Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Bhadrapada Amavasya:भाद्रपद अमावस्या 14 या 15 सितंबर किस दिन ? जानें स्नान-दान मुहूर्त का शुभ समय

अभी भाद्रपद महीना चल रहा है. भादो की अमावस्या को कुशोत्पतिनी अमावस्या, कुशग्रहणी अमावस्या (Bhadrapada Amavasya 2023) और पिठोरी अमावस्या के नाम से भी जाना जाता है. इस साल भाद्रपद अमावस्या की डेट को लेकर कंफ्यूजन की स्थिति है. आइए जानते हैं भाद्रपद अमावस्या की सही तारीख, स्नान-दान मुहूर्त.

Latest News
article-main

KushGrahni Amavasya 2023

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः हिंदू धर्म में पितरों की शांति के लिए अमावस्या तिथि पर श्राद्ध करना सबसे उत्तम माना गया है. इस दिन पूर्वजों के निमित्त तर्पण, दान, पूजा करने से सात पीढ़ियों तक खुशहाली का आशीर्वाद मिलता है. कालसर्प दोष से मुक्ति पाने के लिए भी अमावस्या बहुत महत्वपूर्ण मानी जाती है.

भाद्रपद अमावस्या 14 या 15 सितंबर 2023 कब ? (Bhadrapad Amavasya 14 or 15 September 2023)

भाद्रपद अमावस्या तिथि की शुरुआत 14 सितंबर 2023 को सुबह 04.48 मिनट पर होगी और इसकी समाप्ति 15 सितंबर 2023 को सुबह 07.09 मिनट पर होगी. उदयातिथि के अनुसार 14 और 15 सितंबर दोनों दिन अमावस्या का स्नान, पितरों के निमित्त पूजा की जाएगी. इस दिन धर्म-कर्म में इस्तेमाल होने वाली कुश घास सालभर के लिए इकट्ठा करने की परंपरा है. कुशा एकत्रित करने का काम 14 सितंबर को सूर्योदय के बाद करना उत्तम रहेगा.

भाद्रपद अमावस्या पर करें ये काम (Bhadrapad Amavasya Niyam)

भाद्रपद अमावस्या पर पवित्र नदी में स्नान, दान के अलावा कुशा घास जरुर एकत्रित करें. कुश देवताओं और पितर देवों के पूजन कर्म के लिए श्रेष्ठ होती है. मान्यता है कि ये कुशा सालभर में पूजा, पाठ पितरों के श्राद्ध कर्म में इस्तेमाल की जाए तो समस्त कार्य बिना विघ्न के पूरे हो जाते हैं.
कुशा घास की अंगूठी पहनकर श्राद्ध कर्म करने से पूर्वजों की आत्मा को तृप्ति मिलती है. इसे बहुत पवित्र माना गया है. कुश के आसन पर बैठकर पूजा करने से देवी-देवता जल्द पूजा स्वीकार करते हैं.

कुश का महत्व (Kush Significance)

शास्त्रों के अनुसार माना जाता है कि कुश की उत्पत्ति भगवान विष्णु के रोम से हुआ है. कुश का मूल ब्रह्मा, मध्ये विष्णु और अग्रभाव शिव का वास होता है. इसी कारण तुलसी की तरह कुश भी कभी बासी नहीं होता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement