Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Tips To Gain Weight: खूब खाने के बाद भी दुबला-पतला है शरीर, ऐसे में इन 5 बातों का रखें ध्यान

Overcome From Underweight: कई लोगों का दुबलापन बहुत खाने के बाद भी दूर नहीं होता है. ऐसे में इन टिप्स को फॉलो कर वजन बढ़ा सकते हैं.

Latest News
article-main

Tips To Gain Weight

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः लोग अक्सर बढ़ते वजन और मोटापे से परेशान रहते हैं. हालांकि कई लोग इसके विपरित दुबलेपन के कारण शर्मिंदा होते हैं. कई लोगों का दुबलापन बहुत खाने के बाद (How To Overcome From Underweight) भी दूर नहीं होता है. ऐसे में उन्हें निराशा का सामना करना पड़ता है. वजन बढ़ाने और दुबलेपन को दूर करने के लिए (Gain Weight Fast) आपको डाइट के साथ ही कई बातों का भी ध्यान रखना चाहिए. आज हम आपको खान-पान से जुड़ी कुछ टिप्स (Weight Gain Tips) बताने वाले हैं जिन्हें फॉलो करने से आप वजन बढ़ा (Tips To Gain Weight) सकते हैं. आइये इनके बारे में जानते हैं.

वजन बढ़ाने के लिए फॉलो करें ये टिप्स (Tips To Gain Weight)
बार-बार खाएं

अगर आप ज्यादा नहीं खा पाते हैं तो वेट गेन के लिए दिन में कई बार खा सकते हैं. कम खाना खाते हैं तो दिन में 5-6 बार खाना खाएं. हालांकि इस बार का ध्यान रहें कि हर बार प्रोटीन रिच फूड का ही सेवन करें.

पोष्टिक आहार लें
अक्सर लोग वजन बढ़ाने के लिए खूब खाने लगते हैं लेकिन सही डाइट न होने की वजह से वजन नहीं बढ़ता है. वेट गेन के लिए ज्यादा खाने का साथ इस बात का भी ध्यान रखें की आप पोष्टिक आहार लें. वेट गेन के लिए प्रोटीन रिच फूड का ज्यादा से ज्यादा सेवन करें.

डायबिटीज में कारगर है गिलोय का रस मिलते हैं और भी फायदे, जानें कैसे करें इस्तेमाल

एक्सरसाइज करें
वजन बढ़ाने के लिए अधिक खाना जरूरी होता है. ऐसे में भूख बढ़ाने के लिए डेली रूटीन में एक्सरसाइज को शामिल करना चाहिए जिससे भूख बढ़ें. ऐसे में ज्यादा खाने से वजन बढ़ेगा.

स्मूदी या शेक लें 
खाने के बाद भी वजन नहीं बढ़ रहा है तो डाइच में स्मूदी या शेक शामिल करना चाहिए. स्मूदी शुद्ध फलों और ताजा सब्जियों के साथ बनाया जाता है. हालांकि आपको अनहेल्दी ड्रिंक्स कॉफी, सोडा और कोल्ड ड्रिंक्स से परहेज करना चाहिए.

हाई कैलोरी के लिए खाएं ये चीजें
वजन बढ़ाने के लिए हाई कैलोरी के लिए डाइट में पनीर, ग्रेन टोस्ट, नट बटर और दूध आदि को शामिल करें. आप वेट गेन के लिए स्नैक्स में ड्राई फ्रूट्स भी शामिल कर सकते हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement