Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Pumpkin Seeds Benefits: कोलेस्ट्रॉल समेत इन 5 बीमारियों में दवा का काम करते हैं ये सीड्स, डाइट में कर लें शामिल

5 Health Benefits Of Pumpkin Seeds: कद्दू से कहीं ज्यादा फायदेमंद कद्दू के बीज होते हैं और इनमें कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जिससे कई तरह की गंभीर बीमारियां दूर रहती हैं.

article-main

कोलेस्ट्रॉल समेत इन 5 बीमारियों में दवा का काम करते हैं ये सीड्स

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: ऐसे कई लोग हैं, जिन्हे कद्दू कम पसंद आता है. लेकिन, बता दें कि जितना कद्दू सेहत के लिए फायदेमंद होता है, उससे कहीं ज्यादा फायदेमंद कद्दू का बीज होता है. ये कई तरह की बीमारियों में रामबाण औषधि का काम करते हैं. बता दें कि कद्दू के बीजों में आयरन, कैल्शियम, बी 2, फोलेट और बीटा-कैरोटीन सहित अन्य पोषक तत्वों की अच्छी मात्रा होती है और ये शरीर में विटामिन ए में परिवर्तित हो जाती हैं. इसके (Health Benefits Of Pumpkin Seeds) अलावा कद्दू के बीजों में जरूरी फैटी एसिड के उच्च स्तर होते हैं, जो कोलेट्रॉल में भी काफ़ी फायदेमंद होते हैं. इससे याददाश्त भी ठीक रहता है. आइए जानते हैं कद्दू के बीज सेहत के लिए कितना फायदेमंद हैं...

इन पोषक तत्वों से होते हैं भरपूर

बता दें कि कद्दू के बीज आवश्यक पोषक तत्वों से लैसल होते हैं और इनमें प्रोटीन, फाइबर, विटामिन के, विटामिन ई और खनिजों जैसे मैग्नीशियम, मैंगनीज, जस्ता, लोहा और तांबे सहित की तरह के फायदेमंद तत्व से भरपूर होते हैं.

Diabetes Diet: नेचुरल इंसुलिन का काम करती हैं ये 3 हरी सब्जियां, नहीं बढ़ने देंगी Blood Sugar

दिल के लिए है फायदेमंद

कद्दू के बीज हृदय स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है. इसमें मौजूद मैग्नीशियम ब्लड  प्रेशर को नियंत्रित करने और स्थिर दिल की धड़कन को बनाए रखने में मदद करते हैं. इसके अलावा बीजों में फाइटोस्टेरॉल, पौधों के यौगिक होते हैं जो एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करते हैं, जिससे दिल से जुड़ी बीमारियां दूर रहती हैं.

नींद और भूख की दिक्कत होती है दूर

बता दें कि कद्दू के बीजों में ट्रिप्टोफैन होता है, जो सेरोटोनिन के उत्पादन में शामिल एक एमिनो एसिड होता है और सेरोटोनिन एक न्यूरोट्रांसमीटर है जो मूड, नींद और भूख को नियंत्रित करने में मददगार है. ऐसे में कद्दू के बीजों का सेवन बेहतर नींद की आने में मदद करता है.

पाचन शक्ति में फायदेमंद 

कद्दू के बीज में फाइबर सामग्री से पाचन शाक्ति मजबूत बनती है. इससे पेट साफ रहता है और पेट से संबंधित समस्याओं से तुरंत छुटकारा मिलता है. 

High Cholesterol: इन 3 संकेतों से पता चलेगा, ब्लड का गंदा फैट आपकी आंखों में जमा हो रहा है

इम्युनिटी बनाए मजबूत

कद्दू के बीज में जिंक और विटामिन ई समेत कई ऐसे पोषक तत्व होते हैं, जो एक स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए महत्वपूर्ण हैं. जिंक इम्यूनिटी को मजबूत करने और उसे बढ़ाने में मदद करता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement