Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

रेलवे स्टेशन के बाद अब अयोध्या एयरपोर्ट का नाम बदला, जानिए नया नाम

Ayodhya Airport New Name: पीएम मोदी 30 दिसंबर को अयोध्या के नवनिर्मित रेलवे स्टेशन और एयरपोर्ट का उद्घाटन करेंगे. साथ में कई परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित करेंगे

Latest News
article-main

ayodhya new airport name

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: अयोध्या में राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठान से पहले कई बड़े बदलाव किए जा रहे हैं. रेलवे स्टेशन के बाद अब अयोध्या एयरपोर्ट का नाम भी बदल दिया गया है. अयोध्या एयरपोर्ट को अब 'महर्षि वाल्मिकी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा अयोध्या धाम' के नाम से जाना जाएगा. इससे एक दिन पहले 27 दिसंबर को अयोध्या स्टेशन का नाम बदलकर 'अयोध्या धाम जंक्शन' कर दिय गया था.

बता दें कि पीएम नरेंद्र मोदी शनिवार को अयोध्या का दौरा करेंगे और इस दौरान वहां के पुनर्विकसित अयोध्या धाम जंक्शन का उद्घाटन करेंगे. यहां से नई अमृत भारत व वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाएंगे. इसके बाद महर्षि वाल्मिकी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा अयोध्या धाम का उद्घाटन करेंगे. पीएमओ ने कहा, ‘प्रधानमंत्री मोदी 30 दिसम्बर को उत्तर प्रदेश के अयोध्या दौरे पर जाएंगे. सुबह करीब 11.15 बजे उद्घाटन का कार्यक्रम शुरू होगा.

अयोध्या एयरपोर्ट की क्या होगी खासियत
अयोध्या एयरपोर्ट का पहला चरण 1,450 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से विकसित किया गया है. हवाई अड्डे के टर्मिनल भवन का क्षेत्रफल 6500 वर्गमीटर होगा, जो सालाना लगभग 10 लाख यात्रियों की सेवा करने के लिए तैयार रहेगा. टर्मिनल भवन का अग्रभाग अयोध्या के आगामी श्रीराम मंदिर की मंदिर वास्तुकला को दर्शाता है. टर्मिनल भवन के अंदरूनी हिस्सों को भगवान श्रीराम के जीवन को दर्शाते हुए स्थानीय कला, चित्रों और भित्ति चित्रों से सजाया गया है. अयोध्या हवाई अड्डे का टर्मिनल भवन विभिन्न सुविधाओं से लैस है जिनमें इंसुलेटेड रूफिंग सिस्टम, LeD लाइटिंग, वर्षा जल संचयन, फव्वारे के साथ भूनिर्माण, जल उपचार संयंत्र, सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट, सौर ऊर्जा संयंत्र शामिल हैं.

तीन मंजिला होगा रेलवे स्टेशन
पीएमओ ने कहा कि हवाई अड्डे से क्षेत्र में संपर्क में सुधार होगा, जिससे पर्यटन, व्यावसायिक गतिविधियों और रोजगार के अवसरों को बढ़ावा मिलेगा. वहीं अयोध्या रेलवे स्टेशन का पहला चरण 240 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से विकसित किया गया है. अयोध्या धाम जंक्शन रेलवे स्टेशन के रूप में जाना जाने वाला तीन मंजिला आधुनिक रेलवे स्टेशन लिफ्ट, एस्केलेटर, फूड प्लाजा, पूजा की जरूरतों के लिए दुकानें, क्लॉक रूम, चाइल्ड केयर रूम, वेटिंग हॉल जैसी सभी आधुनिक सुविधाओं से लैस है. स्टेशन भवन 'सभी के लिए सुलभ' और 'आईजीबीसी प्रमाणित ग्रीन स्टेशन भवन' होगा.

इस दौरान पीएम मोदी कई अन्य रेल परियोजनाओं को भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे. प्रधानमंत्री एक सार्वजनिक कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे जहां राज्य में 15,700 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया जाएगा. इनमें अयोध्या और उसके आसपास के क्षेत्रों के विकास के लिए लगभग 11,100 करोड़ रुपये की परियोजनाएं और पूरे उत्तर प्रदेश में अन्य परियोजनाओं से संबंधित लगभग 4600 करोड़ रुपये की परियोजनाएं शामिल हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement