Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Pilot Death: दिल्ली एयरपोर्ट पर 37 साल का पायलट अचानक गिरा, इस कारण हो गई मौत

Air India Pilot Death: मृतक पायलट एअर इंडिया के विमान उड़ाते थे. उनकी मौत कार्डियक अरेस्ट के कारण हुई है. भारत में किसी पायलट की यह तीन महीने में तीसरी मौत है.

article-main

Death (Representational Photo)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Delhi Airport Latest News- दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Indira Gandhi International airport) पर गुरुवार को एक पायलट की अचानक मौत हो गई है. एअर इंडिया के 37 वर्षीय पायलट अपने ऑफिस में मौजूद थे. इसी दौरान वह अचानक नीचे गिरे और उनकी मौत (Air India Pilot Death) हो गई. हालांकि उनके साथ मौजूद अन्य साथियों ने उन्हें CPR देकर बचाने की कोशिश की, लेकिन अस्पताल ले जाने पर उन्हें मृत घोषित कर दिया गया. उनकी मौत का कारण दिल का दौरा (Air India Pilot Cardiac Arrest) माना गया है. पिछले तीन महीने में यह तीसरा मौका है, जब भारत में किसी पायलट की इस तरह मौत हुई है. इससे पायलटों के ऊपर दबाव बढ़ने के सवाल एक बार फिर खड़े हो गए हैं.

एयरपोर्ट पर ही मौजूद मेडिकल सेंटर में किया भर्ती

ANI के मुताबिक, दिल्ली एयरपोर्ट (Delhi Airport) स्थित एअर इंडिया ऑफिस के लेवल-3 पर 16 नवंबर की सुबह करीब 11.35 बजे इमरजेंसी हालात बन गए. 37 वर्षीय कैप्टन हिमानील कुमार अचानक बेहोश होकर नीचे गिर पड़े. दिल के दौरे जैसे लक्षण देखकर उनके साथ मौजूद को-स्टाफ ने उन्हें तत्काल CPR देकर उनकी जान बचाने की कोशिश की. उन्हें दिल्ली एयरपोर्ट (IG Airport) के डोमेस्टिक अराइवल सेक्शन में मौजूद मेदांता मेडिकल सेंटर में शिफ्ट किया गया, जहां डॉक्टरों ने उन्हें दिल के दौरे में दी जाने वाली फर्स्ट एड दी. इसके बावजूद वे होश में नहीं आए. इसके बाद डॉक्टर नवीन ने उन्हें मृत घोषित कर दिया.

एअर इंडिया में कमांडर पद पर थे मृतक पायलट

मृतक कैप्टन हिमानील कुमार एअर इंडिया एयरलाइंस में कमांडर के पद पर तैनात थे. भारतीय नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) की रिपोर्ट के मुताबिक, कमांडर हिमानील कुमार की मेडिकल रिपोर्ट के हिसाब से वे पूरी तरह फिट थे और उनमें थकान के कोई लक्षण नहीं थे. वे हाल ही में दिवाली की छुट्टियां बिताकर ड्यूटी पर वापस लौटे थे. ANI ने ऑफिशियल सोर्सेज के हवाले से कहा, कैप्टन हिमानील कुमार का 23 अगस्त को मेडिकल टेस्ट हुआ था, जिसमें वे पूरी तरह फिट पाए गए थे. इस टेस्ट में उनकी मेडिकल वेलीडिटी 30 अगस्त, 2024 घोषित की गई थी. उनमें फ्लाइंग ड्यूटी के दौरान थकान से जुड़े किसी तरह के लक्षण नहीं पाए गए थे. 

विमान बदलने के ट्रांजिशन फेज से गुजर रहे थे मृत पायलट

ऑफिशियल सोर्सेजके मुताबिक, मृत पायलट हिमानील कुमार इस समय A320 टाइप विमान से B777 (बोइंग 777) विमान में फुल टाइप ट्रांजिशन से गुजर रहे थे. इसके लिए उनका ग्राउंड टेक्निकल कोर्स 3 अक्टूबर को शुरू हुआ था. 

तीन महीने में किसी पायलट की मौत का तीसरा हादसा

भारत में किसी युवा पायलट की दिल के दौरे से मौत का यह पिछले तीन महीने में तीसरा वाकया है. इससे पहले अगस्त में IndiGo की नागपुर से पुणे जा रही फ्लाइट के पायलट की मौत हो गई थी. इंडिगो पायलट की मौत नागपुर एयरपोर्ट के बोर्डिंग गेट पर उस समय हुई थी, जब वह विमान को उड़ाने के लिए जा रहे थे. इससे एक दिन पहले SpiceJet के पूर्व कैप्टन की उस समय मौत हो गई थी, जब वह दिल्ली से दोहा जा रहे विमान में एक यात्री के तौर पर सफर कर रहे थे. उन्होंने स्पाइसजेट छोड़कर Qatar Airways में नौकरी जॉइन की थी. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement