Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Ganga Snan Traffic Diversion: 23 नवंबर से सात दिन बंद रहेगा दिल्ली-नैनीताल हाईवे, जानिए क्यों है डायवर्जन और कहां-कहां रहेगा लागू

Kartik Ganga Snan 2023: कार्तिक पूर्णिमा पर गंगा स्नान के लिए गढ़मुक्तेश्वर में ब्रज घाट पर गंगा मेला लगता है. इसमें भारी संख्या में लोग पूरे पश्चिमी उत्तर प्रदेश से पहुंचते हैं. इसके चलते ट्रैफिक डायवर्जन लागू किया गया है.

article-main

Representational Photo

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Traffic Diversion Updates- कार्तिक पूर्णिमा के गंगा स्नान की पुराणों में बेहद अहमियत बताई गई है. इस बार कार्तिक गंगा स्नान (Kartik Ganga Snan 2023) का आयोजन 27 नवंबर को होगा. इस दौरान हापुड़ जिले के गढ़मुक्तेश्वर में गंगा नदी के किनारे ब्रज घाट पर पूरे पश्चिमी उत्तर प्रदेश के लोग स्नान के लिए पहुंचेंगे. ब्रज घाट पर 23 नवंबर से 29 नवंबर तक गंगा स्नान मेले का भी आयोजन होगा, जिसमें पश्चिमी उत्तर प्रदेश के गांवों के लोग परंपरागत रूप से अपनी भैसा-बुग्गियों, ट्रैक्टर-ट्रॉलियों और घोड़े-तांगों में सवार होकर लाखों की संख्या में पहुंचते हैं. इसके चलते गाजियाबाद जिला प्रशासन ने इन 7 दिन के दौरान दिल्ली से नैनीताल और बरेली होते हुए लखनऊ जाने वाले नेशनल हाईवे-9 (NH-9) को बंद रखने का निर्णय लिया है. इसके लिए इस मार्ग पर रूट डायवर्जन घोषित कर दिया गया है. यह 23 नवंबर को दोपहर 12 बजे से 29 नवंबर की रात 12 बजे तक लागू रहेगा.

इस बार क्या है कार्तिक पूर्णिमा 2023 स्नान-दान का मुहूर्त

कार्तिक पूर्णिमा इस बार 27 नवंबर को ब्रह्म मुहूर्त से शुरू हो रही है. इसके साथ ही कार्तिक स्नान (Kartik Snan Date) और दान प्रारंभ हो जाएगा. कार्तिक स्नान का असली ब्रह्म मुहूर्त सुबह 5.05 बजे से सुबह 5.59 बजे तक माना गया है. हालांकि इसके बाद दिन भर भी कार्तिक पूर्णिमा का स्नान-दान होगा.

यह लागू किया गया है ट्रैफिक डायवर्जन

  • दिल्ली से आने वाले ट्रैफिक को गाजियाबाद के डासना से ईस्टर्न पेरिफेरल रोड पर डायवर्ट किया जाएगा.
  • पेरिफेरल रोड से यह ट्रैफिक सिकन्दराबाद, बुलन्दशहर, नरौरा, डिबाई, बबराला, बहजोई और वहां से चन्दौसी होते हुए मुरादाबाद जाएगा.
  • मेरठ से ब्रज घाट की तरफ आने वाले ट्रैफिक को मवाना रोड से मीरापुर बैराज, बिजनौर शहर, नगीना, धामपुर, कांठ और वहां से छजलैट होते हुए मुरादाबाद भेजा जाएगा. मुरादाबाद की तरफ से दिल्ली जाने वाला ट्रैफिक छजलैट से बिजनौर होते हुए मेरठ पहुंचकर गाजियाबाद पहुंचेगा.
  • गाजियाबाद में दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान या पंजाब से मुरादाबाद की तरफ जाने वाले भारी वाहन लाल कुआं से दादरी, सिकंदराबाद तथा डासना से पेरिफेरल एक्सप्रेसवे पर डायवर्ट किए जाएंगे. यहां से ये ट्रैफिक बुलंदशहर, नरोरा से चंदौसी होते हुए जाएंगे.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement