Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Amitabh Bachchan: 75% लीवर डैमेज होने के बावजूद 80 की उम्र में अमिताभ बच्चन खुद को ऐसे रखते हैं फिट, जानिए उनकी सेहत का राज 

Big B Fitness Secret Diet Plan: 75 फीसदी लीवर डैमेज होने के बावजूद अमिताभ बच्चन हेल्दी लाइफ जी रहे हैं, वे अपने खानपान और डेली रूटीन में किसी भी तरह की लापरवाही नहीं करते हैं.

article-main

75% लीवर डैमेज होने के बावजूद 80 की उम्र में अमिताभ बच्चन खुद को ऐसे रखते हैं फिट

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) आज भी फिल्मों की दुनिया में काफी एक्टिव हैं, वे टीबी और हेपेटाइटिस बी के सरवाइवर रहे हैं और उनका लीवर केवल 25 प्रतिशत ही काम करता है. बावजूद इसके वह 80 साल की उम्र में हेल्दी लाइफ जी रहे हैं और पूरी एनर्जी के साथ फिल्मों की शूटिंग भी कर रहे हैं (Big B Fitness Secret Diet Plan). दरअसल अमिताभ बच्चन को साल 2000 में टीबी का पता चला था और वह करीब 8 साल तक इस बीमारी से जूझते रहे. इसके बाद उन्हें हेपेटाइटिस (Amitabh Bachchan Health) हुआ जिसकी वजह से उनका लीवर 75 प्रतिशत तक डैमेज हो गया. ऐसे में बिग-बी करीब 22 साल से केवल 25 प्रतिशत लीवर के साथ जी रहे हैं. 

ऐसे में आज हम आपको बताने वाले हैं कि अमिताभ बच्चन अपने आप का ध्यान कैसे रखते हैं और किस तरह उन्होंने इन बीमारियों को अपने ऊपर हावी नहीं होने दिया.

फिट रहने के लिए करते हैं एक्सरसाइज 

अमिताभ बच्चन बहुत हैवी एक्सरसाइज के बजाए वॉकिंग या लाइट रनिंग जैसी एक्सरसाइज करते हैं. इसके अलावा वे साइकिलिंग करना भी पसंद करते है. इतना ही नहीं वह लिफ्ट की जगह सीढ़ियों का यूज करते हैं और जितना हो सके वह खुद को सक्रिय रखते हैं. 

यह भी पढ़ें:  Watermelon Side Effects: ज्यादा तरबूज खाने से हो सकती हैं पेट-दिल से जुड़ी ये गंभीर बीमारियां, सेवन से पहले जान लें साइड इफेक्ट्स

इन चीजों का नहीं करते हैं सेवन 

बिग बी मीठा खाने से परहेज करते हैं और ना तो वे चाय पीते हैं ना ही कॉफी. इसके अलावा अलकोहल और स्मोकिंग भी वह नहीं करते हैं. साथ ही केक, पेटीज या किसी भी तरह का जंक फूड से दूरी रखते हैं. 

करते हैं शुद्ध शाकाहारी भोजन

अमिताभ बच्चन बहुत साल पहले ही नॉन वेज छोड़कर वेजीटेरियन हो चुके हैं और वे अपने खाने में ज्यादातर दाल, चावल,  हरी सब्जी  और मल्टीग्रेन रोटी ही लेते हैं. इसके अलावा बिग-बी अपने आहार में विटामिन सी युक्त चीजें और जूस शामिल करते हैं. 

ये है बिग-बी का डायट प्लान 

बिग बी 2 गिलास पानी और एक कप आंवले के जूस से दिन की शुरुआत करते हैं और फिर वह दो खजूर, एक केला और खूब सारा पानी दिन में पीते हैं. इसके अलावा ब्रेकफास्ट में इडली, सांभर, या दूध ओट्स जैसी चीजें ही लेते हैं और ब्रेकफास्ट और लंच के बाद एक कप ग्रीन टी लेते हैं. 

यह भी पढ़ें: Betel Leaves Benefits: औषधीय गुणों से भरपूर है ये हरा पत्ता, ब्लड प्रेशर से लेकर डायबिटीज तक इन 7 बीमारियों को कर देता है ठीक

इसके अलावा लंच में सिंपल दाल-चावल, मल्टीग्रेन रोटी, सलाद लेते हैं और सब्जी में भिंडी की सब्जी ज्यादा पसंद करते हैं और दाल मेें उन्हें मूंग पसंद है. इसके बाद शाम को वे स्प्राउट्स के साथ जूस या नींबू पानी पीते हैं.

डिनर में पनीर भुर्जी या फिर दिन की तरह ही हल्का खाना लेते हैं. इतना ही नहीं बिग-बी शाम 7 से 8 के बीच वह डिनर कर लेते हैं. सोने से पहले रोजाना हल्दी वाला दूध पीते हैं. इसके अलावा दिन में अमिताभ बच्चन रोजाना तुलसी के पत्ते, प्रोटीन ड्रिंक्स, प्रोबायोटिक फूड्स, नारियल पानी और आंवले का जूस पीते रहते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement