Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

लोकसभा-राज्यसभा में चला 'अनुशासन' का डंडा, 15 सांसद पूरे सत्र के लिए सस्पेंड, जानें कारण

Latest Parliament News: संसद का शीतकालीन सत्र चल रहा है. इस दौरान हंगामा और गलत व्यवहार करने वाले सांसदों पर कार्रवाई की गई है. सबसे ज्यादा 9 सांसद कांग्रेस के निलंबित हुए हैं.

article-main

टीएमसी सांसद को निलंबित करने के बाद राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ ने सदन को 15 दिसंबर तक स्थगित कर दिया है.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Lok Sabha MP Suspended- संसद की सुरक्षा में घुसपैठ के बाद गुरुवार का दिन पूरी तरह हंगामाखेज रहा. लोकसभा और राज्यसभा में विपक्षी दलों के सांसदों ने जमकर हंगामा मचाया, जिसके बाद दोनों सदनों में अनुशासन का डंडा चलाया गया है. विपक्षी दलों के 15 सांसदों को पूरे सत्र के लिए संसदीय कार्यवाही से निलंबित कर दिया गया है. इनमें 14 लोकसभा सांसद हैं, जबकि राज्यसभा में तृणमूल कांग्रेस (TMC) के सांसद डैरेक ओ ब्रायन को निलंबित किया गया है. लोकसभा में सबसे ज्यादा 9 सांसद कांग्रेस के निलंबित किए गए हैं, जबकि DMK के 2 और CPI का एक सांसद निलंबित हुआ है. ये सभी सांसद संसदीय सुरक्षा में चूक के मसले पर सरकार को घेरने की कोशिश में बवाल कर रहे थे. इन्हें निलंबित करते समय कहा गया है कि इनका व्यवहार संसदीय परंपरा के विपरीत और पूरी तरह अमर्यादित था. राज्यसभा को 15 दिसंबर तक के लिए स्थगित कर दिया गया है.

इन सांसदों पर गिरी है गाज

लोकसभा से निलंबित होने वाले सांसदों में कांग्रेस के मणिकम टैगोर, वीके श्रीकंदन, हीबी ईडन, टीएन प्रतापन, रम्या हरिदास और डीन कुरियाकोस शामिल हैं, जबकि DMK की कनिमोझी और प्रतिभन को निलंबित किया गया है. राज्यसभा से टीएमसी के डेरेक ओ ब्रायन सस्पेंड हुए हैं. नेता सदन पीयूष गोयल ने बताया कि डेरेक ओब्रायन के खिलाफ एक प्रस्ताव पारित कर उनके आचरण की जांच विशेषाधिकार समिति को सौंपी गई है, जो तीन महीने में रिपोर्ट देगी.

सुरक्षा में चूक पर बोले संसदीय कार्य मंत्री, विपक्ष ने बुलाए गृह मंत्री

संसद में सुरक्षा पर चूक के मसले पर विपक्ष के हंगामे के बीच संसदीय कार्य मंत्री प्रहलाद जोशी ने बयान दिया. उन्होंने कहा, यह दुर्भाग्यपूर्ण घटना संसद सदस्यों की सुरक्षा के लिहाज से चिंता की बात है, इससे हम सभी सहमत हैं. लोकसभा स्पीकर ने सभी दलों के नेताओं से मुलाकात की है और उनके सुझाव सुने हैं. संसदीय सुरक्षा को और ज्यादा मजबूत करने के लिए कदम उठाए जा रहे हैं. उन्होंने कहा, ऐसे मामले पर राजनीति नहीं होनी चाहिए. सांसदों के सुझावों पर भी अमल शुरू कर दिया गया है. जोशी के बयान के बावजूद विपक्षी सांसद शांत नहीं हुए और गृह मंत्री अमित शाह को बुलाने की मांग करते रहे. कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि शाह सदन में आकर बताएं कि यह चूक कैसे हुई और आगे बचाव के लिए क्या कदम उठाए जा रहे हैं.

'हिटलर राज है यह सरकार'

लोकसभा से शीतकालीन सत्र के लिए निलंबित करने के बाद कांग्रेस सांसद मणिकम टैगोर जमकर केंद्र सरकार पर बरसे हैं. उन्होंने कहा, इस सरकार की मानसिकता हिटलर राज जैसी बनती जा रही है, जो विपक्षी दलों के सवालों को सुनने और जवाब देने के लिए तैयार नहीं है. हमारी एकमात्र मांग यह थी कि गृह मंत्री संसद में आएं और कल संसद में हुई सुरक्षा चूक पर एक बयान दें. इसके लिए विपक्षी दलों के सभी 14 सांसदों को निलंबित कर दिया गया है, यह सरकार की मानसिकता को दर्शाता है. 

निलंबित हो चुके हैं 8 सुरक्षाकर्मी

संसद की सुरक्षा में चूक को लेकर सरकार कड़े कदम उठा रही है. इस लापरवाही के लिए जिम्मेदार पाए गए 8 सुरक्षाकर्मियों को निलंबित कर दिया गया है. संसद में घुसपैठ करने वाले 4 आरोपियों और उनके साथियों को भी हिरासत में रखकर सख्ती से पूछताछ की जा रही है. उन के एक फरार साथी की भी तलाश की जा रही है. केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सभी सांसदों से विजिटर पास जारी करते समय सावधानी बरतने की अपील की है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement