Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Lok Sabha Elections 2024: Dhanbad सीट पर बीजेपी और कांग्रेस में सीधी टक्कर

Dhanbad LS Polls: बीजेपी ने धनबाद लोकसभा सीट से लगातार तीन बार सांसद रह चुके पशुपति नाथ सिंह का टिकट काट दिया है और बाघमारा से तीन बार विधायक रहे ढुल्लू महतो पर भरोसा जताया है. दूसरी तरफ कांग्रेस ने इस सीट पर अनुपमा सिंह पर दांव खेला है. यहां 25 मई को मतदान होना है.

Latest News
Lok Sabha Elections 2024: Dhanbad सीट पर  बीजेपी और कांग्रेस में स�ीधी टक्कर

क्या किन्नर प्रत्याशी की मौजूदगी नतीजों को प्रभावित करेगी?

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

धनबाद लोकसभा क्षेत्र अपने बेहतरीन कोयले की वजह से भारत के कोयले की राजधानी के रूप में पहचाना जाता है. एक वक्त था जब यहां अक्सर कोयला माफियाओं के बीच खूनी संघर्ष होता रहा है. फिलहाल, 2024 के आम चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने धनबाद लोकसभा सीट से लगातार तीन बार सांसद रह चुके पशुपति नाथ सिंह का टिकट काट दिया है और बाघमारा से तीन बार के विधायक रहे ढुल्लू महतो पर भरोसा जताया है. दूसरी तरफ कांग्रेस ने इस सीट पर महिला प्रत्याशी अनुपमा सिंह पर दांव खेला है. इस सीट पर 25 मई को मतदान होना है.

इसे भी पढ़ें : Purvi Champaran में किस करवट बैठेगा चुनावी ऊंट, देखें सियासी गणित

2019 के आम चुनाव में धनबाद लोकसभा सीट से भारतीय जनता पार्टी के पशुपति नाथ सिंह ने लगातार तीसरी बार जीत दर्ज की थी. इस चुनाव में उन्हें कुल 827234 वोट मिले थे. पीएन सिंह के निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस पार्टी के कीर्ति आजाद रहे थे, जिन्हें क्षेत्र के 341040 वोटरों का समर्थन मिला था. इस चुनाव में पीएन सिंह 486194 वोटों के अंतर से जीते थे. 2019 के चुनाव में धनबाद संसदीय क्षेत्र में कुल 2072634 वोटर थे. इसमें महिला वोटरों की कुल संख्या 946838 थी, जबकि पुरुष मतदाता 1125762 थे.


इसे भी पढ़ें : क्या लगातार तीसरी बार पीएम बनेंगे मोदी? अमेरिकी एक्सपर्ट की है ये शॉकिंग भविष्यवाणी


धनबाद संसदीय क्षेत्र में विधानसभा की 6 सीटें शामिल हैं. ये सीटें हैं - बोकारो, सिंदरी, निरसा, धनबाद, झरिया और चंदनकियारी. 2024 के आम चुनाव में धनबाद लोकसभा सीट पर जो अलग बात नजर आ रही है वह है एक निर्दलीय प्रत्याशी सुनैना किन्नर. ट्रांसजेंडर समाज से आनेवाली सुनैना तमाम बंदिशों से झगड़कर इस आम चुनाव में अपनी किस्मत आजमा रही हैं. यह सही है कि चुनाव प्रचार के उनके अनोखे तरीके से लोगों का ध्यान सुनैना पर जा रहा है, लेकिन धनबाद के बाहर अभी उनकी पहचान बेहद कम है. 

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement