Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

क्या है 'इन-राइड', जिसके कारण पाकिस्तान से बंध गया Uber का बिस्तर

Uber ने आर्थिक मंदी से जूझ रहे पाकिस्तान में अपनी टैक्सी सर्विस पूरी तरह बंद करने का ऐलान किया है. इससे पहले कई बड़े शहरों में उबर ने 2022 में ही कारोबार समेट लिया था.

Latest News
article-main
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Uber ऐप बेस्ड टैक्सी सर्विस ने पाकिस्तान में अपना कारोबार पूरी तरह बंद करने का ऐलान किया है. बुधवार को कंपनी ने यह घोषणा करते समय बताया कि पाकिस्तान में अब वह अपनी सब्सिडियरी कंपनी Careem के जरिये लोगों को टैक्सी सर्विस मुहैया कराएगी. कंपनी के प्रवक्ता ने बताया है कि पाकिस्तान के कराची, मुल्तान, इस्लामाबाद, पेशावर और फैसलाबाद जैसे बड़े शहरों में उबर सर्विस साल 2022 में ही बंद कर दी गई थी, लेकिन अब पाकिस्तान के बाकी हिस्से में भी इसे बंद कर दिया गया है. कंपनी ने इस कदम को उठाने का कारण नहीं बताया है, लेकिन माना जा रहा है कि उबर ने यह फैसला 'इन-राइड' सर्विस के कारण लिया है, जो अन्य ऐप बेस्ड टैक्सी सर्विसेज के लिए भी दिक्कत का कारण बनी हुई है. 

क्या है इन-राइड सर्विस

दरअसल 'इन-राइड' सर्विस के जरिये पैसेंजर सीधे टैक्सी ड्राइवर से बात कर सकते हैं. इसके चलते पैसेंजर्स को अपने किराये को लेकर मोलभाव करने का मौका मिलता है, जिससे उन्हें बेहद सस्ते किराये पर टैक्सी सर्विस उपलब्ध हो जाती है. इसके चलते इन-राइड सर्विस बेहद पॉपुलर हो गई है और इसका सीधा असर उबर व अन्य ऐप बेस्ड टैक्सी सर्विसेज के कारोबार पर पड़ा है. इस टैक्सी सर्विस के अलावा पाकिस्तान में कार बुक कराने वाली बहुत सारी छोटी ऐप्स शुरू हो गई हैं, जो बेहद कम किराये में टैक्सी मुहैया करा रही हैं. इसका असर भी उबर के बिजनेस पर पड़ा है.

उबर की सहयोगी कंपनी चालू रखेगी बिजनेस

पाकिस्तान में 3 मार्च, 2016 को शुरू हुई उबर ने भले ही अपनी सेवाएं बंद करने का ऐलान किया है, लेकिन उसकी सहयोगी कंपनी Careem अब भी पाकिस्तान में लोगों को टैक्सी सर्विस उपलब्ध कराती रहेगी. Careem पाकिस्तान का स्थानीय स्टार्टअप है, जिसे साल 2019 में उबर ने 3.1 अरब डॉलर में खरीद लिया था. तब से दोनों कंपनियां अलग-अलग ही अपनी सर्विस दे रही थीं. खासतौर पर कराची, मुल्तान, फैसलाबाद, इस्लामाबाद और पेशावर जैसे शहरों में उबर के कस्टमर्स को Careem के जरिये ही टैक्सी मुहैया कराई जा रही थी. लाहौर में कैरीम के बजाय उबर से टैक्सी बुक करानी पड़ती थी.  

उबर अपने कस्टमर्स करेगी Careem पर ट्रांसफर

PTI की रिपोर्ट के मुताबिक, उबर ने घोषणा की है कि पाकिस्तान में कामकाज समेटने के बाद वह अपने कस्टमर्स को Careem ऐप पर ट्रांसफर करेगी. कंपनी प्रतिनिधि ने बताया कि ऐसे कस्टमर्स को Careem ऐप पर कुछ Free Rides का ऑफर दिया जाएगा. साथ ही उनका उबर ऐप वॉलेट में पड़ा पैसा भी वापस किया जाएगा.

पाकिस्तान में बस से कार तक, सब किराये पर दे रहीं ऐप्स

पाकिस्तान में बुकिंग ऐप्स के जरिये कोई भी व्यक्ति बस से लेकर कार तक कुछ भी यात्रा के लिए बुक करा सकता है. ऐसी ऐप्स में Careem के अलावा बाइकिया, सियारा, एयरलिफ्ट, बोल्ट. एसडब्ल्यूवीएल आदि शामिल हैं. इनमें से ज्यादातर के किराये उबर के मुकाबले बेहद कम हैं, जिसके चलते वे बेहद पॉपुलर हो गई हैं. 

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement