Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Board Exam Result को लेकर लेकर बढ़ गया है Stress तो ऐसे करें डील, दूर होगी सारी टेंशन

How To Deal With Exam Result Stress: परीक्षा के बाद परीक्षा के रिजल्ट को लेकर स्ट्रेस होना आम बात है. आपको रिजल्ट को लेकर स्ट्रेस हो रहा है तो इस तरह से दूर कर सकते हैं.

Latest News
article-main

How to relieve exam result stress

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Exam Result Stress: बोर्ड परीक्षा को लेकर छात्रों को तनाव होना आम बात है. परीक्षा का तनाव रिजल्ट के करीब और भी बढ़ जाता है. सीबीएसई बोर्ड के 10वीं और 12वीं के नतीजे अभी आने बाकी हैं. ऐसे में छात्र रिजल्ट को लेकर स्ट्रेस में हैं. बच्चों के रिजल्ट का टेंशन माता-पिता और स्टूडेंट्स दोनों को ही है. बता दें कि, सीबीएसई मार्च के लास्ट तक 10वीं और मई के शुरू में 12वीं का रिजल्ट घोषित (CBSE Board Result) करेंगी. ऐसे में तब तक रिजल्ट के स्ट्रेस को इन तरीकों से दूर (Tips To Remove Result Tension) कर सकते हैं.

एग्जाम रिजल्ट की टेंशन को ऐसे करें दूर
ज्यादा नंबरों के दबाव से बचें और बातचीत करें

बच्चों को अपना स्ट्रेस दूर करने के लिए माता-पिता और दोस्तों से बातचीत करते रहना चाहिए. ऐसा करने से स्ट्रेस नहीं होगा. इसके साथ ही ज्यादा नंबर लाने और दूसरों से खुद की तुलना का विचार मन में नहीं लाना चाहिए. इसके कारण स्ट्रेस बढ़ सकता है. बातचीत करते रहने से रिजल्ट का तनाव नहीं होगा.


शराब पीने से लिवर समेत इन 6 अंगों पर पड़ता है बुरा असर, रोज पीते हैं तो हो जाए सावधान


कम करें स्क्रीन टाइम

अक्सर देखा जाता है कि बच्चे मोबाइल-कंप्यूटर पर बहुत ज्यादा अपना टाइम स्पेंड करते हैं जो गलत है. ज्यादा फोन का इस्तेमाल करने से सोशल मीडिया पर रिजल्ट से जुड़े समाचार आपका तनाव बढ़ा सकते हैं. स्क्रीन टाइम से नींद भी खराब होती है. जो तनाव और चिंता का कारण बन सकती है. ऐसे में आपको नींद पूरी करने पर ध्यान देना चाहिए.

योग और मेडिटेशन

तनाव को दूर करने और माइंड फ्रेश के लिए योग और मेडिटेशन करना सबसे अच्छा होता है. आपको रिजल्ट से पहले तनाव हो रहा है तो योग और मेडिटेशन को अपनी दिनचर्या में शामिल करना चाहिए. रोज सुबह योग करने से तनाव तो दूर होगा ही साथ ही यह सेहत के लिए भी अच्छा होता है.
  
नई एक्टिविटी और मनपसंद काम करें

एग्जाम के बाद और रिजल्ट से पहले का समय छात्रों के लिए खाली होता है. ऐसे में तनाव होने का खतरा और भी बढ़ जाता है. आपको इस समय को अपने मनपसंद कामों को करने में लगाना चाहिए. आप चाहे तो इस दौरान नई एक्टिविटी भी कर सकते हैं. इस समय आप मूवी देखकर, गेम खेलकर माइंड को फ्रेश रखें.

Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement