Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

राजा ऋषभ देव से भगवान महावीर बनने तक की पूरी कहानी क्या है? जैन धर्म के मूल्यों को समेटे है 'द लिगेसी ऑफ जिनेश्वर'

जैन धर्म के 24वें तीर्थंकर (24th Tirthankara of Jainism) महावीर स्वामी (Mahavir Swami) का जन्म कल्याणक चैत्र शुक्ल पूर्णिमा को हुआ था और इस बार महावीर जयंती 21 अप्रैल 2024, रविवार को है. अगर जैन धर्म को समझना चाहते हैं तो 'द लिगेसी ऑफ जिनेश्वर' (The Legacy of Jineshwar) फिल्म जरूर देखें.

Latest News
राजा ऋषभ देव से भगवान महावीर बनने तक की पूरी कहानी क्या है? जैन धर्म के मूल्यों को समेटे है 'द लिगेसी ऑफ जिनेश्वर'

राजा ऋषभ देव से भगवान महावीर तक की यात्रा

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

जैन धर्म (Jain Dharm) के महत्वपूर्ण तत्वों, परंपरा की असाधारण और अनकही कहानी के साथ ही राजा ऋषभ देव (Rishabh Dev) से भगवान महावीर (Bhagwa Mahavir) तक की यात्रा और खतरगच्छ की स्थापना जैसी महत्वपूर्ण घटनाओं को जानना अब और दिलचस्प होगा, क्योंकि इस बार महावीर जयंती के अवसर पर 19 अप्रैल को पौराणिक फिल्म 'द लिगेसी ऑफ जिनेश्वर' (The Legacy of Jineshwar) रिलीज हो रही है.

फ़िल्म के माध्यम से जैन धर्म की सरलता, इतिहास, संस्कृति, और मूल्यों को समझने का आपको एक अद्वितीय सिनेमेटिक अनुभव मिलेगा. सुरेंद्र पाल सिंह, मनीष बिशला और अनिल लालवानी अभिनीत माइथो-ड्रामा 'द लिगेसी ऑफ जिनेश्वर' को अभिषेक मालू द्वारा निर्मित, प्रदीप पी. जाधव और विवेक अय्यर द्वारा निर्देशित और प्रशांत बेबर द्वारा लिखित. यह फिल्म पौराणिक कथाओं और नाटक के एक मनोरम कड़ी देखने को मिलेगी.

जैन धर्म के पहले तीर्थंकर ऋषभ को भगवान विष्णु का अवतार माना जाता है. उनका उल्लेख भागवत पुराण और ऋग्वेद में किया गया है और अरिष्टनेमि ने नेमिनाथ को भारत के पारंपरिक धर्म जैन धर्म के 24 तीर्थंकरों में से 22वें तीर्थंकर भी कहा है. सन 1928 में स्थापित महावीर टॉकीज़ के तहत बनी इस फिल्म में इससे जुड़े कई सत्य आपको जानने को मिलेंगें. अगर जैन धर्म में आपकी रूचि है तो आपके लिए ये फिल्म एक नए आयाम पेश करेगी.

इस फ़िल्म का लॉंच ट्रेलर 19 मार्च को जारी किया गया. यह रिलीज भगवान महावीर को समर्पित है, जो ज्ञान और दया का प्रतीक हैं. 'द लिगेसी ऑफ जिनेश्वर' की उत्कृष्ट टीम में प्रोजेक्ट निदेशक विवेक सुधींद्र कुलश्रेष्ठ हैं और निर्देशक प्रदीप पी जाधव एवं विवेक अय्यर का है. यह सिनेमेटिक श्रेष्ठकृति, 19 अप्रैल 2024 को महावीर जयंती के उपलक्ष्य पर सिनेमाघरों में रिलीज होगी.

फ़िल्म  तत्कालीन चुनौतियों का समाधान भगवन महावीर स्वामी के मौलिक सिद्धांतों के जरिए कैसे मिल सकता है और अहिंसा, अनेकांत, और अपरिग्रह के आयाम पेश करेगी. इस फिल्म के माध्यम से, दर्शकों को जैन धर्म के महत्वपूर्ण तत्वों को दर्शाया जाएगा.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है.. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

https://play.google.com/store/apps/details?id=com.idpl.dna&pcampaignid=web_share

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement