Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

गर्मी और महंगाई की मार ने तोड़ी कमर, Cab Driver एसी चलाने पर क्यों मांग रहे एक्स्ट्रा चार्ज

गर्मी और महंगाई का अत्याचार बढ़ रहा है. CNG के बढ़ते दामों के बाद अब कैब ड्राइवर्स AC चलाने की मांग पर एक्स्ट्रा चार्ज मांग रहे हैं.

गर्मी और महंगाई की मार ने तोड़ी कमर, Cab Driver एसी चलाने पर क्यों मांग रहे एक्स्ट्रा चार्ज

कैब

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: इस तपती गर्मी में जब आप कैब बुक करते होंगे तो उम्मीद रहती होगी कि चलो थोड़ी देर AC में बैठने को मिलेगा लेकिन जब कैब ड्राइवर आपसे कहें कि इसके लिए आपको अलग से पैसे देंने होंगे तो जरूर आपकी उम्मीदों पर पानी फिरता होगा. अब दिल्ली एनसीआर की कई कैब की सीट पर एक नोटिस लगा हुआ है. इस नोटिस में लिखा है कि कैब AC चलाने के 50 रुपये एक्स्ट्रा देने होंगे.

अब ये भी आपके लिए समझना जरूरी है कि आखिर कैब ड्राइवर AC के लिए अलग से चार्ज क्यो ले रहे हैं? कैब ड्राइवर्स की मानें तो अभी कैब कंपनियों से उन्हें 1 km के 8 रुपये से लेकर 8.50 रुपये तक मिलते है. वहीं कैब कंपनियों की तरफ से इस रेट को पिछले कई सालों से बढ़ाया नहीं गया है. इस दौरान CNG के दामों में भारी उछाल देखने को मिल रहा है जिसका असर उनकी बचत पर पड़ रहा है.

रविन्द्र, कैब ड्राइवर, "अभी जब कैब में AC नही चलती तो 1 kg CNG में गाड़ी लगभग 15 km तक चलती है लेकिन AC चलाने पर कैब लगभग 12 km तक ही चलती है . यही कारण है कि कैब ड्राइवर ग्राहकों से AC के अलग से चार्ज मांग रहे है. "

वहीं दिल्ली समेत पूरे भारत में गर्मी लगातार रिकॉर्ड तोड़ रही है. भारतीय मौसम विभाग के अनुसार इस साल मार्च में 122 साल का रिकॉर्ड टूट गया है. इस साल मार्च में अधिकतम औसतन तापमान 33.10℃ रहा जो कि 122 सालो में सबसे अधिक है. इससे पहले साल 2010 में अधिकतम औसतन तापमान 33.09℃ रहा था. वहीं न्यनतम औसतन तापमान भी 20.24℃ रहा जो पिछले 122 सालों में तीसरा सबसे अधिक है. इससे पहले साल 1953 में 20.26℃ रहा था और साल 2010 में 20.25℃ रहा था. मौसम विभाग ने अप्रैल के लिए भी चेतावनी जारी कर दी है. इस बारे में भारतीय मौसम विभाग में कार्यरत वरिष्ठ वैज्ञानिक आर के जेनामनी का कहना है कि " इस साल अप्रैल मे भी दिल्ली सहित भारत के कई हिस्सों में लू लोगो की परेशानी बढ़ा सकती है."

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement