Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Lok Sabha Elections 2024: Jamshedpur सीट पर बीजेपी जीत का चौका लगाने को तैयार

Jamshedpur LS Polls: बीजेपी ने तीन बार से सांसद चुने जा रहे विद्युत वरण महतो पर भरोसा जमाए रखा है. INDI अलायंस के समझौते में यह सीट झामुमो के हिस्से आई है, उसने समीर मोहंती पर दांव खेला है. जमशेदपुर लोकसभा सीट के लिए 25 मई को मतदान होना है.

Latest News
Lok Sabha Elections 2024: Jamshedpur सीट पर  बीजेपी जीत का चौका लगाने को तैयार

जमशेदपुर सीट पर जीत का चौका लगाने को तैयार बीजेपी.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

जमशेदपुर लोकसभा सीट पर भारतीय जनता पार्टी ने 6 बार जीत हासिल की है, जबकि कांग्रेस और झारखंड मुक्ति मोर्टा ने 3-3 बार इस सीट पर कब्जा जमाया है. भारतीय कम्युनिष्ट पार्टी और झारखंड विकास मोर्चा ने भी एक-एक बार जीत हासिल की है. 2024 के आम चुनाव में बीजेपी ने तीन बार से सांसद चुने जा रहे विद्युत वरण महतो पर भरोसा जमाए रखा है. INDI अलायंस के समझौते में यह सीट झामुमो के हिस्से में आई है, उसने समीर मोहंती पर दांव खेला है. जमशेदपुर लोकसभा सीट के लिए 25 मई को मतदान होना है. 


इसे भी पढ़ें : Dhanbad सीट पर बीजेपी और कांग्रेस में सीधी टक्कर


2019 के आम चुनाव में जमशेदपुर लोकसभी सीट से बीजेपी के उम्मीदवार विद्युत बरन महतो की जीत हुई थी. उन्हें कुल 679632 वोट मिले थे. इस चुनाव में विद्युत बरन महतो के निकटतम प्रतिद्वंद्वी झामुमो के चंपई सोरेन रहे थे. उन्हें कुल 377542 वोट मिले थे. इस तरह विद्युत बरन महतो 302090 वोटों के अंतर से यह चुनाव जीत गए थे. 2019 के चुनाव में जमशेदपुर संसदीय क्षेत्र में कुल 1703279 मतदाता थे. इसमें महिला मतदाताओं की संख्या 830305 थी. जबकि पुरुष मतदाताओं की संख्या 872918 थी. 


इसे भी पढ़ें : Paschim Champaran में बीजेपी के संजय जायसवाल क्या लगा पाएंगे जीत का चौका?


जमशेदपुर लोकसभा क्षेत्र में विधानसभा की 6 सीटें शामिल हैं. ये सीटें हैं - बहरागोड़ा, घाटशिला, पोटका, जुगसलाई, जमशेदपुर पूर्वी और जमशेदपुर पश्चिमी. इस क्षेत्र की 60 प्रतिशत आबादी शहरी है जबकि 40 प्रतिशत ग्रामीण. इस क्षेत्र में कुर्मी, आदिवासी, उड़िया, बंगाली और बिहारी मतदाता निर्णायक भूमिका निभाते हैं. वहीं मुस्लिम, छत्तीसगढ़ी, कुशवाहा, यादव जैसे अन्य समुदायों का भी प्रभाव है.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement