Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

जश्न ए उर्दू में दिखेगा रामलीला का नया अंदाज - दास्तान-ए-रामायण

Jashn-e-Urdu: 22 से 25 फरवरी तक चलने वाले इस 'जश्न-ए-उर्दू' में उर्दू में रामलीला का मंचन भी होगा. यह आयोजन दिल्ली के निजामुद्दीन के पास सुंदर नर्सरी में होना है. इसके अलावा 25 फरवरी की शाम 6:30 बजे इंडियन आइडल 10 के विजेता सिंगर सलमान अली का भी कार्यक्रम होना है.

Latest News
article-main

जश्न-ए-उर्दू का आयोजन नई दिल्ली के सुंदर नर्सरी में 22 से 25 फरवरी तक होना है.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

दिल्ली में 22 फरवरी से 'जश्न-ए-उर्दू'  शुरू होने जा रहा है. यह जानकारी दिल्ली सरकार के हेल्थ और अर्बन डेवलपमेंट मंत्री सौरभ भारद्वाज ने सोशल नेटवर्किंग साइट x (पुराना नाम ट्विटर) के अपने अकाउंट पर दी. बता दें कि सौरभ भारद्वाज के पास ही आर्ट और कल्चर डिपार्टमेंट है. 

25 फरवरी तक चलने वाले इस 'जश्न-ए-उर्दू' में दर्शकों को उर्दू में रामलीला का मंचन भी देखने को मिलेगा. यह आयोजन दिल्ली के निजामुद्दीन के पास सुंदर नर्सरी में होना है. दिल्ली सरकार के कला, संस्कृति और भाषा विभाग ने कार्यक्रम की तैयारियां कर ली हैं. आयोजकों के मुताबिक,  24 फरवरी को नाट्य समूह श्री श्रद्धा रामलीला 'दास्तान-ए-रामायण' का मंचन करेगा, जिसका मकसद दोनों संस्कृतियों के साझा मूल्यों का जश्न मनाना है.

सिंगर सलमान अली का भी कार्यक्रम

25 फरवरी की शाम 6:30 बजे इंडियन आइडल 10 के विजेता सिंगर सलमान अली का भी कार्यक्रम होना है. इस बाबत सलमान अली ने भी अपने सोशल नेटवर्किंग साइट x पर जानकारी दी है. उन्होंने लिखा है 'दिल्ली वालों आपके शहर आ रहा हूं, 25 फरवरी 2024 शाम 6:30 बजे. स्थान: सुंदर नर्सरी, हुमायूं मकबरे के सामने, निज़ामुद्दीन, दिल्ली.' मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और मंत्री सौरभ भारद्वाज का धन्यवाद अदा करते हुए सलमान ने बताया है कि इस कार्यक्रम में प्रवेश निःशुल्क है.

दिल्ली सरकार के कला, संस्कृति और भाषा विभाग ने एक आधिकारिक बयान में बताया कि उर्दू रामलीला में भगवान राम की रावण पर जीत की पौराणिक कहानी बताई जाएगी. उर्दू रामलीला एक आदर्श भाषाई मिश्रण है, इससे दोनों भाषाओं की खूबसूरती उभर कर आती है.

इसे भी पढ़ें : और ऐसे फैल गई अफवाह... महिला ने देखा बुरा सपना और अनहोनी की आशंका से डर गया पूरा गांव

रामायण पर पैनल चर्चा

उर्दू हेरिटेज फेस्टिवल में दिल्ली सरकार का कला-संस्कृति विभाग और उर्दू अकादमी रामायण से जुड़े सांस्कृतिक आयामों का पता लगाने के लिए रामायण पर उर्दू के परिप्रेक्ष्य में एक पैनल चर्चा भी करेगा. इसके अलावा, महोत्सव में महफिल-ए-कव्वाली, सूफी महफिल, छात्रों के लिए गजल गायन प्रतियोगिता, एक काव्य प्रतियोगिता और वाद-विवाद प्रतियोगिता होगी.

राधिका चोपड़ा का भजन कार्यक्रम

इसके अलावा दिल्ली में 22 फरवरी को राधिका चोपड़ा का भजन कार्यक्रम होना है जबकि 23 फरवरी को साबरी ब्रदर्स की कव्वाली होगी. ये कार्यक्रम महरौली पुरातत्त्व पार्क में दिल्ली पर्यटन के सहयोग से डीडीए आयोजित कर रहा है. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement