Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

कैसे 442 रुपये आपको बनाएंगे करोड़पति? सरकार की इस योजना में है पूरी बात

अगर आप अपने भविष्य को बेहतर और सुकूनभरा बनाना चाहते हैं तो अब से हमारे बताए गए इस तरीके से निवेश करना शुरू कर दें.

article-main

NPS

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: मिडिल क्लास फैमिलीज़ के लिए आय के स्रोत के साथ-साथ अपने कल को भी सुरक्षित रखना बेहद जरूरी होता है. नौकरीपेशा लोग 60 साल की उम्र तक ही नौकरी कर सकते हैं उसके बाद रिटायरमेंट आ जाता है. अगर आपने स्मार्ट प्लानिंग करके पैसों का निवेश नहीं किया होगा तो रिटायरमेंट के बाद आपको परेशानी उठानी पड़ सकती है. ऐसे में आपको अपने करियर के दौरान ही रिटायरमेंट की प्लानिंग करनी होगी. इसके लिए सरकार की बहुत सी योजनाएं हैं जिनका फायदा उठाया जा सकता है. इन्हीं में से एक योजना है एनपीएस (National Pension System) जिसमें थोड़ा-थोड़ा निवेश करने से रिटायरमेंट के वक्त आपको अच्छा-खासा रकम मिलेगा. NPS में निवेश करने का सबसे बड़ा फायदा है कि आपको इसमें टैक्स में भी छूट मिलता है.

442 रुपये बचाने से होगा करोड़ों का फायदा

अगर आप अपना रिटायरमेंट आरामदायक और सुकूनभरा बिताना चाहते हैं तो यहां हम आपको एक ऐसा तरीका बताएंगे जिससे आप रोजाना कुछ मामूली रुपये देकर रिटायरमेंट के बाद करोड़पति बन सकते हैं. मान लीजिये अभी आपकी उम्र महज 25 साल की है और आप रोजाना 442 रुपये बचाकर NPS में डाल रहे हैं तो जब तक आप रिटायर होंगे आपका लगभग 5 करोड़ रुपये का कॉर्पस जमा रहेगा. यानी वृद्धावस्था में भी आप चैन की जिंदगी काट सकते हैं. 

NPS में कौन निवेश कर सकता है?

NPS में कोई भी भारतीय नागरिक निवेश कर सकता है. हालांकि इसमें निवेश करने के लिए 18 साल की उम्र से लेकर 65 साल तक की उम्र रखी गई है. यानी इसमें कभी भी निवेश करना शुरू कर सकते हैं. इसमें आप जितनी जल्दी निवेश करना शुरू करेंगे आपको आगे चलकर उतना अच्छा मुनाफा होगा. वहीं अगर आप 50 साल की उम्र में निवेश करते हैं तो भी आपको 60 साल के बाद ही फंड मिलेगा.

कब निकाल सकते हैं पैसे?

NPS में निवेश करने के बाद निवेशक 60 साल की उम्र पूरी करने के बाद ही पैसे निकाल सकता है. हालांकि मेच्योरिटी के बाद भी आप मात्र 60 प्रतिशत ही रुपये निकाल सकते हैं, अन्य 40 प्रतिशत रुपये का आपको एन्युटी प्लान लेना होगा जिससे आपको जिंदगी भर पेंशन मिलती रहेगी. गौरतलब है कि आप किसी इमरजेंसी की स्थिति में NPS से पैसे निकाल सकते हैं.

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

यह भी पढ़ें: 
PAN Card का इस्तेमाल करें ध्यान से, नहीं तो...

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement