Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Eid Ul Fitr 2024: सऊदी अरब में आज दिख सकता है शव्वाल का चांद, जानें भारत में कब मनाई जाएगी ईद-उल-फितर

Eid Ul Fitr 2024 Date: ईद का पर्व चांद नजर आने के बाद अगले दिन मनाई जाती है. सऊदी अरब में अभी तक ईद का चांद नजर नहीं आया है.

Latest News
article-main

Eid Ul Fitr 2024

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Eid Ul Fitr 2024: ईद मुस्लिम समुदाय का प्रमुख पर्व है. ईद का पर्व इस्लामिक कैलेंडर के दसवें महीने के पहले दिन मनाया जाता है. इससे पहले नौवें महीने रमजान में रोजे रखे जाते हैं. रमजान का महीना (Ramadan 2024) बहुत ही पाक-पवित्र होता है. ईद का पर्व चांद नजर आने के अगले दिन मनाई जाती है. सऊदी अरब में चांद नजर आने के अगले दिन भारत में चांद नजर आता है जिसके बाद ईद मनाई जाती है. चलिए जानते हैं कि इस साल ईद-उल-फितर का पर्व  (Eid 2024 Date) कब मनाया जाएगा.

सऊदी अरब में कब मनाई जाएगी ईद?

सऊदी अरब में 8 अप्रैल की शाम को शव्वाल का चांद नजर नहीं आया. ऐसे में आज 9 अप्रैल मंगलवार की शाम को चांद नजर आ सकता है. अगर आज चांद नजर आता है तो ईद अगले दिन यानी 10 अप्रैल, 2024 को मनाई जाएगी.


कब मनाई जाएगी ईद उल फितर, जानें तारीख और ईद मनाने से जुड़ा इतिहास


चांद नजर आने के बाद सऊदी अरब समेत संयुक्त अरब अमीरात, ओमान, कतर, कुवैत, बहरीन, मिस्र, तुर्की, ईरान, यूनाइटेड किंगडम और मध्य पूर्व और पश्चिम देशों में 10 अप्रैल, 2024 को ईद मनाई जाएगी. 8 अप्रैल को चांद नजर नहीं आया है ऐसे में रमजान का महीना इस बार पूरे 30 दिनों का होगा. इस साल 12 मार्च, 2024 से रोजा रखना शुरू हुआ था.

भारत में कब है ईद-उल-फितर?

आज अरब देशों में चांद नजर आने के बाद वहां कल ईद मनाई जाएगी. वहीं सऊदी अरब में चांद नजर आने के बाद कल 10 अप्रैल को भारत में चांद दिखेगा. ऐसे में यहां पर ईद का पर्व अगले दिन 11 अप्रैल, 2024 को मनाया जाएगा.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement