Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री आज लेंगे शपथ, जानिए नई सरकार के बारे में सबकुछ

मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ दोनों राज्यों में भारतीय जनता पार्टी ने नए चेहरे पर भरोसा जताया है. विष्णुदेव साय और मोहन यादव, दोनों का चयन चौंकाने वाला है.

मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री आज लेंगे शपथ, जानिए नई सरकार के बारे में सबकुछ

भजन लाल शर्मा और विष्णुदेव साय. 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के नए मुख्यमंत्री मोहन यादव और विष्णुदेव साय बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अन्य वरिष्ठ भारतीय जनता पार्टी (BJP) नेताओं की मौजूदगी में शपथ लेंगे. बीजेपी ने दोनों राज्यों में मुख्यमंत्री चेहरे के चुनाव से चौंकाया है. किसी को भरोसा नहीं था कि शिवराज चौहान जैसे दिग्गज नेता नेपथ्य में जाएंगे और मोहन यादव को ऐसी अहम जिम्मेदारी मिलेगी. छत्तीसगढ़ में भी दिग्गज चेहरों को दरकिनार कर विष्णुदेव साय को मुख्यमंत्री बनाना भी सियासत के जानकारों के लिए अप्रत्याशित है. 

अब इन राज्यों की कैबिनेट सीट को लेकर अटकलें लगाई जा रही हैं. दोनों राज्यों में आज के शपथ ग्रहण समारोह के साथ ही इसका सस्पेंस खत्म हो जाएगा. राजस्थान के मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा 15 दिसंबर को शपथ लेंगे. आइए जानते हैं दोनों राज्यों में मुख्यमंत्री और डिप्टी सीएम कौन-कौन हैं.

इसे भी पढ़ें- एमपी में OBC, छत्तीसगढ़ में आदिवासी और राजस्थान में ब्राह्मण, इसके पीछे क्या है BJP का एजेंडा?

मध्य प्रदेश की ये होगी नई सरकार
मोहन यादव को मध्य प्रदेश की कमान मिली है. उनकी उम्र 58 साल है. वे संगठन से जुड़े नेता हैं. ओबीसी चेहरे के तौर पर हाल के दिनों में उन्होंने मजबूत उपस्थिति दर्ज कराई है. सीएम के लिए उन्हें चुना जाना मीडिया से लेकर आम जनता तक को चौंका गया है. मोहन यादव आरएसएस के करीबी हैं. वे पहली बार 2013 में उज्जैन दक्षिण से विधायक चुने गए थे और 2018 और 2023 में निर्वाचन क्षेत्र बरकरार रखा. एलएलबी, एमबीए और पीएचडी जैसी डिग्रियां भी उनके पास हैं. मोहन यादव शिवराज सिंह चौहान के मंत्रिमंडल में उच्च शिक्षा मंत्री थे. मोहन यादव के दो डिप्टी होंगे-जगदीश देवड़ा और राजेंद्र शुक्ला. नरेंद्र सिंह तोमर मध्य प्रदेश विधानसभा के अध्यक्ष होंगे.

इसे भी पढ़ें- कौन हैं राजस्थान के नए सीएम भजन लाल शर्मा, राजनीति में ऐसे रखा था कदम

छत्तीसगढ़ की ये है नई सरकार
छत्तीसगढ़ की कमान बीजेपी ने विष्णुदेव साय को सौंपी है. 59 साल की उम्र में वे राज्य के मुख्यमंत्री बन रहे हैं. वे राज्य के पहले आदिवासी मुख्यमंत्री बनेंगे. वह मोदी सरकार में केंद्रीय मंत्री रह चुके हैं. पूर्व सांसद का मुख्यमंत्री चुना जाना हर किसी को चौंकाने वाला रहा है. विष्णुदेव साय के पास लंबा राजनीतिक अनुभव है. राज्य की राजनीति में वे इतने भी मजबूत नहीं थे कि कोई उनकी सीएम पद की दावेदारी पर सोचे.

बीजेपी ने वहां भी अपने फैसले से चौंका दिया. कई सीएम पद के प्रबल दावेदार इंतजार करते ही रह गए. उनके साथ विजय शर्मा और अरुण साव डिप्टी सीएम पद की शपथ लेंगे. पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह स्पीकर होंगे. प्रचंड जीत के बाद भी इन राज्यों में बीजेपी ने किसी चेहरे का ऐलान नहीं किया था. पर्यवेक्षकों के सर्वे के बाद जो नाम उभरकर सामने आए, वे चौंकाने वाले हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement