Twitter
Advertisement
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Mehuli Ghosh: मेहुली ने भारत को दिलाया चौथा ओलंपिक कोटा, 10 मीटर एयर राइफल में जीता ब्रॉन्ज मेडल 

Mehuli Ghosh Olympics Quota: भारत के लिए शनिवार का दिन खेलों के लिहाज से बड़ी खुशखबरी लेकर आया है. मेहुली घोष ने 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में ब्रॉन्ज मेडल जीतकर ओलंपिक कोटा हासिल किया है. यह भारत का चौथा कोटा है. 

Mehuli Ghosh: मेहुली ने भारत को दिलाया चौथा ओलंपिक कोटा, 10 मीटर एयर राइफल में जीता �ब्रॉन्ज मेडल 

Mehuli Ghosh

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: भारतीय महिला युवा निशानेबाज मेहुली घोष (Mehuli Ghosh) ने अजरबेजान के बाकू में जारी वर्ल्ड चैंपियनशिप (ISSF World Championship) में ब्रॉन्ज मेडल जीता है. इस शानदार प्रदर्शन के साथ ही उन्होंने 2024 पेरिस ओलंपिक (2024 Paris Olympics) के लिए कोटा हासिल कर लिया है. भारत का यह चौथा कोटा है. कोविड की वजह से 2020 में आयोजित होने वाला ओलंपिक 2021 में हुआ था. मेहुली से पहले पेरिस ओलंपिक के लिए रूद्रांक पाटिल ने पुरुष 10 मीटर एयर राइफल, स्वप्निल कुसाले ने 50 मीटर राइफल थ्री पोजीशंस और भोवनीश मेंदिरत्ता ने कोटा हासिल किया है. ओलंपिक कोटा सिर्फ व्यक्तिगत स्पर्धा के लिए ही मिलता है. ओलंपिक कोटा पाने के बाद उन्होंने कहा कि वह आगे अपने खेल पर पूरा ध्यान लगाना चाहती हैं. उनका लक्ष्य ओलंपिक में देश के लिए मेडल जीतना है.

क्वालिफिकेशन राउंड में किया था शानदार प्रदर्शन 
मेहुली घोष ने क्वालीफिकेशन राउंड में शानदार प्रदर्शन दिखाया, जिसमें वह 140 निशानेबाजों में 634.5 अंक के साथ पहले स्थान पर रही थीं. हालांकि प्रतिस्पर्धा में वह तीसरे नंबर पर रहीं और ब्रॉन्ज मेडल से संतोष करना पड़ा. हालांकि उन्होंने ओलंपिक कोटा हासिल कर लिया है. स्वर्ण पदक जीतने वाली हान क्वालीफिकेशन राउंड में तीसरे और रजत पदक विजेता वांग आठवें स्थान पर रही थीं. मेहुली ने वर्ल्ड चैंपियनशिप के फाइनल में 229.8 का स्कोर किया. अब ओलंपिक में भी उनसे शानदार प्रदर्शन की उम्मीद रहेगी. 

यह भी पढ़ें: न सूर्या न तिलक वर्मा, ये स्टार बल्लेबाज बनेगा धोनी जैसा फिनिशर?

ब्रॉन्ज मेडल जीतने के बाद मेहुली ने कहा कि ओलंपिक कोटा जीतकर मैं बहुत खुश हूं. मैं अब ओलंपिक के लिए अपना पूरा ध्यान लगाना चाहती हूं. मेरा सपना देश के लिए मेडल जीतना है. एयर राइफल स्पर्धा में शीर्ष तीन निशानेबाजों का ओलंपिक कोटा मिलता है. ब्रॉन्ड मेडल जीतकर उन्होंने देश के लिए चौथा ओलंपिक कोटा तय कर लिया है. मेहुली ने टीम स्पर्धा में भीशानदार प्रदर्शन किया. तिलोतमा सेन और रमिता के साथ मिलकर 1895.9 के कुल स्कोर से 10 मीटर एयर राइफल टीम स्पर्धा भी जीती है. चीन ने 1893.7 अंक के कुल स्कोर से रजत और जर्मनी ने कांस्य पदक अपने नाम किया है.

यह भी पढ़ें: UP में भी शुरू होने जा रहा है क्रिकेट लीग, वाराणसी, मेरठ और गोरखपुर समेत ये 6 टीमें लेंगी हिस्सा 

भारत के लिए दिन के अन्य नतीजे
दिव्यांश सिंह पंवार पुरुषों की 10 मीटर एयर राइफल में 627.5 के क्वालीफिकेशन स्कोर के साथ शीर्ष भारतीय फिनिशर थे. वह 28वें स्थान पर रहे। ऐश्वर्या तोमर 627.3 के साथ 33वें स्थान पर रहे जबकि हृदय हजारिका 623.6 के साथ 68वें स्थान पर रहे. पुरुषों की स्कीट में, अंगद वीर सिंह बाजवा ने क्वालीफिकेशन में 121 के स्कोर के लिए अच्छी शूटिंग की, लेकिन वह 29वें स्थान पर रहे. अनंत जीत सिंह नरूका 120 के स्कोर के साथ 44वें स्थान पर रहे, जबकि गुरजोत खांगुरा 115 के स्कोर के साथ 95वें स्थान पर रहे.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement