Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

चीन में रहस्यमयी निमोनिया का बढ़ा कहर तो अलर्ट हुआ भारत, केंद्र सरकार ने दी ऐसी सलाह

China Pneumonia Outbreak: चीन में निमोनिया के बढ़ते मामलों के चलते केंद्र सरकार ने सभी राज्यों के लिए एडवाइजरी जारी की है. स्वास्थ्य मंत्रालय भी स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं.

चीन में रहस्यमयी निमोनिया का बढ़ा कहर तो अलर्ट हुआ भारत, केंद्र सरकार ने दी ऐसी सलाह
China Pneumonia News Hindi Today
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: चीन में फैल रही रहस्यमयी बीमारी निमोनिया ने दुनिया भर के सामने फिर से एक मुश्किल खड़ी कर दी है. ऐसे में केंद्रीय ने राज्यों को अस्पतालों की तैयारी की संख्या करने की सलाह दी है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने चीन की इस रहस्यमय बीमारी के बढ़ते मामलों के मद्देनजर सांस संबंधित बीमारियों की तैयारी के उपाय की समीक्षा करने का निर्णय लिया है. केंद्र सरकार ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लिए एडवाइजरी जारी की है.

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को लिखे पत्र में उन्हें स्वास्थ्य विभाग में तैयारी के उपाय की समीक्षा करने की सलाह दी. जिसमें अस्पताल में बेड की उपलब्धता, इन्फ्लूएंजा के लिए दवाई और वैक्सीन, मेडिकल ऑक्सीजन, एंटीबायोटिक्स, PPE किट, टेस्टिंग किट, ऑक्सीजन प्लांट और स्वास्थ्य सुविधा केंद्रों पर इनफेक्शन कंट्रोल करने से जुड़े सभी उपायों की समीक्षा करने को कहा है.

ये भी पढ़ें: UP Kanhaiyalal Murder Case: प्रयागराज में बस कंडक्टर पर चापड़ से जानलेवा हमला करने वाले का जिहादी कनेक्शन आया सामने 

केंद्र ने कहा- चिंता की कोई बात नहीं

केंद्र सरकार ने सभी राज्य सरकारों को एडवाइजरी जारी करते हुए कहा कि वह पड़ोसी देश में स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं. इसके साथ ही कहा गया कि किसी भी तरह की चिंता की कोई बात नहीं है. यहां पर आपको बता दें कि पिछले कई हफ्तों से चीन में निमोनिया के मामले बढ़ते जा रहे हैं. बच्चों में साथ संबंधी बीमारी के सामान्य कारण ही सामने आए हैं. 

ये भी पढ़ें: Rajasthan Election 2023: राजस्थान में वोटिंग के बाद बीजेपी खेमें में आई रौनक, मिल गया बड़ा संकेत?

स्वास्थ्य मंत्री ने कहीं ऐसी बात

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने बताया कि भारत सरकार चीन में सैलरी निमोनिया की स्थिति पर लगातार नजर बनाए हुए हैं. CMR और स्वास्थ्य सेवाओं के महानिदेशक भी चीन में फैलती निमोनिया के बढ़ते मामलों की जानकारी ले रहे हैं. वहीं, वहीं, आरएमएल अस्पताल के डॉ. अजय शुक्ला ने बताया कि इन मामलों का भारत पर ज्यादा प्रभाव नहीं पड़ा है. उन्होंने कहा कि मीडिया में ऐसी खबरें हैं कि चीन में छोटे बच्चों में सांस संबंधी समस्याएं बढ़ गई हैं. WHO इस बारे में चिंतित है और इसके बारे में चीन की सरकार से जानकारी मांगी गई है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

देश और दुनिया की ख़बर, ख़बर के पीछे का सच, सभी जानकारी लीजिए अपने वॉट्सऐप पर-  DNA को फॉलो कीजिए

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement