Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

राजस्थान में बड़ी जीत के बाद भी असमंजस में BJP, CM पद को लेकर फंसा पेच

Rajasthan New CM: राजस्थान की कुल 200 में से 199 विधानसभा सीटों पर चुनाव हुआ. इनमें से बीजेपी को 115 सीटों पर जीत मिली. जबकि कांग्रेस 69 सीटों पर ही सिमट गई.

राजस्थान में बड़ी जीत के बाद भी असमंजस में BJP, CM पद को लेकर फंसा पेच

rajasthan cm face

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: राजस्थान विधानसभा चुनाव में बीजेपी को प्रचंड जीत मिली है. 199 में से 115 सीट पर बीजेपी ने कब्जा जमाया. जबकि कांग्रेस को सिर्फ 69 सीटों पर ही संतोष करना पड़ा. ऐसे में अब बीजेपी के लिए सबसे बड़ी चुनौती मुख्यमंत्री को लेकर है. सीएम पद की इस रेस में कई नाम सामने आ रहे हैं. चर्चा है कि भाजपा हाईकमान महंत बालकनाथ के नाम पर विचार कर रहा है. बालकनाथ तिजारा विधानसभा सीट से विधायक चुने गए हैं.

बालकनाथ ने सोमवार को दिल्ली में बीजेपी नेतृत्व से मुलाकात की. वहीं पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने जयपुर ने विधायकों को डिनर पार्टी पर बुलाकार हाईकमान को अपनी ताकत का संदेश दिया है. कहा जा रहा है कि दिल्ली में बढ़ती हलचल को देखते हुए वसुंधरा ने अपने करीबी विधायकों को डिनर पर पर बुलाया. ये विधायक राजे के सिविल लाइंस स्थित आवास पर उनसे मिलने पहुंचे. पार्टी को राज्य में बहुमत मिलने के बाद भाजपा आलाकमान इस समय नए मुख्यमंत्री चुनने की कवायद कर रहा है. ऐसे समय में विधायकों की राजे से इस मुलाकात को शक्ति प्रदर्शन के रूप में देखा जा रहा है.

राज्य के विभिन्न जिलों से करीब 25 विधायक सोमवार शाम तक अलग-अलग समय पर वसुंधरा राजे से उनके आवास पर मिले. कई लोगों ने इसे शिष्टाचार मुलाकात बताया जबकि कुछ ने यह भी संकेत दिया कि राजे को राज्य का नेतृत्व करना चाहिए. नसीराबाद से भाजपा विधायक रामस्वरूप लांबा ने वसुंधरा राजे से मुलाकात के बाद कहा, ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और वसुंधरा राजे के काम की वजह से ही राजस्थान में भाजपा की वापसी हुई है.’ जब उनसे पूछा गया कि क्या पार्टी विधायक मुख्यमंत्री पद के लिए राजे का समर्थन करते हैं, तो उन्होंने कहा कि वसुंधरा को सभी विजयी विधायकों का समर्थन प्राप्त है.’

ये भी पढ़ें- राजस्थान में गहलोत-पायलट के झगड़े ने कांग्रेस की 20 सीटों पर बिगाड़ा खेल

सीएम की रेस में नेताओं का नाम
राजस्थान के मुख्यमंत्री के नाम को लेकर जिन नामों को लेकर कयास लगाए जा रहे हैं उनमें झालरापाटन सीट से विधानसभा चुनाव जीतने वालीं वसुंधरा राजे, बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी, केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत व अर्जुन मेघवाल, सांसद और हाल ही में विधायक बने बाबा बालकनाथ और दीया कुमारी शामिल हैं. हालांकि यह सिर्फ अटकलें हैं पार्टी ने इस बारे में कोई संकेत नहीं दिया है. केंद्रीय मंत्री शेखावत और मेघवाल ने विधानसभा चुनाव नहीं लड़ा. 

BJP को मिली प्रचंड जीत
राज्य की कुल 200 में से 199 विधानसभा सीटों पर मतदान हुआ और मतों की गिनती रविवार को संपन्न हुई. इसमें भाजपा को 115 सीटों के साथ बहुमत मिला जबकि कांग्रेस 69 सीटों पर सिमट गई. भाजपा के प्रदेश प्रभारी अरुण सिंह और प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी ने पार्टी आलाकमान दिल्ली में मुलाकात की. यहां पार्टी प्रवक्ता ने कहा कि जोशी और अरूण सिंह ने आज दिल्ली में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा से उनके निवास और केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह से उनके कार्यालय में मुलाकात कर राज्य में भाजपा को प्रचंड बहुमत मिलने पर राज्य की जनता एवं भाजपा परिवार की ओर से आभार प्रकट किया. सांसद शेखावत व बालक नाथ भी संसद सत्र के चलते दिल्ली में हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement