Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Lok Sabha Elections 2024: Bhavnagar में BJP नए रिकॉर्ड की जुगत में, AAP सीट छीनने को बेचैन

Bhavnagar LS Polls: बीजेपी ने 2 चुनावों में जीत चुकीं सांसद डॉ. भारतीबेन शियाल का टिकट काटकर निमुबेन बंभानिया को उम्मीदवार बनाया है. कांग्रेस ने भावनगर सीट INDI गठबंधन के तहत आम आदमी पार्टी के लिए छोड़ी है. आप ने इस सीट पर उमेश मकवाना को चुनाव मैदान में उतारा है.

Latest News
article-main

एक ही कॉलेज में पढ़े हैं बीजेपी और आप के कैंडिडेट.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

भावनगर लोकसभा सीट पर पहला आम चुनाव 1962 में हुआ था और 2019 तक कुल 16 बार यहां आम चुनाव हो चुके हैं. इनमें 5 बार कांग्रेस जीती है, जबकि पिछले 8 चुनावों में भारतीय जनता पार्टी को लगातार जीत मिली है. इस बार बीजेपी ने 2 चुनावों में जीत चुकीं अपने सांसद डॉ. भारतीबेन शियाल का टिकट काटकर निमुबेन बंभानिया को उम्मीदवार बनाया है. कांग्रेस ने गुजरात की 26 में से 24 सीटों पर खुद लड़ने का फैसला किया है, जबकि भावनगर सीट INDI गठबंधन के तहत आम आदमी पार्टी के लिए छोड़ी है. आप ने इस सीट पर उमेश मकवाना को चुनाव मैदान में उतारा है. बता दें कि निमुबेन बंभानिया और उमेश मकवाना एक ही कॉलेज से पढ़कर निकले हैं. वैसे तो भावनगर में कुल 12 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं. लेकिन मुख्य मुकाबला भाजपा और आम आदमी पार्टी के बीच ही है. भावनगर सीट के लिए 7 मई 2024 को मतदान होना है.


इसे भी पढ़ें : Lok Sabha Elections 2024: बीजेपी के गढ़ Porbandar में कांग्रेस ने चली पुरानी चाल


2019 के आम चुनाव में भावनगर सीट से भारतीय जनता पार्टी की तत्कालीन सांसद डॉ. भारतीबेन शियाल की जीत हुई थी. उन्हें इस क्षेत्र के कुल 661273 वोटरों का समर्थन मिला था. भारतीबेन के निकटतम प्रतिद्वंद्वी पटेल मनहरभाई नागजीभाई रहे थे. उन्हें इस चुनाव में कुल 331754 वोट मिले थे. इस तरह बीजेपी की भारतीबेन यह चुनाव 329519 वोटों के अंतर से जीत गई थीं. 2019 के चुनाव में भावनगर संसदीय क्षेत्र में कुल 1768297 मतदाता थे. इसमें महिला मतदाताओं की संख्या 847141 थी, जबकि पुरुष मतदाताओं की कुल संख्या 921121 थी.


इसे भी पढ़ें : बीजेपी ने अपने गढ़ Ahmedabad West में उतारा नया कैंडिडेट, जानें सियासी समीकरण


भावनगर संसदीय क्षेत्र विधानसभा की 7 सीटें शामिल हैं. ये सीटें हैं - तलाजा, भावनगर पूर्व, भावनगर पश्चिम, बोटाड, पालीताना, भावनगर ग्रामीण और गधेड़ा. 2011 की जनगणना के मुताबिक, यहां की कुल आबादी 23,10,078 है. इसमें से 55 फीसदी आबादी ग्रामीण और 45 फीसदी शहरी है. अनुसूचित जाति (SC) की जनसंख्या 5.66 प्रतिशत और अनुसूचित जनजाति (ST) 0.34 प्रतिशत है. भावनगर जिले में 90 प्रतिशत से ज्यादा हिंदू आबादी है. जबकि मुस्लिम आबादी करीब 8 फीसदी है.

डीएनए हिंदी का मोबाइल एप्लिकेशन Google Play Store से डाउनलोड करें.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement