Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Rajasthan Result: राजस्थान में BJP ने इन 7 सांसदों पर खेला है दांव, जानें उनका हाल

Rajasthan Election Result 2023 Live: राजस्थान विधासनभा चुनाव 2023 में बीजेपी ने अपने 7 सासंदों को कांग्रेस के खिलाफ मैदान में उतारा है. इन सीटों पर नतीजे क्या रहे हैं आइये जानते हैं.

article-main

Rajasthan Election Result 2023

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Rajasthan Election 2023 Result Live Updates: राजस्थान विधानसभा चुनाव जीतने के लिए इस बार भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने कोई कसर नहीं छोड़ी. अशोक गहलोत के खिलाफ बीजेपी ने अपने 7 सांसदों को मैदान में उतारा है. राज्यवर्धन सिंह राठौड़, बाबा बालकनाथ, किरोड़ी लाल मीणा, दीया कुमारी, नरेंद्र कुमार, भगीरथ चौधरी और देवजी पटेल का नाम शामिल है. इन 7 में से तीन सांसदों के क्षेत्र में वोटिंग का आंकड़ा बहुत निराशा जनक रहा था. आइये जानते वो कौन-कौनसी सीटें हैं जहां से इन दिग्गजों ने चुनाव लड़ा.

Jhotwara Result 2023: राज्यवर्धन सिंह राठौड़ बनाम अभिषेक चौधरी
झोटवाड़ा विधानसभा सीट जयपुर शहर की सबसे हॉट सीट मानी जाती है. इस पर बीजेपी के सांसद राज्यवर्धन सिंह राठौड़ बनाम कांग्रेस के अभिषेक चौधरी के बीच मुकबला है. झोटवाड़ा सीट पर इस बार 71.52 प्रतिशत मतदान हुआ, जो कि साल 2018 के मुकाबले -0.45 फीसदी कम था. 2018 में यहां 71.97 प्रतिशत मतदान हुआ था.

Mandawa Result 2023: नरेंद्र कुमार बनाम रीटा चौधरी
झुंझुनूं की मंडावा विधानसभा सीट लंबे समय से कांग्रेस का गढ़ मानी जाती रही है. इस सीट पर 9 बार कांग्रेस ने जीत हासिल की है. बीजेपी सिर्फ एक बार ही खाता खोल पाई है. 2018 में बीजेपी के नरेंद्र कुमार ने 80,599 वोट हासिल किए थे, जबकि कांग्रेस की रीता चौधरी को 78,253 वोट मिले थे.

Sanchore Chunav Result 2023: देवजी पटेल पटेल बनाम सुखराम बिश्नोई
जालोर की सांचौर विधानसभा सीट पर बीजेपी के सांसद देवजी पटेल को चुनाव लड़ाया. उनके सामने कांग्रेस प्रत्याशी सुखराम बिश्नोई के रूप में कड़ी चुनौती थी. जालोर में कुल 69.77 प्रतिशत मतदान हुआ. सांचौर विधानसभा सीट ऐसी है जहां सबसे ज्यादा 80.91 प्रतिशत मतदान हुआ. यहां पर कुल 3 लाख 15 हजार 259 में से 2 लाख 55 हजार 89 वोटरों ने मतदान किया. 2018 में यहां से सुखराम बिश्नोई ने कब्जा जमाया था.

Kishangarh Chunav Result 2023: भागीरथ चौधरी बनाम विकास चौधरी
अजमेर की किशनगढ़ सीट पर बीजेपी ने अपने सांसद भागीरथ चौधरी को मैदान में उतारा. 2018 में बीजेपी ने यहां से विकास चौधरी को टिकट दिया था. लेकिन इस बार उन्होंने पाला बदल लिया और कांग्रेस का हाथ थाम लिया. कांग्रेस ने विकास चौधरी को किशनगढ़ सीट से मैदान में उतारा. अजमेर जिले की इस सीट पर इस बार 76.21 प्रतिशत मतदान हुआ. 

Tijara Result 2023: बाबा बालकनाथ बनाम इमरान खान
अलवर जिले की तिजारा विधानसभा सीट पर बीजेपी ने सांसद बाबा बालकनाथ को चुनाव लड़ाया. यहां 2018 में 82.20 प्रतिशत मतदान हुआ था. इस बार करीब 3 प्रतिशत (2.95) की बढ़ोतरी के साथ 85.15 वोटिंग हुई. बालकनाथ के सामने यहां कांग्रेस के इमरान खान ने चुनाव लड़ा. वोटिंग प्रतिशत बढ़ने के पीछे बालकनाथ की कैंपेनिंग बताई जा गई.

Sawai Madhopur Result 2023: किरोड़ी लाल मीणा बनाम दानिश अबरार
राजस्थान सवाई माधोपुर सीट काफी अहम मानी जाती है. भारतीय जनता पार्टी ने सांसद किरोड़ी लाल मीणा को मैदान में उतारा था. जबकि कांग्रेस के वर्तमान विधायक दानिश अबरार को टिकट दिया. इस सीट पर सबसे खास बात यह रही कि आशा मीणा ने की वजह से मुकाबला त्रिकोणीय हो गया था.

Vidhyadhar Nagar Result 2023: दीया कुमारी बनाम सीताराम अग्रवाल
राजधानी जयपुर की विद्याधर नगर की विधासभा सीट बीजेपी की गढ़ मानी जाती है. यहां बीजेपी ने मौजूदा विधायक का टिकट काटकर सांसद दीया कुमारी को मैदान में उतारा था. वहीं कांग्रेस ने स्थानीय नेता सीताराम अग्रवाल पर दांव खेला. इसबार विद्याधर नगर में 72.58 प्रतिशत वोटिंग हुई, जो पिछले विधानसभा चुनाव से 2 प्रतिशत से भी अधिक थी. 2018 में यहां 70.30 फीसदी वोटिंग हुई थी.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement