Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

पुतिन को आई दोस्त मोदी की याद, भेजा न्योता, बोले- मिलकर खुशी होगी

यू्क्रेन से छिड़ी जंग के बीच व्लादिमीर पुतिन को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की याद आई है. उन्होंने पीएम मोदी को रूस बुलाया है.

Latest News
article-main

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और व्लादिमीर पुतिन. 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: रूस के प्रधानमंत्री व्लादिमीर पुतिन को एक बार फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की याद आई है. उन्होंने पीएम मोदी से अपील की है कि वे नए साल में रूस जरूर आएं. क्रेमलिन में एस जयशंकर से हुई मुलाकात के दौरान व्लादिमीर पुलतिन ने बुधवार को कहा कि मुझे मेरे दोस्त प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को रूस में देखकर खुशी होगी. 
 
विदेशमंत्री एस जयशंकर 5 दिवसीय दौरे पर रूस गए हैं. उन्होंने अपने रूसी समकक्ष सर्गे लवरोव से इससे रहले मुलाकात की थी. एस जयशंकर ने व्लादिमीर पुतिन से भारत और रूस की दोस्ती के फाएदे बताए हैं. 

एक संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस में विदेशमंत्री और रूसी विदेशमंत्री ने कहा कि नए साल में प्रधानंत्री नरेंद्र मोदी और व्लादिमीर पुतिन के बीच मुलाकात होगी. दोनों नेता लगातार एक-दूसरे के संपर्क में रहते हैं. दोनों की दोस्ती अटूट है. 

इसे भी पढ़ें- दिल्ली में कड़ाके की ठंड, कोहरे का साया, खराब मौसम की वजह से कई उड़ानें डायवर्ट

पुतिन के साथ बैठक करेंगे पीएम मोदी
व्लादिमीर पुतिन और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच होने वाली वार्षिक बैठक पर दोनों देशों के बीच कूटनीतिक संबंधों को लेकर नए स्तर की वार्ता होगी, जिस पर दुनियाभर की नजर है. अब तक भारत और रूस के बीच कुल 21 वार्षिक समिट हो चुके हैं. आखिरी समिट दिसंबर 2021 में भारत में ही हुआ था. 

भारत की तारीफ में पुतिन ने कही ये बात
व्लादिमीर पुतिन ने कहा है कि रूस और भारत के बीच व्यापारिक टर्नओवर लगातार बढ़ रहा है. क्रूड ऑयल और हाई टेक्नोलॉजी के क्षेत्रों में दोनों देशों के बीच व्यापारिक संबंध लगातार बढ़ रहे हैं. उन्होंने कहा, 'हमारा ट्रेड टर्नओवर बढ़ रहा है. यह दूसरा साल है, जब ऐसा हो रहा है. इस साल का ग्रोथ रेट, बीते साल की तुलना में ज्यादा है.'

इसे भी पढ़ें- Corona Updates: दिल्ली में मिला नए कोरोना वेरिएंट का पहला केस, हाई अलर्ट घोषित, जानें क्या कह रहे AIIMS के एक्सपर्ट

कई अहम समझौतों पर हुए हस्ताक्षर
मंगलवार को एस जयशंकर ने डिप्टी पीएम डेनिस मंतुरोव के साथ एक अहम बैठक की थी. दोनों देशों के बीच द्विपक्षी संबंधों को लेकर अहम वार्ता हुई थी. दोनों देशों ने अहम समझौतों पर हस्ताक्षर किए थे. तमिलनाडु में न्युक्लियर प्लांट को लेकर दोनों देशों के बीच अहम चर्चा हुई थी. 

यूक्रेन अटैक के बाद अकेला पड़ा रूस, भारत ने नहीं छोड़ा साथ
यूक्रेन पर हमले के बाद दुनिया ने रूस का साथ छोड़ दिया है, पर भारत के साथ रूस के संबंध जस के तस हैं. भारत ने किसी भी तरह से यूक्रे हमले के निंदा नहीं की है. भारत ने शांति की अपील जरूर की है. देश का कहना है कि दोनों देश आपसी सहमति से विवाद सुलझा लें. भारत रूस से क्रूड ऑयल इंपोर्ट करता है, जिसमें लगातार इजाफा हो रहा है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement