच मुख्यमंत्री पद को लेकर खींचतान बढ़ गई है.

article-main

Karnataka government

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: कर्नाटक विधानसभा चुनाव जीतने के बाद सीएम पद को लेकर कांग्रेस में खींचतान चल रही है. कर्नाटक कांग्रेस अध्यक्ष डीके शिवकुमार और पूर्व सीएम सिद्धारमैया मुख्यमंत्री की रेस में आगे चल रहे हैं. कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के ऑफर को डीके शिवकुमार ने ठुकरा दिया है. आलाकमान की ओर से पेशकश की गई थी कि पहले 2 साल सिद्धारमैया मुख्यमंत्री बनें, बाद में 3 साल डीके शिवकुमार सीएम रहेंगे. इसके बाद कांग्रेस आलाकमान ने दोनों नेताओं को दिल्ली बुलाया है. सिद्धारमैया तो दिल्ली पहुंच गए हैं. लेकिन डीके शिवकुमार ने दिल्ली का दौरा रद्द कर दिया है. हालांकि देर रात माहौल फिर से बदलता दिखा है. सिद्धरमैया ने फिलहाल कुछ भी कहने से इनकार कर दिया है, लेकिन शिवकुमार अब मंगलवार को दिल्ली जाने की बात कह रहे हैं.

Karnataka Government Formation Live Updates:

- भाई की खड़गे से मुलाकात के तत्काल बाद डीके शिवकुमार ने मंगलवार को दिल्ली पहुंचने की बात कही है. उन्होंने कहा, मेरी तबियत ठीक नहीं थी इसलिए मैं दिल्ली कल जाऊंगा. पार्टी हाइकमान (मुख्यमंत्री पर) फैसला लेगा. विधायक 125 हों या 135, मेरे नहीं सब कांग्रेस पार्टी के हैं. 

- कर्नाटक में कांग्रेस के अंदर चल रहे सियासी ड्रामे के बीच प्रदेश अध्यक्ष डीके शिवकुमार की जगह उनके भाई डी. सुरेश दिल्ली पहुंचे हैं. उनकी मुलाकात राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे से हुई है. 

- खरगे से ऑब्जर्वर्स की मुलाकात के बाद हाई कमान की तरफ से अब तक मुख्यमंत्री नहीं चुने जाने को लेकर स्पष्टीकरण आ गया है. कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा, खड़गे को विधायकों की राय की जानकारी तीनों ऑब्जर्वर्स की रिपोर्ट से मिल गई है, लेकिन वे डीके शिवकुमार और सिद्धारमैया व राज्य के अन्य नेताओं के साथ चर्चा करना चाहते हैं.

- विधायकों से बात कर मुख्यमंत्री का नाम तय करने के लिए हाईकमान से गठित तीनों ऑब्जर्वर दिल्ली लौट आए हैं. ANI के मुताबिक, तीनों ने अपनी रिपोर्ट कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को सौंप दी है. अब सीएम पर फैसला मंगलवार को होगा. 

- डीके शिवकुमार ने कहा कि मैं बागी नहीं हूं, पेट में संक्रमण की वजह से में दिल्ली नहीं आ रहा हूं. कांग्रेस की तरफ से भले ही अभी तक सीएम के नाम का ऐलान नहीं हुआ हो, लेकिन डीके शिवकुमार ने सिद्धारमैया को शुभकामनाएं भी दे दी हैं.

- मैं अकेले चलता हूं- डीके शिवकुमार
डीके शिवकुमार ने साफतौर पर कहा कि मेरे नेतृत्व में कांग्रेस ने 135 सीटें जीती हैं. मैं अकेला चलने वाला शख्स हूं. मैं सिर्फ एक बात में मानता हूं कि जो व्यक्ति अकेला चलता है और जिसमें हिम्मत होती है वही बहुमत बनाता है. जब 2019 में हमारे विधायकों ने पार्टी छोड़ी थी, तब मैंने हिम्मत नहीं हारी थी.

- डीके शिवकुमार का दिल्ली दौरा रद्द हो गया है. शिवकुमार ने कहा कि मेरे पेट में संक्रमण है, इसकी वजह से आज में दिल्ली नहीं आ पाऊंगा. उन्होंने कहा कि 135 विधायकों ने मुझे अपनी राय बताई है. उन्होंने एक लाइन का प्रस्ताव पारित किया है.

- दिल्ली पहुंचे सिद्धारमैया
सीएम पद के प्रबल दावेदार माने जा रहे कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सिद्धरमैया सोमवार को दिल्ली पहुंच गए हैं. सिद्धरमैया एक विशेष विमान से दिल्ली पहुंचे. यहां वह पार्टी के वरिष्ठ नेताओं से मुलाकात कर सकते हैं. इससे पहले कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और कर्नाटक के लिए पार्टी पर्यवेक्षक सुशील कुमार शिंदे ने कहा था कि अगर जरूरी हुआ तो सिद्धरमैया और प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष डीके शिवकुमार को दिल्ली बुलाया जाएगा.

- कर्नाटक के नवनिर्वाचित कांग्रेस विधायकों ने रविवार को पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को विधायक दल का नेता चुनने के लिए अधिकृत किया है. कांग्रेस विधायक दल (CLP) की रविवार बेंगलुरु में एक निजी होटल में हुई बैठक में सर्वसम्मति से प्रस्ताव पारित कर पार्टी अध्यक्ष को विधायक दल का नेता चुनने का अधिकार दिया गया, जो कर्नाटक का अगला मुख्यमंत्री बनेगा. 

कई मीडिया रिपोर्ट्स में यह दावा किया जा रहा है कि सीएम पद के लिए कांग्रेस ने फॉर्मूला तैयार कर लिया है. शुरुआत के 2 साल सिद्धारमैया मुख्यमंत्री होंगे, वहीं 3 साल डीके शिवकुमार मुख्यमंत्री का पद संभालेंगे. इस फॉर्मूले पर डीके शिवकुमार सहमत होंगे या नहीं, यह देखने वाली बात होगी. 

सीएलपी की बैठक में कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल और तीन केंद्रीय पर्यवेक्षकों ने भी हिस्सा लिया. इससे पहले, कांग्रेस के केंद्रीय पर्यवेक्षकों ने कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल के साथ निवर्तमान विधानसभा में विपक्ष के नेता सिद्धरमैया और कर्नाटक प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष शिवकुमार के साथ बैठक की. आइए जानते हैं कर्नाटक की राजनीति को लेकर देशभर में क्या हो रहा है- 

मुस्लिम सीएम चाहता है सुन्नी उलेमा बोर्ड
सुन्नी उलेमा बोर्ड के मुस्लिम नेताओं ने मांग की है कि कर्नाटक का डिप्टी सीएम मुस्लिम समुदाय से होना चाहिए. इसके साथ ही कहा कि 5 मुसलमान विधायकों को अच्छे पोर्टफोलियो के साथ मंत्री बनाया जाए.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement