Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

दिवाली पर शराब बेचकर दिल्ली सरकार ने कमाए 525 करोड़ रुपये, 3 करोड़ बोतलों की हुई बिक्री

Delhi Liquor Sale on Diwali: दिवाली के मौके पर दिल्ली में शराब की बिक्री इतनी ज्यादा हुई कि दिल्ली सरकार ने दो हफ्तों में ही 500 करोड़ से ज्यादा कमा लिए.

article-main

Representative Image

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: नवंबर महीने में त्योहारों से पहले दिल्ली में शराब की जमकर बिक्री हुई. इस साल शराब की बिक्री में एक तिहाई से ज्यादा की बढ़ोतरी हुई. नतीजा यह हुआ कि इससे दिल्ली सरकार ने जमकर पैसे भी कमाई. दिवाली के पहले के दो हफ्तों में हुई शराब की बिक्री से दिल्ली सरकार ने 525 करोड़ रुपये की कमाई की. इन 17 दिनों में शराब की 3 करोड़ से ज्यादा बोतलों की बिक्री हुई जो कि पिछले साल की तुलना में काफी ज्यादा है. पिछले साल इन्हीं 17 दिनों में दिल्ली में 2.11 करोड़ बोतलें बेची गई थी. इस साल इसमें 42 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है.

दिवाली से पहले शुक्रवार से रविवार तक लोगों ने करीब 121 करोड़ रुपये मूल्य की 64 लाख शराब की बोतलें खरीदीं. अधिकारियों ने बताया कि आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, दिवाली से एक हफ्ते पहले एक करोड़ से अधिक शराब की बोतलों की बिक्री से सरकार को 234.15 करोड़ रुपये की कमाई हुई. पिछले साल दिवाली से तीन दिन पहले शराब की बिक्री क्रमश: 13.46 लाख, 15 लाख और 19.39 लाख बोतलों की हुई थी.

यह भी पढ़ें- मणिपुर हिंसा मामले में केंद्र सरकार ने लिया बड़ा एक्शन, मैतेई समुदाय के इन संगठनों पर लगाया प्रतिबंध

17 दिन में हुई 525 करोड़ की कमाई
आबकारी विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, 'दिल्ली में होली और दिवाली जैसे त्योहारों के दौरान शराब की बिक्री बढ़ जाती है क्योंकि इसे न केवल व्यक्तिगत इस्तेमाल और भंडारण के लिए खरीदा जाता है बल्कि उपहार के रूप में देने के लिए भी खरीदा जाता है.' आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार दिवाली से पहले 17 दिनों में कुल बिक्री तीन करोड़ बोतलों से अधिक थी, जिससे 525.84 करोड़ रुपये का राजस्व प्राप्त हुआ.

यह भी पढ़ें- लखनऊ इंस्पेक्टर मर्डर केस में 'प्रॉस्टिट्यूट' एंगल से नई सनसनी, पत्नी का दावा 

अधिकारियों ने बताया कि दिवाली से ठीक पहले शराब की बिक्री में तेजी आई और गुरुवार, शुक्रवार और शनिवार को दुकानों पर क्रमश: 17.33 लाख, 18.89 लाख और 27.89 लाख बोतलें बिकीं. उन्होंने बताया कि दिवाली पर शराब की दुकाने बंद रहीं. अधिकारियों ने बताया कि तीन दिनों में 64 लाख से अधिक बोतलों की इस संयुक्त बिक्री से दिल्ली सरकार को कुल 120.92 करोड़ रुपये की कमाई हुई. अधिकारियों ने बताया कि 2022 में दिवाली से पहले के 17 दिनों में दिल्ली में 2.11 करोड़ शराब की बोतलें बेची गईं. इस लिहाज से इस साल बेची गई बोतलों की संख्या करीब 42 प्रतिशत अधिक है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement