Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

BAN vs NZ 1st Test: कौन हैं Taijul Islam? जिसके सामने न्यूजीलैंड की बैटिंग लाइनअप हो गई धाराशाई

31 वर्षीय स्पिनर तैजुल इस्लाम न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट में 8 विकेट चटका चुके हैं. उनकी फिरकी के कमाल से बांग्लादेश इतिहास रचने के दहलीज पर खड़ा है.

article-main

Taijul Islam

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: बांग्लादेश और न्यूजीलैंड के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज चल रही है. पहले टेस्ट में बांग्ला टाइगर्स ने कीवियों पर शिकंजा कस दिया है. 332 रन का लक्ष्य देने के बाद मेजबान बांग्लादेश ने चौथे दिन का खेल समाप्त होने तक न्यूजीलैंड के 7 विकेट उखाड़ दिए हैं. उन्हें कीवी टीम के खिलाफ घरेलू जमीन पर पहली टेस्ट जीत के लिए आखिरी दिन सिर्फ तीन विकेट की दरकार है. मेहमान टीम के पारी को झकझोरने में सबसे बड़ा रोल तैजुल इस्लाम का रहा है. उन्होंने पहली पारी में चार विकेट चटकाने के बाद दूसरी पारी में भी अब तक चार विकेट चटका चुके हैं. बाएं हाथ से स्पिन गेंदबाजी करने वाले तैजुल लंबे समय से टेस्ट क्रिकेट में बांग्लादेश के प्रमुख हथियार रहे हैं. आइए जानते हैं उनका अब तक कैसा प्रदर्शन रहा है.

यह भी पढ़ें: बांग्लादेश के खिलाफ संकट में न्यूजीलैंड, इतिहास रचने से बस कुछ विकेट दूर बांग्ला टाइगर्स

पहली टेस्ट पारी में झटके 5 विकेट

तैजुल ने सिर्फ 22 साल की उम्र में बांग्लादेश के लिए टेस्ट डेब्यू किया था. उन्हें 2014 में वेस्टइंडीज दौरे पर अपना पहला इंटनेशनल मैच खेला. तैजुल ने मौके पर चौका ठोकते हुए पहली पारी में ही पंजा खोल दिया. उन्होंने 47 ओवर में 135 रन देकर 5 विकेट चटकाए. इसके एक महीने बाद तैजुल घर में अपना पहला टेस्ट खेलने उतरे. जिम्बाब्वे के खिलाफ मीरपुर में खेले गए उस टेस्ट मैच की पहली पारी में तैजुल सिर्फ एक विकेट ले पाए. दूसरी पारी में कहर ढाते उन्होंने सिर्फ 39 रन देकर 8 विकेट झटक लिए और जिम्बाब्वे को 114 पर ही ढेर कर दिया. बांग्लादेश ने यह मुकाबला 3 विकेट से जीता. तैजुल का यह टेस्ट क्रिकेट में आज भी बेस्ट प्रदर्शन है.

वनडे डेब्यू पर हैट्रिक लेने वाले पहले गेंदबाज

टेस्ट क्रिकेट में लाजवाब शुरुआत के बाद तैजुल को वनडे खेलने का जल्द ही मौका मिला. उन्होंने जिम्बाब्वे के खिलाफ अपना डेब्यू किया. उन्होंने अपने पहले ही वनडे में ऐसा कुछ कर दिखाया, जो आज तक नहीं हुआ था. तैजुल ने लगातार तीन गेंदों पर जिम्बाब्वे के तीन बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा और वनडे डेब्यू पर इतिहास रच दिया. वह ऐसा करने वाले पहले गेंदबाज बने.

Old School तरीके की गेंदबाजी करते हैं तैजुल

31 वर्षीय तैजुल पुरान जमाने के बाएं हाथ के स्पिनरों की तरह गेंदबाजी के लिए जाने जाते हैं. मौजूदा समय में वह टेस्ट क्रिकेट के सबसे कंजूस गेंदबाजों में से एक हैं. विकेट से मदद नहीं मिलने पर वह आसानी से रन भी नहीं देते. इसी का नतीजा का है कि टेस्ट में उनकी इकॉनमी तीन रन प्रति ओवर से भी कम है. तैजुल जब लय में होते हैं, तो वह बल्लेबाजों को बाहरी और भीतरी दोनों किनारों पर परेशान कर सकते हैं. उनकी फ्लाइटेड गेंदों पर अक्सर बल्लेबाज असमंजस में फंस जाते हैं कि बैकफुट से खेलें या फ्रंटफुट से. 

ऐसा रहा है तैजुल का अब तक प्रदर्शन

तैजुल ने अब तक खेले 43 टेस्ट की 76 पारियों में 185 विकेट अपने नाम किए हैं. उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 11 बार पांच विकेट लिए हैं. वहीं एक बार 10 विकेट हॉल पूरा किया है. वनडे की बात करें तो, उन्होंने 18 मैच खेला और 30 विकेट चटकाए हैं. जिसमें एक बार पांच विकेट हॉल शामिल है. साथ ही उन्होंने दो टी20 मुकाबले खेले हैं और एक विकेट चटकाए हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement