Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

बिना भूखा रहे भी कम होगा वजन अगर नाश्ते में शामिल करेंगे ये 4 फूड्स, Weight Loss होगा आसान

Weight Loss Breakfast: वजन कम करने के लिए खाना छोड़ देना गलत होता है. आप ब्रेकफास्ट स्किप करने की बजाय नाश्ते में इन चीजों को शामिल करें.

Latest News
article-main

Weight Loss

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Weight Loss: बढ़ता वजन लोगों की सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है. मोटापा डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर, हृदय रोग जैसी समस्या का कारण बन सकता है. इससे बचने के लिए वेट लॉस (Belly Fat Loss) करना बहुत ही जरूरी होता है. वजन कम करने के लिए लोग अक्सर एक्सरसाइज और डाइटिंग (Exercise And Dieting For Weight Loss) करते हैं.

डाइटिंग के नाम पर लोग खाना छोड़ देते हैं. हालांकि यह सेहत के लिए खतरा हो सकता है. ज्यादा भूखा रहने से सेहत खराब हो सकती है. अगर आप वेट लॉस करना चाहते हैं तो नाश्ते को स्किप करने की बजाय इन 5 डिशेज (Weight Loss Breakfast) को शामिल कर सकते है.

वजन कम करने के लिए नाश्ते में खाएं ये 4 चीजें
उपमा

वजन कम करने और फैट लॉस के लिए लो कैलोरी फूड को आहार में शामिल करना चाहिए. आप नाश्ते में तला-भुना खाने की बजाय उपमा खा सकते हैं. यह एक लो कैलोरी फूड है. उपमा को सूजी और सब्जियों से तैयार किया जाता है. इसमें डाइटरी फाइबर होता है जिससे पेट जल्दी भरता है और लंबे समय तक भरा रहता है.


Brain Stroke का खतरा बढ़ा सकती हैं ये 5 बुरी आदतें, दूरी बना लेने में ही है भलाई


 

मूंग दाल चीला
मूंग की दाल प्रोटीन से भरपूर होती है. इसका चीला बनाकर आप आहार में शामिल कर सकते हैं. मूंग दाल का चीला खाने से पेट लंबे समय तक भरा रहेगा जिससे भूख नहीं लगेगी. वेट लॉस के लिए आप नाश्ते में मूंग दाल का चीला खा सकते हैं.

भेलपूरी
आप मुरमुरे नमकीन में प्याज-टमाटर, खीरा, उबला आलू आदि चीजों को शामिल करके भेलपूरी बना सकते हैं. यह नाश्ते के लिए एक बेहतर विकल्प है. नाश्ते में भेलपूरी को शामिल करके आप भूख को शांत कर सकते हैं. यह वेट लॉस के लिए एक अच्छी डाइट है.

ढोकला
मशहूर गुजराती डिश ढोकला नाश्ते में खाकर पेट भर सकते हैं. ढोकला खाने से पेट घंटो तक भरा रहता है और भूख कम लगती है. यह डाइजेशन के लिए भी अच्छा होता है. यह मेटाबलिज्म बढ़ाने और वजन कम करने में कारगर है.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement